ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : मंत्री मिथिलेश, विधायक मथुरा समेत 165 नए कोरोना पॉजिटिव         BIG NEWS : उड़ी सेक्टर में भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद         BIG NEWS : लद्दाख में एलएसी पर सेना पूरी तरह से मुस्तैद         CBSE: नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती         BIG NEWS : पुलवामा आतंकी हमले में शामिल एक और OGW को NIA ने किया गिरफ्तार         BIG NEWS : कल घोषित होगा मैट्रिक का रिजल्ट         BIG NEWS : POK में चीन और पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन         बारामूला में हिजबुल मुजाहिदीन का एक OGW गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद         अंदरखाने खोखला, बाहर-बाहर हरा-भरा...!         BIG NEWS : आतंकियों के साथ मिले जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी देविंदर सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर         BIG NEWS : LAC पर चीनी सेना ने टेंट, वाहन और सैनिकों को 2 किलोमीटर तक पीछे हटाया         BIG NEWS : खालिस्तानी समर्थक संगठन “सिख फॉर जस्टिस” पर बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स बैन         BIG NEWS : चीन का मोहरा बना पाकिस्तान, POK में अतिरिक्त पाकिस्तानी फोर्स तैनात         हुवावे बैन : चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को बड़ा झटका         BIG NEWS : चीन की शह पर रात के अंधेरे में सरहद पर फौज तैनात कर रहा है पाकिस्तान         गोडसे की अस्थियां अपने मुक्ति को...         दिल्ली-एनसीआर में बार-बार क्यों कांप रही धरती...         इस्कॉन के प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का अमेरिका में कोरोना की वजह से निधन         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया         BIG NEWS : लेह अस्पताल पर उठे सवाल, आर्मी ने दिया जवाब, "बहादुर सैनिकों की उपचार की व्यवस्था को लेकर सवाल उठाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण"         BIG NEWS : JAC ने जारी किया 11वीं का रिजल्ट, 95.53 फीसदी छात्रों को मिली सफलता         कानपुर: चौबेपुर के SHO विनय तिवारी सस्पेंड, विकास दुबे से मिलीभगत का आरोप         राजौरी में आतंकी ठिकाने का पर्दाफाश, कई हथियार बरामद         BIG NEWS : विस्तारवाद पर दुनिया में अकेला पड़ गया चीन, भारत के साथ खड़ी हो गई महा शक्तियां         गुरु पूर्णिमा के दिन 5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर         BIG NEWS : कराची में आतंकवादी हाफिज सईद के सहयोगी आतंकी मौलाना मुजीब की हत्या         BIG NEWS : भारत ने बॉलीवुड प्रोग्राम के पाकिस्तानी ऑर्गेनाइजर रेहान को किया ब्लैकलिस्ट         क्या रोक सकेंगे चीनी माल         BIG NEWS : सरहद पर मोदी का ऐलान, दुनिया में विस्तारवाद का हो चुका है अंत, PM मोदी के लेह दौरे से चीन में खलबली         BIG NEWS : CRPF जवान और 6 साल के बच्चे को मारने वाला आतंकी श्रीनगर एनकाउंटर में ढेर         भारत में बनी कोविड वैक्सीन 15 अगस्त तक होगी लॉन्च         BIG NEWS : आतंकवादियों से लोहा लेते हुए श्रीनगर में झारखंड का लाल शहीद         BIG NEWS : अचानक सुबह लेह पहुंचे पीएम मोदी, जांबाज जवानों से मिले और हालात का लिया जायजा         बॉलीवुड में फिर छाया मातम, मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन         BIG NEWS : गुंडों ने बरसाई अंधाधुंध गोलियां, सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद        

चमन लूट गया है , बहारों से कह दो

Bhola Tiwari May 17, 2019, 8:22 AM IST टॉप न्यूज़
img

एस डी ओझा

पाकिस्तान के बलूचिस्तान इलाके का एक जिला है अब्दुल्लाह। अब्दुल्लाह की राजधानी चमन है । चमन अफगानिस्तान के बहुत करीब है । यहां से रेल द्वारा अफगानिस्तान के कंदहार जाया जा सकता है । चमन की कुल आबादी 20 हजार से ऊपर है । यहां तकरीबन एक हजार से ऊपर हिंदू बसते हैं । कभी चमन की मण्डी उत्तर भारत की सबसे बड़ी मण्डी हुआ करती थी । यहां से हींग , खुबानी और चेरी पूरे उत्तर भारत को निर्यात की जाती थी । देश के बंटवारे के बाद इस मण्डी की चमक फीकी पड़ गयी । अफगानिस्तान से भी पाकिस्तान के सम्बंध अच्छे नहीं हैं । इसलिए चमन की यह मण्डी अब उजड़ गयी है । चमन का चमन लूट गया है ।

