ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : सिंह मैंशन व रघुकुल समर्थकों में भिड़ंत, लाठी-डंडे व तलवार से हमला, दो की हालत गंभीर          ग्रामीणों और बच्चों को ढाल बनाकर नक्सलियों ने पुलिस पर किया हमला, 2 जवान शहीद         BIG NEWS : जासूसी करते हुए पकड़े गए पाक हाई कमीशन के दो अधिकारी, दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया         POK के सभी टेरर कैंपों में भरे पड़े हैं आतंकवादी : लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू         BIG NEWS : बख्तरबंद वाहन में घुसे चीनी सैनिकों को भारतीय सेना ने घेर कर मारा         BIG NEWS : अब 30 जून तक बंद रहेंगे झारखंड के स्कूल ं         BIG BRAKING : पुलिस को घेरकर नक्‍सलियों ने बरसाई गोली, डीएसपी का बॉडीगार्ड शहीद         सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच अनंतनाग में मुठभेड़, 2 से 3 आतंकी घिरे         सोपोर में लश्कर-ए-तैयबा के 3 OGWs गिरफ्तार, हथियार बरामद         ..कृषि के साथ न्याय हुआ होता तो मजदूरों की यह स्थिति नहीं होती         कालापानी' क्या है, जिसे लेकर भारत से नाराज़ हो गया है नेपाल !         BIG NEWS : आंख में आंख डाल कर बात करने वाली रक्षा प्रणाली तैनात         CORONA BURST : झारखंड में 1 दिन में 72 पॉजिटिव, हालात चिंताजनक         जब पाक ने भारत संग रक्षा गुट बनाना चाहा...         UNLOCK : तीन चरणों में खुलेगा लॉकडाउन, 8 जून से खुलेंगे मंदिर, रेस्टोरेंट, मॉल         BIG NEWS : दामोदर नदी पर पुल बना रही कंपनी के दो कर्मचारियों को लेवी के लिए टीपीसी ने किया अगवा         कुलगाम एनकाउंटर में हिज़्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी         BIG NEWS : अमेरिकी ने WHO से तोड़ा रिश्ता; चीन पर लगाई पाबंदियां         TIT FOR TAT : आंखों में आंख डालकर खड़ी है भारतीय सेना         BINDASH EXCLUSIVE : गिलगित-बाल्टिस्तान में बौद्ध स्थलों को मिटाकर इस्लामिक रूप दे रहा है पाकिस्तान         अब पाकिस्तान में भी सही इतिहास पढ़ने की ललक जाग रही है....         BIG NEWS : लेह से 60 मजदूर रांची पहुंचे, एयरपोर्ट पर अभिभावक की भूमिका में नजर आए सीएम हेमंत सोरेन         BIG NEWS : CM हेमंत सोरेन का संकेत, सूबे में बढ़ सकता है लॉकडाउन !         कश्मीर जा रहा एलपीजी सिलेंडर से भरा ट्रक बना आग का गोला, चिंगारी के साथ बम की तरह निकलने लगी आवाजें         BIG NEWS : मशहूर ज्योतिषी बेजन दारूवाला का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में थे भर्ती         नहीं रहे अजीत जोगी          BIG NRWS  : IED से भरी कार के मालिक की हुई शिनाख्त         SARMNAK : कोविड वार्ड में ड्यूटी पर तैनात जूनियर डॉक्टर से रेप की कोशिश         BIG NEWS : चीन बोला, मध्यस्थता की कोई जरूरत नहीं, भारत और चीन भाई भाई         BIG NEWS : लद्दाख पर इंडियन आर्मी की पैनी नजर, पेट्रोलिंग जारी         BIG NEWS : डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा, चीन से सीमा विवाद पर मोदी अच्छे मूड में नहीं         BIG STORY : धरती की बढ़ती उदासी में चमक गये अरबपति         समाजवादी का कम्युनिस्ट होना जरूरी नहीं...         चीन और हम !         BIG NEWS : CRPF जवानों को निशाना बनाने के लिए जैश ने रची थी बारूदी साजिश !         BIG NEWS : अमेरिका का मुस्लिम कार्ड : चीन के खिलाफ बिल पास, अब पाक भी नहीं बचेगा         एयर एशिया की फ्लाइट से रांची उतरते ही श्रमिकों ने कहा थैंक्यू सीएम !         वियतनाम : मंदिर की खुदाई के दौरान 1100 साल पुराना शिवलिंग मिला        

BIG NEWS : सुपर साइक्लोन अम्फान से बंगाल में 72 मौतें, भारी तबाही

Bhola Tiwari May 21, 2020, 6:38 PM IST टॉप न्यूज़
img

● अम्फान से प्रभावित क्षेत्रों में कृषि, बिजली और टेलिकम्युनिकेशन सुविधाओं को भारी नुकसान, ओडिशा में नुकसान कम

