ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : बीजेपी का नया टाइगर         BIG BREAKING : रामगढ़ के पटेल चौक पर दो ट्रेलर के बीच फंसी कार, दो की मौत, आधा दर्जन लोग कार में फसे         BIG NEWS : चीन को बड़ा झटका; DHL के बाद FedEX ने बंद की चीन से भारत आने वाली शिपमेंट सर्विस         BIG NEWS : ड्रैगन के खिलाफ एक्शन में भारत, कार्रवाई से चीन में भारी नुकसान की आहट         BIG NEWS : भारत की कृतिका पांडे को मिला राष्ट्रमंडल-20 लघुकथा सम्मान         वैसे ये स्लोगन लगा विज्ञापन है किनके लिए भैये..          BIG NEWS : चीन की चाल , LAC पर तैनात किये 20 हजार से ज्यादा सैनिक         BIG NEWS : सोपोर में आतंकियों की गोली का शिकार बना एक और मासूम         BIG NEWS : सोपोर में CRPF पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद, तीन घायल         BIG NEWS : इमरान ने फिर रागा कश्मीर का अलाप, डोमिसाइल पॉलिसी को लेकर UNSC से लगाई गुहार         BIG NEWS : यूरोपीय संघ, यूएन और वियतनाम के बाद अब ब्रिटेन ने भी लगाया पाकिस्तान एयरलाइंस पर बैन         BIG NEWS : 'ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब' को बैन करने वाला चीन टिक-टॉक बैन पर तिलमिलाया         देश की सीमाओं में ताका झांकी....!         दीपिका कुमारी और अतनु दास ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला, अब होंगे सात फेरे         चलो रे डोली उठाओ कहार...पीया मिलन की रुत आई....         अध्यक्ष बदलने की सियासत         BIG NEWS : पांडे गिरोह ने रामगढ़ एसपी को दिखाया ठेंगा, मोबाइल क्रेशर कंपनी से मांगी रंगदारी         BIG NEWS : जानिए किस देश के प्रधानमंत्री का PM मोदी ने किया जिक्र, जिनपर लगा था 13000 रुपये का जुर्माना         80 करोड़ गरीबों को अब नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज : PM         BIG NEWS : अनंतनाग एनकाउंटर में 2 और आतंकी ढेर         ...प्रियंका, एक दिन बिना बाउंसर रह लें तो पता चले बालाओं की असुरक्षा...         चाइनीज एप सूची देख याद आया...          BYE-BYE CHINA : Tik Tok समेत 59 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन         BREAKING NEWS : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम 4 बजे राष्ट्र के नाम संदेश देंगे         BIG NEWS : UPA सरकार का फरमान, पुलिस अधिकारियों का अपमान और आतंकियों का सम्मान         BIG NEWS : सैयद अली शाह गिलानी पर ग्रहण, हुर्रियत कांफ्रेंस से इस्तीफे की घोषणा         BIG NEWS : फ्रांस से जुलाई अंत तक 6 राफेल लड़ाकू विमान पहुंचेंगे भारत, IAF की बढ़ेगी और ताकत         BIG NEWS : कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, 9 लोगों की मौत          BIG NEWS : अनंतनाग एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकी मार गिराए, सर्च ऑपरेशन जारी         BIG NEWS : टेरर रिक्रूटमेंट समेत आतंकी गतिविधियों में हिजबुल आतंकी की माँ भी शामिल, गिरफ्तार         BIG NEWS : भारत चीन टेंशन के बीच जम्मू कश्मीर में तेल कंपनियों दो महीने की एलपीजी आपूर्ति करने के आदेश         BIG NEWS : अमित शाह का राहुल गांधी को चुनौती, कहा... “चर्चा करनी है तो आइए संसद में हो जाएं 1962 से आज तक दो-दो हाथ”         लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को मिला है करारा जवाब : PM MODI         आर्चरी क्‍वीन दीपिका कुमारी और अतनु दास की शादी की रस्में शुरू         BIG NEWS : अब भारत ने LAC पर तैनात किया मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम         नेपाली नेता गुड़ खाएंगे और गुलगुले से परहेज करेंगे         

झारखंड में कुचल दी गई राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी की संभावनाएं.. अब सब्जी बेचने को हो गई विवश..

Bhola Tiwari Jun 02, 2020, 8:50 AM IST टॉप न्यूज़
img


जितेंद्र कुमार

धनबाद : धनबाद के झरिया में सड़क के किनारे चिल्ला-चिल्लाकर सब्जी बेचने वाली ये कोई साधारण लड़की नहीं हैं! ये सोनू खातून हैं। इन्हें परिस्थितिवश सब्जी बेचने का काम कर करना पड़ रहा है। अगर परिस्थितियां अनुकूल होती तो आज ये झारखंड का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन करती। इन्हें सरकार और खेल विभाग से कोई सहायता नहीं मिली। सोनू खातून राष्ट्रीय स्तर की तीरंदाज हैं। राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने कई पुरस्कार जीते। समाज के साथ सरकार में बैठे लोगों से उन्हें बहुत सम्मान मिला पर कहते हैं न कि केवल सम्मान से पेट नहीं भरता। ठीक ऐसा ही सोनू खातून के साथ हुआ। सरकार से सहायता मांगकर थक गई तब अपने परिवार के पालन के लिए उन्हें सब्जी बेचने का काम करना पड़ा। तीरंदाजी ( Archery ) की दुनिया में जलवा बिखेरने वाली सोनू खातून आज सड़क किनारे सब्जी बेचने को मजबूर है।

दरअसल, राष्ट्रीय विद्यालय तीरंदाजी प्रतियोगिता में पदक जीतने वाली सोनू खातून आज झरिया में सड़क किनारे सब्जी बेचने को मजबूर है। उसकी फिक्र ना तो कोई खेल प्रेमी कर रहे हैं,ना ही सरकार और ना ही तीरंदाजी संघ।


56वीं राष्ट्रीय विद्यालय तीरंदाजी प्रतियोगिता में रही थी कांस्य पदक विजेता

 सोनू ने बताया कि वर्ष 2011 में मैट्रिक की परीक्षा देते हुए तीरंदाजी का अभ्यास करने लगी थी, इसी दरमियान 56वीं राष्ट्रीय विद्यालय तीरंदाजी प्रतियोगिता ( National School Archery Competition ) में उसका चयन हो गया,. यह प्रतियोगिता पुणे में आयोजित हुई थी जिसमें सोनू ने कांस्य पदक जीत कर अपने राज्य का मान बढ़ाया था।

यह सिलसिला आगे भी चला और वर्ष 2015-16 तक राज्य स्तर की कई प्रतियोगिताओं में भाग ली और कई पदक जीती। लेकिन इस बीच अभ्यास के दौरान धनुष टूट गया, लिहाजा अभ्यास करने से वंचित हो गई।

धनुष के साथ विजेता बनने का सपना हुआ चकनाचूर

 बकौल सोनू टाटा अर्चरी एकेडमी फीडर सेंटर ( Tata Archery Academy Feeder Center ) में हुनर दिखाने का मौका मिला, लेकिन उसका धनुष क्या टूटा, तीरंदाजी की दुनिया में सितारा बनकर चमकने का सपना ही टूट गया। इसके लिए कई बार खेल मंत्री से लेकर विभाग के अधिकारियों के पास चक्कर काटे, लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ और मदद नहीं मिला। अब उसके पास तीर-धनुष नहीं है, ऐसे में वह अब अभ्यास नहीं कर सकती और आज सड़क किनारे सब्जी बेच कर अपनी जीविका चलाने को मजबूर है ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links