चमन लूट गया है बहारों से कह दो ।

घटा छा गयी है सितारों से कह दो ।  

कल और आज के कश्मीर में जमीन आसमान का फर्क आ गया है । पहले लोग कश्मीर घूमने जाते थे । यहां हिंदी फिल्मों की शूटिंग हुआ करती थी । खेतों में जाफरान की खेती होती थी । यहां के लजीज भोजन कुस्ताबा और चमन पनीर का स्वाद लोगों की जिह्वा पर हमेशा के लिए बस जाता था । लेकिन आज यहां आतंकवादियों की खेती होती है । पत्थर बाजों का अड्डा बन गया है कश्मीर । काश्मीरी पण्डित और उदारवादी मुसलमानों को यहां से भागना पड़ रहा है । जिस कश्मीर को कभी जहांगीर ने " अगर दुनियां में कहीं स्वर्ग है तो यहीं है , यहीं है , यहीं है " कहा था ; आज वही स्वर्ग अब नरक बन गया है । अब यहाँ सैलानी घूमने नहीं आते । आते हैं तो वे पत्थर खाते हैं । यहां के चिनार के पेड़ खामोश हैं । देवदार के पेड़ सैलानियों की राह तकते तकते बूढ़े हो चले हैं ।

न आएंगे वो लौट के वादियों में ,

मेरे राजदां देवदारों से कह दो ।  

अभी एक हीं परिवार के ग्यारह व्यक्तियों ने अंधविश्वास के चलते मौत को गले लगाया है । ऐसा कहा जाता है कि परिवार का मुखिया मरने के बाद सपने में अपने छोटे बेटे को निर्देश देता था । बेटा उस निर्देश को कागज पर उतार लेता था । पूरा परिवार उस निर्देश को पत्थर की लकीर समझता था । सभी उस निर्देश को आंख बंद कर मानते थे । ऐसे में एक दिन सपने में निर्देश मिला कि सब फांसी के फंदे पर लटक जाओ । किसी को कुछ नहीं होगा । स्वर्गीय आत्मा सबको बचा लेगी । सबने मिल जुलकर आदेश माना । सब फांसी पर लटक गये । कोई नहीं बचा । आत्मा किसी को बचाने नहीं आयी । वह परिवार का चमन लूटता देखती रही । ग्यारह जिंदगियां मौत के आगोश में सो गयीं । छोटा बेटा साइकिक था । उसका इलाज न करवा के सबने उस पर विश्वास किया और धोखा खाया ।

अभी हाल हीं में उत्तर प्रदेश के एक जेल में एक शातिर मारा गया । मारने वाला भी अपराधी था । जेल में एक अपराधी मारा जाय तो अंगुली प्रशासन की तरफ हीं उठेगी । फेस बुक पर पक्ष विपक्ष का खेल खेला जा रहा है । लोग आनंद का स्वाद ले रहे हैं । इसी तरह से पुलिस हिरासत में भी मौंते होतीं हैं । पोस्ट मार्टम होता है । जांच चलती है । खाना पूर्ति होती है । उसके बाद फिर मौत होती है । फिर वही क्रिया दुहरायी जाती है । इस तरह से पुलिस हिरासतों में मौतों का सिलसिला नहीं थमता । यह अनवरत चलता रहता है । दिल्ली हाई कोर्ट ने इस बात को संज्ञान में लिया है । पुलिस प्रशासन को लताड़ लगायी है । 21 अक्टूबर 2015 को विद्वान जज ने एक शेर पढ़ा था -

मेरा अज्म इतना बुलंद है कि मुझे पराए शोलों का डर नहीं ,

मुझे खौफ आतिश ए गुल से है , ये कहीं चमन को जला न दे ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links