● पश्चिम बंगाल में 5 लाख लोग शेल्टर होम में, अवरुद्ध रास्ते बिजली गुल और मकान गिरने की वजह से शेल्टर होम में ही रहने के आदेश

● अब बांग्लादेश पहुंचा सुपर साइक्लोन, बांग्लादेश में भारी तबाही, दर्जनों लोगों की मौत की खबर

कोलकाता : कोरोना महामारी के दरमियान सुपर साइक्लोन अम्फान ने पश्चिम बंगाल और उड़ीसा में भारी तबाही मचाई है। साइक्लोन ने लोगों को डराया। धमकाया और तोड़फोड़ कर तहस-नहस कर दिया।


पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि अम्फान चक्रवात की वजह से राज्य में अब तक 72 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने मृतकों को परिजनों को 2.5 लाख रुपये मुआवजे का एलान किया है। उन्होंने कहा की मैंने ऐसी आपदा पहले कभी नहीं देखी थी। मैं प्रधानमंत्री से राज्य का दौरा करने और स्थिति का जायजा लेने का अनुरोध करती हूं। दूसरी ओर, पीएम मोदी (Narendra Modi) ने कहा है कि अम्फान साइक्लोन के चलते पश्चिम बंगाल पर आए संकट के वक्त पूरा देश राज्य के साथ खड़ा है। हालात सामान्य करने को लेकर प्रयास जारी हैं।


एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने गुरुवार दोपहर कहा कि अम्फान कल दिन में ओडिशा में और दोपहर को पश्चिम बंगाल में हिट किया था। पश्चिम बंगाल में नुकसान ज्यादा हुआ है। उन्होंने कहा कि इसका भी ग्राउंड सर्वे भारत सरकार की टीम द्वारा किया जाएगा। प. बंगाल के प्रमुख सचिव ने बताया कि पांच लाख लोग जो शेल्टर होम में हैं उन्हें अभी भी शेल्टर में ही रहने की हिदायत दी गई है क्योंकि रास्तों में तार, पेड़ गिरे हुए हैं और साथ ही उनके घर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। इसके लिए उनका घर जाना सुरक्षित नहीं है।


एसएन प्रधान ने बताया कि ओडिशा में 2 लाख लोग शेल्टर होम्स में थे इनमें से काफी लोगों ने देर शाम और आज सुबह से लौटना शुरू कर दिया है। वहां स्थिति सामान्य हो गई है। ओडिशा में नुकसान कम हुआ है। 24 से 48 घंटों में ओडिशा के जिलों में जीवन सामान्य हो जाएगा। 


अम्फान की वजह से तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बुधवार को 190 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवा चली और भारी बारिश हुई। पश्चिम बंगाल में कोलकाता व अन्य इलाकों में अम्फान अपनी तबाही के निशान छोड़ गया है।


पश्चिम बंगाल को हर संभव मदद करेगा केंद्र : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीआरएफ टीमें साइक्लोन से प्रभावित हिस्सों में काम कर रही हैं। आला अफसर हालात पर नजर रखे हुए हैं और पश्चिम बंगाल सरकार के साथ लगातार संपर्क में हैं। प्रभावितों की मदद में कोई कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। वहीं, गृह मंत्री अमित शाह ने भी चक्रवात के हालात पर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के साथ बात की है और केन्द्र की ओर से हर संभव मदद का भरोसा दिलाया है।

100 सालों में बंगाल में सबसे भयंकर सुपर साइक्लोन

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि अम्फान कमजोर होकर सुपर साइक्लोन से साइक्लोन में बदल चुका है और बांग्लादेश की ओर चला गया है। बांग्लादेश में इसके चलते तटीय गांवों बर्बाद हो गए हैं, कई घरों को भारी नुकसान हुआ है और अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है। अम्फान ने पश्चिम बंगाल में भारी तबाही की है, जिसमें 72 लोगों की जान गई है। हजारों पेड़ उखड़ चुके हैं, झुग्गियां तबाह हो गई हैं और निचले इलाकों में पानी भरा हुआ है। यह पश्चिम बंगाल में पिछले 100 सालों में सबसे भयंकर चक्रवात रहा।


अब असम और मेघालय में हवा के साथ हो सकती है बारिश

आईएमडी ने कहा है कि अगले 12 घंटे मेघालय और पश्चिमी असम में 30-40 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चल सकती है। असम के पश्चिमी जिलों व मेघालय के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। नेशनल क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ने गुरुवार को साइक्लोन के असर और रेस्क्यू व रिलीफ कार्यों की समीक्षा की। आईएमडी के सही पूर्वानुमान और एनडीआरएफ टीमों की समय पर तैनाती के चलते जान का नुकसान कम हुआ। पश्चिम बंगाल में प्रभावित हो सकने वाले इलाकों से 5 लाख और ओडिशा में लगभग 2 लाख लोग निकाल लिए गए थे। एनडीआरएफ राहत और रेस्क्यू तेज करने के लिए पश्चिम बंगाल में अतिरिक्त टीमें भेज रहा है।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links