ब्रेकिंग न्यूज़
अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप         BIG NEWS : कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दाखिल करने से किया इनकार, पाकिस्तान ने दिया काउंसलर एक्सेस का प्रस्ताव         पुलिस पूछ रही है- कहां है दुबे         झारखंड मैट्रिक रिजल्ट : स्टेट टॉपर बने मनीष कुमार         झारखंड बोर्ड परीक्षा रिजल्ट : कोडरमा अव्वल और पाकुड़ फिसड्डी         BIG NEWS :  मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 75 परसेंट पास हुए छात्र         पाकिस्तान की करतूत, बालाकोट सेक्टर के रिहायशी इलाकों में की गोलाबारी, एक महिला की मौत          BIG NEWS : होम क्वारंटाइन हो गए हैं सीएम हेमंत सोरेन, आज हो सकता है कोरोना टेस्ट !         BIG NEWS : मंत्री मिथिलेश, विधायक मथुरा समेत 165 नए कोरोना पॉजिटिव         BIG NEWS : उड़ी सेक्टर में भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद         BIG NEWS : लद्दाख में एलएसी पर सेना पूरी तरह से मुस्तैद         CBSE: नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती         BIG NEWS : पुलवामा आतंकी हमले में शामिल एक और OGW को NIA ने किया गिरफ्तार         BIG NEWS : कल घोषित होगा मैट्रिक का रिजल्ट         BIG NEWS : POK में चीन और पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन         बारामूला में हिजबुल मुजाहिदीन का एक OGW गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद         अंदरखाने खोखला, बाहर-बाहर हरा-भरा...!        

एग्जिट पोल्स : फिर एक बार मोदी सरकार

Bhola Tiwari May 20, 2019, 4:36 AM IST टॉप न्यूज़
img

 सिद्धार्थ सौरभ

नई दिल्ली। आखिरी चरण के मतदान के साथ खत्म होने के साथ ही तमाम न्यूज चैनलों ने अपने Exit Poll जारी कर दिए हैं। एग्जिट पोल के नतीजों पर भरोसा करें तो केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी की ही सरकार बनने जा रही है। अपनी इस रिपोर्ट में हम आपको एक ही जगह पर दिखाएंगे सभी Exit Polls में एनडीए को मिल सही हैं कितनी सीटें।

इंडिया टीवी-सीएनएक्स के एग्जिट पोल अनुमानों के मुताबिक केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) लोकसभा चुनावों में 290 से 310 सीटें हासिल कर स्पष्ट बहुमत हासिल कर सकता है, जबकि यूपीए गठबंधन को 115 से 125 सीटें मिलने का अनुमान है। इन दोनों गठबंधनों से अलग अन्य दल 116 से 128 के बीच सीटें हासिल कर सकते है।

NW18-IPSOS के एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए को 336 लोकसभा सीटें मिल सकतीं हैं, बात अगर ABP-NIELSEN के एग्जिट पोल की करें तो एनडीए को 277 सीटें मिलने का अनुमान है। India Today-Axis एग्जिट पोल के अनुसार एडीए को 339 से 365 लोकसभा सीटें मिल सकती हैं, जबकि Times Now-VMR ने एनडीए को 306 सीटों का अनुमान जताया है। अंत में बात करते हैं News 24-Chanakya एग्जिट पोल की, News 24-Chanakya के अनुसार एनडीए को 350 सीटें मिल सकती हैं।

बिहार

यादव को छोड़ ओबीसी-एमबीसी समूह की एक भी जाति ने इस चुनाव में राजद और कांग्रेस को वोट नहीं दिया है। इनके 90 प्रतिशत वोट भाजपा-जद (यू) को मिले हैं। सवर्ण समुदाय के 80 से 90 प्रतिशत वोट भी एनडीए को मिलेे है। अनुसूचित जातियों में 50-50 का मामला है। यह तीनों समूह 35 से ज्यादा सीटों पर कुल मतदाताओं का 70 से 75 प्रतिशत हो जाता है। तो नतीजा का अनुमान लगाना कोई मुश्किल नहीं है। बिहार इस बार 2014 का यूपी बनने जा रहा है। स्क्रीन पर स्निकोमीटर 35+ का आंकड़ा साफ दिख रहा है, बस तीसरे अंपायर की बत्ती जलना बाकी है।

