ब्रेकिंग न्यूज़
नीतीश का दो टूक : प्रशांत किशोर और पवन वर्मा जिस पार्टी में जाना चाहे जाए, मेरी शुभकामना         लोहरदगा में कर्फ्यू :  CAA के समर्थन में निकाले गए जुलूस पर पथराव, कई लोग घायल         पेरियार विवाद : क्या तमिल सुपरस्टार रजनीकांत की बातें सही हैं जो उन्होंने कही थी ?         पत्‍थलगड़ी आंदोलन का विरोध करने पर हुए हत्‍याकांड की होगी एसआईटी जांच, सीएम हेमंत सोरेन दिए आदेश         एक ही रास्ता...         अब तानाजी के वीडियो में छेड़छाड़ कर पीएम मोदी को दिखाया शिवाजी         सरकार का नया दांव : जनसंख्या नियंत्रण कानून...         हम भारत के सामने बहुत छोटे हैं, बदला नहीं ले सकते : महातिर मोहम्मद         तीस साल बीतने के बावजूद कश्मीरी पंडितों की सुध लेने वाला कोई नहीं, सरकार की प्राथमिकता में कश्मीर के अन्य मुद्दे         हेमंत सोरेन को मिला 'चैम्पियन ऑफ चेंज' अवॉर्ड         जेपी नड्डा भाजपा के नए अध्यक्ष, मोदी बोले-स्कूटर पर साथ घूमे         नए दशक में देश के विकास में सबसे ज्यादा 10वीं-12वीं के छात्रों की होगी भूमिका : मोदी         CAA को लेकर केरल में राज्यपाल और राज्य सरकार में ठनी         इतिहास तो पूछेगा...         सेखुलरी माइंड गेम...         अफसरों की करतूत : पत्नियों की पिकनिक के लिए बंद किया पतरातू रिजाॅर्ट         गुरूवर रविंद्रनाथ टैगोर की मशहूर कविता "एकला चलो रे" की राह पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव         पत्रकारिता में पद्मश्रियों और राज्यसभा की सांसदी के कलुष...         विकास का मॉडल देखना हो तो चीन को देखिए...         फरवरी में भारत आएंगे ट्रंप, अहमदाबाद में होगा 'हाउडी मोदी' जैसा कार्यक्रम         शर्मनाक : सीएम के आदेश के बावजूद सरकारी मदद पहुंचने से पहले मरीज की मौत         झारखण्ड मंत्रिमंडल लगभग तय ! अन्तिम मुहर लगनी बाकी         ऑस्ट्रेलिया का क्या होगा...         क्या चंद्रशेखर आजाद बसपा सुप्रीमो मायावती का विकल्प बन सकते हैं?         सबसे पहले जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कीजिए...         जनता की सेवा करें विधायक : सोनिया गांधी         झाविमो कार्यसमिति घोषित : विधायक प्रदीप यादव एवं बंधु तिर्की को कमेटी में कोई पद नहीं         रायसीना डायलॉग में सीडीएस विपिन रावत ने तालिबान से सकारात्मक बातचीत की वकालत की         कवि और सामाजिक कार्यकर्ता अंशु मालवीय पर जानलेवा हमला         डॉन करीम लाला से मुंबई में मिलने आती थी इंदिरा गांधी : संजय रावत         भाजपा में विलय की उलटी गिनती शुरू, हेमंत सरकार से समर्थन वापस लेगा जेवीएम         भारत और सऊदी अरब से तनातनी की कीमत चुका रहा है मलेशिया         हिंदी पत्रकारिता का हाल क्रिकेट टीम के बारहवें खिलाड़ी सा...         बड़ी बेशर्मी से शर्मसार होने का रोग लगा देश को...         लाहौर टू शाहीन बाग : पाकिस्तान के लाहौर में बैठकर मणिशंकर अय्यर ने उड़ाया भारत का मजाक        

हाँ, मैं रिटायर हो गया , एक बारगी घिसा टायर हो गया

Bhola Tiwari May 01, 2019, 2:56 PM IST टॉप न्यूज़
img

 एस डी ओझा

सुना है रिटायर आदमी कौवे की तरह दिन भर कांव कांव करता रहता है । इसलिए मैंने किताबों से दोस्ती की । किताबें पढ़नी शुरू की तो पत्नी की नजरों में वह भी खटकना शुरू हो गया । दिन भर किताबें पढ़ते रहते हो । आंखें फोड़ते रहते हो । रात भर उल्लू की तरह जागते रहते हो । काम न काज के , दुश्मन अनाज के । इससे बेहतर है कि घर का कुछ काम काज करो । साग भाजी हीं लाया करो । काम का काम और तुम्हारा टहलना भी हो जाएगा । मैं पत्नी की आज्ञा शिरोधार्य कर साग भाजी लाने लगा । जल्दी सोने और जल्दी उठने लगा । अब मार्निंग वाॅक की सोचने लगा । पत्नी से कहा - सुनो चाय पिला दो । मार्निंग वाॅक पर जाना है । पत्नी बिफर उठी - क्या मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो ? सोचा था तुम्हारे रिटायरमेण्ट के बाद सुबह देर तक सोऊंगी । तुम चाय की गरम प्याली के साथ मुझे उठाओगे । मगर मेरे तो करम हीं फूटे हैं । तुम्हें तब भी चाय पिलाती थी । अब भी मुझे हीं पिलानी पड़ेगी । 

