ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप        

1905 का बंगाल और लोकसभा चुनाव

Bhola Tiwari May 17, 2019, 12:00 PM IST टॉप न्यूज़
img

 सिद्धार्थ सौरभ

नई दिल्ली : देश में चुनाव अपने अंतिम चरण में है। पॉलिटिकल पार्टियों की तरफ से हर उस अस्त्र का उपयोग किया जा रहा है जिससे उनको राज गद्दी पर आसीन होने का मौका मिल जाए।

 बात उन दिनों की है, जब आजादी की लड़ाई लड़ी जा रही थी। इस लड़ाई में पश्चिम बंगाल की भूमिका भी अहम थी। जब अंग्रेजों ने देखा कि पश्चिम बंगाल में आजादी के दीवाने मगरूर है। जोश में है। सारी गतिविधियां यहीं से संचालित हो रही हैं तो, उन्होंने अपने पुराने दांव को यहां आजमाया। फूट डालो और राज करो की नीति पर चलते हुए लॉर्ड कर्जन ने 1905 में बंगाल का विभाजन कर दिया ताकि अपने उल्लू को सीधा किया जा सके। हिंदुस्तान के लोगों को हिंदू और मुसलमान में बांटकर आसानी से लड़ाया जा सके। लिहाजा बहुत हद तक अंग्रेज इस योजना में सफल भी हुए थे। वह अपनी मंशा में कामयाब हुए। ध्यान रहे कि यह कुकर्म अंग्रेज कर रहे थे।

 आज हालात उलट है। हम सभी आजाद देश में रह रहे हैं। खा रहे हैं। पी रहे हैं। सांस ले रहे हैं। सारी गतिविधियां चल रही हैं। इन दिनों देश में 2019 का लोकसभा चुनाव चल रहा है। कमोबेश बंगाल की स्थिति पुराने वाले बंगाल की तरह ही है। हिंसा, मारकाट, बंटवारा, हिंदू मुस्लिम का बंटवारा।

हर राजनीतिक पार्टियों की तरफ से आवाज आ रही है। हिंदू मेरा है। मुसलमान मेरा है। बिहारी मेरा है। जाट मेरा है। राजपूत मेरा है। बंगाल में इन दिनों यही हो रहा है। वह भी अपने शासन के लिए, अपने ही लोग ऐसा कर रहे हैं। हर पॉलीटिकल पार्टी ध्रुवीकरण की बात कर रही है। यानि विभाजन की बात ताकि हम सत्ता पर आसीन हो जाए। क्या सत्ता का संचालन करने के लिए, क्या सत्ता पाने के लिए, देश पर राज करने के लिए (मतो का विभाजन, जात का विभाजन, एक दूसरे को लड़ाने की चाल ) आवश्यक है।

 क्या हमारी जनता को, 1905 की विभाजन की तरह इस बार भी विभाजन का ज्ञान हो जाएगा। क्या वह नेताओं की चाल समझ जाएंगे। इस विभाजन का विरोध करेंगे। क्या वह विभाजन छोड़, देश को टुकड़े टुकड़े में बांटने की कोशिश को नकार कर राष्ट्र हित की बात सामने रख वोट करेंगे। राष्ट्रहित के लिए चुनाव में वोट करेंगे। यह तो अब 23 मई को ही पता चलेगा।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links