ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : बीजेपी का नया टाइगर         BIG BREAKING : रामगढ़ के पटेल चौक पर दो ट्रेलर के बीच फंसी कार, दो की मौत, आधा दर्जन लोग कार में फसे         BIG NEWS : चीन को बड़ा झटका; DHL के बाद FedEX ने बंद की चीन से भारत आने वाली शिपमेंट सर्विस         BIG NEWS : ड्रैगन के खिलाफ एक्शन में भारत, कार्रवाई से चीन में भारी नुकसान की आहट         BIG NEWS : भारत की कृतिका पांडे को मिला राष्ट्रमंडल-20 लघुकथा सम्मान         वैसे ये स्लोगन लगा विज्ञापन है किनके लिए भैये..          BIG NEWS : चीन की चाल , LAC पर तैनात किये 20 हजार से ज्यादा सैनिक         BIG NEWS : सोपोर में आतंकियों की गोली का शिकार बना एक और मासूम         BIG NEWS : सोपोर में CRPF पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकी हमला, 2 जवान शहीद, तीन घायल         BIG NEWS : इमरान ने फिर रागा कश्मीर का अलाप, डोमिसाइल पॉलिसी को लेकर UNSC से लगाई गुहार         BIG NEWS : यूरोपीय संघ, यूएन और वियतनाम के बाद अब ब्रिटेन ने भी लगाया पाकिस्तान एयरलाइंस पर बैन         BIG NEWS : 'ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब' को बैन करने वाला चीन टिक-टॉक बैन पर तिलमिलाया         देश की सीमाओं में ताका झांकी....!         दीपिका कुमारी और अतनु दास ने एक दूसरे को पहनाई वरमाला, अब होंगे सात फेरे         चलो रे डोली उठाओ कहार...पीया मिलन की रुत आई....         अध्यक्ष बदलने की सियासत         BIG NEWS : पांडे गिरोह ने रामगढ़ एसपी को दिखाया ठेंगा, मोबाइल क्रेशर कंपनी से मांगी रंगदारी         BIG NEWS : जानिए किस देश के प्रधानमंत्री का PM मोदी ने किया जिक्र, जिनपर लगा था 13000 रुपये का जुर्माना         80 करोड़ गरीबों को अब नवंबर तक मिलेगा मुफ्त अनाज : PM         BIG NEWS : अनंतनाग एनकाउंटर में 2 और आतंकी ढेर         ...प्रियंका, एक दिन बिना बाउंसर रह लें तो पता चले बालाओं की असुरक्षा...         चाइनीज एप सूची देख याद आया...          BYE-BYE CHINA : Tik Tok समेत 59 चाइनीज ऐप पर लगाया बैन         BREAKING NEWS : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम 4 बजे राष्ट्र के नाम संदेश देंगे         BIG NEWS : UPA सरकार का फरमान, पुलिस अधिकारियों का अपमान और आतंकियों का सम्मान         BIG NEWS : सैयद अली शाह गिलानी पर ग्रहण, हुर्रियत कांफ्रेंस से इस्तीफे की घोषणा         BIG NEWS : फ्रांस से जुलाई अंत तक 6 राफेल लड़ाकू विमान पहुंचेंगे भारत, IAF की बढ़ेगी और ताकत         BIG NEWS : कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकी हमला, 9 लोगों की मौत          BIG NEWS : अनंतनाग एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकी मार गिराए, सर्च ऑपरेशन जारी         BIG NEWS : टेरर रिक्रूटमेंट समेत आतंकी गतिविधियों में हिजबुल आतंकी की माँ भी शामिल, गिरफ्तार         BIG NEWS : भारत चीन टेंशन के बीच जम्मू कश्मीर में तेल कंपनियों दो महीने की एलपीजी आपूर्ति करने के आदेश         BIG NEWS : अमित शाह का राहुल गांधी को चुनौती, कहा... “चर्चा करनी है तो आइए संसद में हो जाएं 1962 से आज तक दो-दो हाथ”         लद्दाख में भारत की भूमि पर आंख उठाकर देखने वालों को मिला है करारा जवाब : PM MODI         आर्चरी क्‍वीन दीपिका कुमारी और अतनु दास की शादी की रस्में शुरू         BIG NEWS : अब भारत ने LAC पर तैनात किया मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम         नेपाली नेता गुड़ खाएंगे और गुलगुले से परहेज करेंगे         

दूसरी दुनिया की वह औरत !