रिटायर होने के बाद मेरी चुस्ती फुर्ती गायब होने लगी । जिन बालों पर मुझे नाज था । जिन्हें मैं सजा संवार कर रखता था । जिनकी मैं डेण्टिंग पेण्टिंग करता था । वे मेरी लापरवाही का फायदा उठा मुझे दगा देने लगे । वे काले की जगह सफेद होने लगे । इन सफेद बालों को देख मेरी पड़ोसन एकबारगी चिहुंक उठी । उसे अब मैं अंकल नजर आने लगा । उसने मुझे पहले वाला भाव देना बंद कर दिया । उसने मुझे "भाई साहब ! नमस्ते !" कहना बंद कर दिया । भाई साहब ही सही , पर उस सम्बोधन में जान थी । मेरे जवां होने का उसमें एहसास था । अब तो पड़ोसन मुझे देख घर के अंदर भाग जाती है। अब वह मुझे अंकल वाला सड़ा गला आदर देने लगी है । मुझसे पर्दा जो करने लगी है ।

एक दिन पत्नी अपना दुखड़ा अपनी सहेली को सुना रही थी - क्या करुं ? जब से ये रिटायर्ड हुए हैं । घर में कोई महरी टिकती ही नहीं है । सब कहती हैं दिन भर बुड्ढा घर में पड़ा रहता है । ऐसे घर में हम कैसे काम कर सकते हैं ? ये बुड्ढे बड़े ठरकी होते हैं । देखते ऐसे हैं कि सीधे लील जाएंगे । अब तुम हीं बताओ । रिटायर्ड पति का मैं क्या करूँ? कोई ऐसे पति को घूरे पर तो नहीं फेंक देगा न ? मैं तो इन्हें ज्यादा से ज्यादा घर के बाहर हीं भेजती रहती हूँ । बाहर का सारा काम करवाती हूँ । फिर भी कोई महरी टिक नहीं रही । कोई हमेशा के लिए तो पति को बाहर तो नहीं भेज सकता न ? 

लड़के बिजली व पानी का बिल मुझे देकर निश्चिंत हो जाते हैं । पापा तो सिनियर सिटीजन हैं । इनको कौन सा लाइन में लगना पड़ेगा । उन्हें पता नहीं कि सिनीयर सिटीजन की भी लम्बी लाइन लगती है । इस तरह की लाइन में लगकर घुटने पिराने लगते हैं । आपको सरकार ने हेल्थ स्कीम दे रखी है । आप अपना और पत्नी का कार्ड लेकर जाते हैं । वहां भी लम्बी लाइन लगती है । लाइन में लगकर डाक्टर से मिलो । दवाई लिखवाओ । फिर लाइन में लगो तो दवाई पाओ । तिस पर भी कुछेक ऐसे डाक्टर होते हैं जो हमेशा कुनैन की गोली खाए रहते हैं । वे सीधे मुंह बात करने को राजी नहीं होते ।

कहते हैं कि आपका पैसा आपके बच्चों का है , पर उनका पैसा आपका नहीं है । ये आपके बच्चे पर मुनस्सर करता है कि आपकी मदद करे या न करे । यदि आपका बेटा आपको अपने पैसे में हकदार समझता है तो वेल इन गुड नहीं तो अल्लाह ही बेली है । इसलिए पेंशन धारकों की तो चांदी है , पर पेंशन न पाने वालों की दुर्दशा बिल्कुल तय है । उनकी ग्रेच्यूटी , पी एफ का कबाड़ा पहले हीं पूरा परिवार मिल कर देता है । उनकी एफ डी पर हाथ साफ कर रही सही कसर भी पूरी कर दी जाती है । वे पाई पाई के मोहताज हो जाते हैं ।

आफिस का बाॅस घर में जगह नहीं पाता है । उसकी जगह घर के बाहर बाल्कनी में होती है । वह वहीं बैठकर पेड़ पर के चील कौवे गिना करता है । वह टकटकी लगाकर पेड़ पर चढ़ती उतरती गिलहरी को देखता रहता है । इन जानवरों को उसके घूरने ताकने से कोई फर्क नहीं पड़ता । इनको आप से कोई लेना देना नहीं है । ये अपने में मगन रहते हैं । ये आपकी पत्नी के पास कभी शिकायत लेकर नहीं जाते । इनको देखने से महरी काम पे आने से नहीं डरती । इनको देखकर आपको ऊर्जा मिलती है । जीने का सम्बल मिलता है । आप हर पल खुश होते रहते हैं ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links