 उत्तरप्रदेश

राजनीतिक दृष्टिकोण से उत्तर प्रदेश एक बड़ा राज्य है। शुरुआती दिनों में वहां बीजेपी को काफी नुकसान हो रहा था लेकिन उत्तर प्रदेश में मोदी फैक्टर ने काफी हद तक उसकी भरपाई की है। बताया जा रहा है कि मोदी ने कास्ट फैक्टर को बिल्कुल ध्वस्त कर दिया। इस चुनाव में कास्ट से ऊपर उठकर लोगों ने बीजेपी को वोट किया है। जिसका परिणाम है कि काफी हद तक बीजेपी ने यहां अपना नुकसान की भरपाई की है।

देश की राजनीति में उत्तरप्रदेश की अहम भूमिका मानी जाती है। भाजपा को रोकने के लिए इस बार उत्तरप्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी ने हाथ मिला लिया और साथ में आरएलडी भी आ गयी, लेकिन टाइम्स नाउ-वीएमआर एग्जिट पोल के मुताबिक यह गठजोड़ भी भाजपा को झटका दे पाने में नाकाम साबित हो रहा है। इसके मुताबिक 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तरप्रदेश में भाजपा अकेले 47 सीटें जीत सकती हैं और उसके सहयोगी दलों को दो सीटें मिल सकती हैं, जिससे एनडीए के खाते में 49 सीटें जाती दिख रही हैं। उत्तरप्रदेश में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगता दिख रहा है और उसे पिछली बार की तरह ही मात्र दो सीटें मिलती दिख रही हैं। अन्य दलों, जिसमें महागठबंधन शामिल है, को 29 सीटें मिल सकती हैं।

पश्चिम बंगाल 

लोकसभा में सीटों के लिए हादसे पश्चिम बंगाल भी काफी महत्वपूर्ण राज है यहां पर पहली बार असम की तर्ज पर बीजेपी इलेक्शन लड़ रही है और यहां उसे काफी बड़ी संख्या में लाभ मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। सबसे बड़ी बात है मोदी फैक्टर और दूसरी बड़ी बात है 8 साल से राज कर रही ममता दीदी के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी। बताया जा रहा है कि यहां के लोग ममता दीदी के शासन से बहुत खुश नहीं है जिसका लाभ सीधे सीधे बीजेपी के खाते में गिरता हुआ जा रहा है। यही नहीं बीजेपी को कम्युनिस्ट वोट बैंक का भी बहुत बड़ा सहारा मिलने जा रहा है।

इस बार के आम चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल हिंसा के कारण सुर्खियों में बना रहा। ऐसे में यहां के नतीजों पर देशभर की नजरें टिकी हैं। एग्जिट पोल में 42 सीटों वाले इस राज्य में भाजपा 11 सीटें जीतती दिख रही है। कांग्रेस को दो और अन्य, जिसमें ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस और लेफ्ट शामिल हैं, को 29 सीटें मिल सकती हैं। पिछले चुनाव में भाजपा को मात्र दो सीटें मिली थीं और उसका वोट शेयर भी 16.8 फीसदा था। इस बार एग्जिट पोल के अनुमानों पर यकीन करें, तो भाजपा तृणमूल कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने में कामयाब रही है। 31.86 फीसदी वोटों के साथ भाजपा नौ सीटों के फायदे में दिख रही है। वहीं, राज्य में सरकार चला रही ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस का वोट शेयर आंशिक रूप से ही सही, पर घट सकता है। सीटों में भी पिछली बार की 34 में से उसे छह सीटों का नुकसान होता दिख रहा है।

मध्य प्रदेश 

 मध्यप्रदेश और राजस्थान में हाल के दिनों में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को अपनी सरकार से हाथ धोना पड़ा था। लेकिन लोकसभा चुनाव में मोदी फैक्टर की वजह से पूरी तरह इन दोनों राज्यों में बीजेपी अधिकतम शीट अपनी झोली में डालते हुए दिखाई दे रही है।

 मध्य प्रदेश में इस बार राज्य की सत्ता भले ही कांग्रेस को मिल गयी हो, लेकिन वह लोकसभा चुनावों में भाजपा का ज्यादा नुकसान नहीं कर सकी है। टाइम्स नाउ के मुताबिक, इस बार भाजपा को 21 और कांग्रेस को आठ सीटें मिल सकती हैं।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links