Bhola Tiwari May 27, 2020, 6:37 AM IST कॉलमलिस्ट
img


गुरु गुप्त

पटना  : भारत सहित दुनिया भर के साहित्य, लोककथाओं, धार्मिक ग्रंथों में दूसरे लोक के प्राणियों से मुलाकातों और उनके साथ मनुष्यों के प्रेम, यौन संबंध और विवाह के उल्लेख मिलते हैं। यह माना जाता रहा है कि ऐसे तमाम किस्से हम मनुष्यों की उर्वर कल्पनाशक्ति की उपज हैं। लेकिन बारहवीं सदी के इंग्लैंड में एक ऐसी अविश्वसनीय घटना घटी जिसने पारलौकिक प्राणियों के बारे में बहुत सारे लोगों की सोच बदल कर रख दी। हेनरी द्वितीय के शासनकाल में इंग्लैंड के मेरी डी उल्पिट्स नामक स्थान पर एक दिन गहरी हरी त्वचा वाले एक युवक और एक युवती भटकते देखे गए थे। उस सदी के विख्यात संत विलियम ऑफ न्यूवर्ग ने अपनी विश्वप्रसिद्ध कृति 'हिस्तोरिया रेरम एंगलिकैरम' में इस घटना का जिक्र करते हुए लिखा है कि मनुष्यों जैसे अंगों और गहरी हरी त्वचा वाले उन दोनों के कपडे विचित्र और कुछ अलग ही पदार्थ से बने थे। किसान उन्हें पकड़कर गांव के प्रधान के घर ले गए। वहां कुछ अरसे तक रहने के बाद उनकी त्वचा का रंग बदलने लगा। युवक तो कुछ महीनों बाद बीमार होकर मर गया। युवती बची रही। उसके अलग सौंदर्य की चर्चा फैली तो लीन के राजा ने उसके साथ शादी कर ली।

अंग्रेजी बोलना सीख लेने के बाद युवती ने बताया कि एक दूसरी दुनिया के वे भाई-बहन एक दिन घूमते हुए एक गुफा में प्रवेश कर गए थे। गुफा से उठती घंटियों की सुरीली आवाज़ का पीछा करते हुए वे न जाने कैसे इस अपरिचित दुनिया में पहुंच गए। वापस लौटने के लिए उन्होंने उस गुफा-द्वार की बहुत तलाश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। अपनी दुनिया के बारे में उसने बताया कि वहां इस दुनिया जैसी गर्मी और प्रकाश नहीं है। वहां की रौशनी सौम्य और शीतल होती है। उस दुनिया के निकट एक प्रकाशवान दुनिया भी है लेकिन बीच में अगम्य नदी होने के कारण कोई वहां जा नहीं पाता। संत विलियम ऑफ न्यूवर्ग के अलावा राल्फ ऑफ कॉगशेल', जारवेस ऑफ टिलबरी तथा आगस्तियन न्यूबर्ग ने भी अपनी कृतियों में इस घटना का ज़िक्र करते हुए कहा है कि उनकी तार्किक समझ पहले इसे मानने को तैयार नहीं थी,लेकिन उस घटना के प्रामाणिक साक्ष्यों ने पारलौकिक विषयों पर उनकी दृष्टि ही बदल दी।

हमारी सृष्टि ऐसे असंख्य रहस्यों से भरी पड़ी है जहां तक विज्ञान की पहुंच नहीं है। हाल के सौ सालों में भी दुनिया के हर कोने में लोगों ने उड़न तश्तरियां और एलियन देखने और उनसे मिलने के अपने अनुभव और फोटोग्राफ तक साझा किए हैं जिन्हें अकाट्य प्रमाणों के अभाव में विज्ञान उन्हें खारिज़ करता रहा है। अंधविश्वास अगर गलत है तो अंध अविश्वास कैसे सही हो सकता है ? ज़रूरी है कि विज्ञान दुनिया के ऐसे अनसुलझे रहस्यों को खारिज करने की जल्दबाजी छोड़कर उन्हें समझने और सुलझाने की दिशा में सकारात्मक कोशिशें करे।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links