ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : सचिन पायलट पर कार्रवाई, उप मुख्यमंत्री के पद से हटाए गए         नेपाल पीएम के बिगड़े बोल, कहा – “नेपाल में हुआ था भगवान राम का जन्म, नेपाली थे भगवान राम”         CBSE 12वीं का रिजल्ट : देश में 88.78% स्टूडेंट पास         BIG NEWS : सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू पहुंचे, सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा         अनंतनाग एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर         बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल        

नारी का यह अपमान

Bhola Tiwari May 21, 2019, 6:17 AM IST टॉप न्यूज़
img

एस डी ओझा

यूनान में माउंट यथोस नाम की जगह है , जहाँ पर 1000 सन्यासियों एवम् उनके सेवकों का मठ है . इस मठ में नारी जाति का प्रवेश वर्जित है .इनकी अपनी आचार सहिंता है . प्रत्येक सन्यासी व सेवक के लिए नारी का चिंतन करना पाप है . यहाँ तक कि वे नारी की तस्वीर भी वे अपने कमरे में नहीं लगा सकते . यदि वे मठ से बाहर आते हैं और भूल से किसी नारी का सामना हो जाता है तो वे अपने को ओट में कर लेते है . इसके लिए वे खास तौर पर एक पगड़ी पहनते है और उसके लटकते कपडे से अपना चेहरा ढक लेते हैं . 

 प्रत्येक सप्ताह इन लोगों द्वारा जुलुस निकाला जाता है .ये एक विशेष प्रकार के मठ की परिक्रमा करते हैं . परिक्रमा के साथ ये नारे भी लगाते जाते हैं . नारे नारी जाति को नीच व सब दुःखों की जड़ साबित करने वाले होते हैं . आश्चर्य ये है कि ये मात्र मरियम की पूजा करते हैं . मरियम भी तो स्त्री हैं . मठ के हर एक भवन में मरियम का चित्र टंगा होता है . नारी जाति से घृणा करने वाले ये सन्यासी व सेवक यह भूल जाते हैं कि उनको जन्म देने वाली माँ भी तो स्त्री है . ये कैसी विडम्बना कि समाज का आधा हिस्सा नीच व अस्पृश्य करार दी जाये व हम बुत की तरह दर्शक बने हुए हैं .

        यदि "वसुधैव कुटुम्बकं " वाली हमारे पुर्वजों की सूक्ति सही है तो हर जगह ये होना चाहिए :-

        " यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवता "

(जहाँ नारी की पूजा होती है वहाँ देवताओं का वास होता है )

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links