ब्रेकिंग न्यूज़
मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप         BIG NEWS : कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दाखिल करने से किया इनकार, पाकिस्तान ने दिया काउंसलर एक्सेस का प्रस्ताव        

विकास की दौड़ में पीछे छूटी टमटम गाड़ी

Bhola Tiwari May 16, 2019, 6:46 AM IST टॉप न्यूज़
img

 एस डी ओझा

दो ऊंचे पहियों की एक खुली गाड़ी जिसे एक घोड़ा खींचता है , उसे तांगा या टमटम कहते हैं । इसे हांकने वाला आगे बैठता है और सवारियां पीछे । विश्व में जब पहिए का आविष्कार हुआ तो यातायात व सामान ढुलाई में सहूलियत हुई । पहिए की जानकारी के बाद हीं रथ ,तांगा , बैलगाड़ी, ट्रेन ,बस व कार बने । आकाश में उड़ने वाली जहाज भी उड़ने से पहले पहिए के सहारे जमीन पर दौड़ती है । पूरे विश्व में पहिए ने विकास की कहानी रची है । इसीलिए हमारे तिरंगे में पहिए को जगह दी गयी है । पहिए से बने टमटम का भारत में अत्यधिक महत्व था । इससे सवारी के साथ साथ असबाब भी आसानी से ले जाया जा सकता था । कभी लालू यादव ने भी एक हजार टमटम गाड़ियों को अपने चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल किया था । 

जब जब घोड़े की मधुर टाप आपको संगीत में सुनायी पड़े तो आपको समझना चाहिए कि वह संगीत ओ पी नैय्यर का है । ओ पी नैय्यर ने " हौले हौले साजना , धीरे धीरे साजना " और " मांग के साथ तुम्हारा ,,,," जैसै कालजयी तांगा गीतों को सुमधुर संगीत प्रदान किया है । अमिताभ बच्चन का गाया गीत " मर्द तांगे वाला ,,,," या शोले की बसंती की साथ धर्मेंद्र का गाया गीत " कोई हसीना जब रुठ जाती है ,,," बहुत सुंदर बन पड़े हैं । तांगे को यू पी बिहार में टमटम गाड़ी कहते हैं । आज भी भोजपुरी फिल्मों में इसे टमटम नाम से हीं पुकारा जाता है । इंग्लैण्ड की महारानी विक्टोरिया की टमटम खास सवारी थी । इसीलिए इंग्लैण्ड में तांगे को विक्टोरिया के नाम से जाना जाता है । तांगे से सम्बंधित एक नवीन निश्चल और सायरा बानू अभिनीत फिल्म भी आई थी , जिसका नाम " विक्टोरिया नम्बर -203 " था । सायरा बानू इसमें तांगा चलाती हुई दिखायी देती हैं । प्रसिद्ध साहित्यकार राजेन्द्र अवस्थी जब जर्मनी गये थे तो वहां तांगे की खूब सवारी की थी । वहां तांगे को फिआकर कहते हैं । कभी तथाकथित संत आशाराम भी अजमेर की सड़कों पर तांगा चलाया करते थे ।

भागलपुर में आज भी रामायण के मंचन से पहले सभी कलाकारों की झांकी टमटम पर हीं निकलती है । बिहार के धार्मिक और ऐतिहासिक शहर राजगीर में आज भी टमटम का चलन है । राजगीर को पहले राजगृह के नाम से जाना जाता था । राजगीर कभी मगध की राजधानी हुआ करती थी । बाद में मौर्य शासक अजातशत्रु ने राजधानी राजगीर से पाटलिपुत्र शिफ्ट किया था । यहां (राजगीर ) आए पर्यटक टमटम की सवारी जरुर करते हैं । यहां तकरीबन 500 टमटम हैं , जो राजगीर घूमने का आन्नद द्विगुणित करते हैं । ये तांगे पर्यटकों के गाइड के तौर पर भी काम करते हैं । इन टमटमों के नाम भी फिल्मों के नाम पर रखे गये हैं । यथा - शाहंशाह , लाल बादशाह , मुकद्दर का सिकंदर और क्रांतिवीर आदि ।

टमटम यातायात का एक सस्ता और सुलभ साधन हुआ करता था । पहले हर रेलवे व बस स्टेशन तांगों की चहल पहल से गुलजार रहा करते थे । इसीलिए इन स्टेशनों पर तांगा शेल्टर ( पड़ाव ) बने होते थे । अब ये शेल्टर सूने पड़े हैं । अब ये जुआरियों और नशेड़ियों के अड्डे बन गये हैं । सरकार इन्हें तुड़वा रही है और इनकी जगह दो पहिए वाहन , कार के पार्किंग जोन बनाए जा रहे हैं । अब बड़ी मुश्किल से तांगे नजर आते हैं । तांगे का यह पेशा पूरी तरह से खत्म होने की कगार पर है । आज आटो रिक्शा का जमाना है । बाद के दिनों में टमटम कवियों गीतों में हीं मौजूद रहेगा -

टमटम से झांको न रानी जी ,

गाड़ी से गाड़ी लड़ जाएगी ।

जब आग उल्फत की लग जाएगी ,

कहानी ये सारी बिगड़ जाएगी ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links