ब्रेकिंग न्यूज़
..विधायक बंधू तिर्की और प्रदीप यादव आज विधिवत कांग्रेस के हुए         मरता क्या नहीं करता !          14 साल बाद बाबूलाल मरांडी की घर वापसी, जोरदार स्वागत         जेवीएम प्रमुख बाबूलाल मरांडी भाजपा में हुए शामिल, अमित शाह ने माला पहनाकर स्वागत किया         भारत में महिला...भारत की जेलों में महिला....          अनब्याही माताएं : प्राण उसके साथ हर पल है,यादों में, ख्वाबों में         कराची में हिंदू लड़की को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग         बेतला राष्ट्रीय उद्यान में गर्भवती मादा बाघ की मौत !अफसरों में हड़कंप         बिहार की राजनीति में हलचल : शरद यादव की सक्रियता से लालू बेचैन          सीएम गहलोत की इच्छा, प्रियंका की हो राज्यसभा में एंट्री !         अनब्याही माताएं : गीता बिहार नहीं जायेगी          तेंतीस करोड़ देवी-देवताओं के देश में यही होना है...         केजरीवाल माँडल अपनाकर हीं सफलता प्राप्त कर सकतीं हैं ममता बनर्जी         28 फरवरी को रांची आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद         सत्ता पर दबदबा रखनेवाले जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर से लेकर तमाम शंकराचार्यों की जमात कहां हैं?          यही प्रथा विदेशों में भी....         इतिहास, शिक्षा, साहित्य और मीडिया..         जालसाजी : विधायक ममता देवी के नाम पर जालसाज व्यक्ति कर रहा था शराब माफिया की पैरवी         वार्ड पार्षदों ने नप अध्यक्ष के द्वारा मनमानी किए जाने की शिकायत उपायुक्त से की         पुलवामा हमले की बरसी पर इमोशनल हुआ बॉलीवुड, सितारों ने ऐसे दी शहीदों को श्रद्धांजलि         बड़ी खबर : प्रदीप यादव के कांग्रेस में शामिल होते ही झारखंड की सरकार गिरा देंगे : निशिकांत         क्या सरदार पटेल को नेहरू ने अपनी मंत्रिमंडल में मंत्री बनाने से मना कर दिया था?एक पड़ताल         वैलेंटाइन गर्ल की याद !         राजनीति में अपराधियों की एंट्री पर सुप्रीमकोर्ट सख्त, चुनाव आयोग और याचिकाकर्ता को दिये जरूरी निर्देश         राजनीतिक पार्टियों को सुप्रीम कोर्ट का.निर्देश : उम्मीदवारों का क्रिमिनल रेकॉर्ड जनता से साझा करें         सभ्य समाज के मुँह पर तमाचा है दिल्ली की "गार्गी काँलेज" और "लेडी श्रीराम काँलेज" जैसी घटनाएं         पूर्वजो के शब्द बनते ये देशज शब्द         हिंदी पत्रकारिता में सॉफ्ट हिंदुत्व और संतों में लीन सम्पादक..         कांग्रेस में घमासान : प्रदेश कांग्रेस कमेटियों को अपनी दुकान बंद कर देना चाहिए : शर्मिष्ठा मुखर्जी          एलपीजी सिलेंडर में बड़ा इजाफा : बिना सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर 144.5 रुपए महंगा         बैल-भैंस की नींद बनाम घोड़े की हिनहिनाहट          'मुफ्तखोरी' बनाम कल्याणकारी राज्य        

लोकसभा चुनाव 2019 : झारखंड में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी, 67 प्रत्याशियों की किस्मत फैसला आज

Bhola Tiwari May 12, 2019, 9:22 AM IST टॉप न्यूज़
img

रांची : झारखंड के चार संसदीय सीटों में छठे चरण में रविवार 12 मई को सुबह 7  बजे से वोट डाले जा रहे हैं. छठे चरण में गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम सीट के लिए चुनाव हो रहे हैं. संसदीय क्षेत्र के 8581 मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है.

66,85,401 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे 

छठे चरण में गिरिडीह, धनबाद, जमशेदपुर और सिंहभूम सीट के लिए चुनाव हो रहे हैं. संसदीय क्षेत्र के 8581 मतदान केंद्र पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान हो रहा है.

यह मतदान शाम चार बजे तक चलेगा. इन चारों लोकसभा संसदीय क्षेत्र से कुल 67 प्रत्याशी मैदान में हैं. मतदान को लेकर जहां मतदाताओं में सुबह से ही उत्साह देखा जा रहा है वहीं सभी चारों सीट पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

लोकसभा के मतदान केंद्रों पर कुल 66,85,401 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 35,05,565 और महिला मतदाताओं की संख्या 31,79,720 है. थर्ड जेंडर से जुड़े 104 मतदाता हैं.

इन चारों सीट को लेकर 18 से 19 वर्ष के 84,338 नए मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. नये मतदाताओं में 49,727 पुरुष, 34,604 महिला और 7 थर्ड जेंडर के हैं.

40 हजार सुरक्षाबल तैनात

चारों लोकसभा सीटों पर चुनाव को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं और इसके लिए लगभग 40 हजार सुरक्षकर्मियों को तैनात किया गया है. साथ ही सभी मतदान केंद्रों पर सशस्त्र पुलिसकर्मी तैनात हैं ताकि मतदाता भयमुक्त होकर मतदान कर सकें.

गिरिडीह और चाईबासा के नक्‍सली प्रभावित इलाकों में चुनाव कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है. इसे देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम रखे हैं. साथ ही संवेदनशील चुनाव केंद्रों पर खास नजर रखी जा रही है.

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links