ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : होम क्वारंटाइन हो गए हैं सीएम हेमंत सोरेन, आज हो सकता है कोरोना टेस्ट !         BIG NEWS : मंत्री मिथिलेश, विधायक मथुरा समेत 165 नए कोरोना पॉजिटिव         BIG NEWS : उड़ी सेक्टर में भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद         BIG NEWS : लद्दाख में एलएसी पर सेना पूरी तरह से मुस्तैद         CBSE: नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती         BIG NEWS : पुलवामा आतंकी हमले में शामिल एक और OGW को NIA ने किया गिरफ्तार         BIG NEWS : कल घोषित होगा मैट्रिक का रिजल्ट         BIG NEWS : POK में चीन और पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन         बारामूला में हिजबुल मुजाहिदीन का एक OGW गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद         अंदरखाने खोखला, बाहर-बाहर हरा-भरा...!         BIG NEWS : आतंकियों के साथ मिले जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी देविंदर सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर         BIG NEWS : LAC पर चीनी सेना ने टेंट, वाहन और सैनिकों को 2 किलोमीटर तक पीछे हटाया         BIG NEWS : खालिस्तानी समर्थक संगठन “सिख फॉर जस्टिस” पर बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स बैन         BIG NEWS : चीन का मोहरा बना पाकिस्तान, POK में अतिरिक्त पाकिस्तानी फोर्स तैनात         हुवावे बैन : चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को बड़ा झटका         BIG NEWS : चीन की शह पर रात के अंधेरे में सरहद पर फौज तैनात कर रहा है पाकिस्तान         गोडसे की अस्थियां अपने मुक्ति को...         दिल्ली-एनसीआर में बार-बार क्यों कांप रही धरती...         इस्कॉन के प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का अमेरिका में कोरोना की वजह से निधन         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया         BIG NEWS : लेह अस्पताल पर उठे सवाल, आर्मी ने दिया जवाब, "बहादुर सैनिकों की उपचार की व्यवस्था को लेकर सवाल उठाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण"         BIG NEWS : JAC ने जारी किया 11वीं का रिजल्ट, 95.53 फीसदी छात्रों को मिली सफलता         कानपुर: चौबेपुर के SHO विनय तिवारी सस्पेंड, विकास दुबे से मिलीभगत का आरोप         राजौरी में आतंकी ठिकाने का पर्दाफाश, कई हथियार बरामद         BIG NEWS : विस्तारवाद पर दुनिया में अकेला पड़ गया चीन, भारत के साथ खड़ी हो गई महा शक्तियां         गुरु पूर्णिमा के दिन 5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर         BIG NEWS : कराची में आतंकवादी हाफिज सईद के सहयोगी आतंकी मौलाना मुजीब की हत्या         BIG NEWS : भारत ने बॉलीवुड प्रोग्राम के पाकिस्तानी ऑर्गेनाइजर रेहान को किया ब्लैकलिस्ट         क्या रोक सकेंगे चीनी माल         BIG NEWS : सरहद पर मोदी का ऐलान, दुनिया में विस्तारवाद का हो चुका है अंत, PM मोदी के लेह दौरे से चीन में खलबली         BIG NEWS : CRPF जवान और 6 साल के बच्चे को मारने वाला आतंकी श्रीनगर एनकाउंटर में ढेर         भारत में बनी कोविड वैक्सीन 15 अगस्त तक होगी लॉन्च         BIG NEWS : आतंकवादियों से लोहा लेते हुए श्रीनगर में झारखंड का लाल शहीद         BIG NEWS : अचानक सुबह लेह पहुंचे पीएम मोदी, जांबाज जवानों से मिले और हालात का लिया जायजा         बॉलीवुड में फिर छाया मातम, मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन        

काला गेहूँ !

Bhola Tiwari May 20, 2020, 6:58 AM IST राष्ट्रीय
img

एसडी ओझा

नई दिल्ली  : काला गेहूँ में चिकित्सीय गुण होते हैं । पंजाब के मोहाली स्थित नैशनल एग्री फूड बायोटेक्नॉलजी इंस्टीट्यूट ( नाबी ) ने इसे विकसित किया है। नाबी के पास इसका पेटेंट भी है। इस गेहूं का असर जानने के लिए इसकी रोटी चूहों को खिलाई गयी । इससे चूहों को डायबीटिज, कैंसर व मोटापा दूर करने में मदद मिली । अभी इसका इंसानों पर जांच किया जाना शेष है ।

शुरूआती दौर में काले गेहूँ की बालियां भी आम गेहूं जैसी हरी होती हैं । पकने पर दानों का रंग काला हो जाता है। नाबी ने काले के अलावा नीले और जामुनी रंग के गेहूं की किस्म भी विकसित की है । ज्ञातव्य है कि सात साल के सतत प्रयत्न से गेहूँ की यह किस्म विकसित की गयी है ।

इस गेहूँ की किस्म का काले रंग का होने का कारण एंथोसाएनिन नाम का पिगमेंट है । जब इस पिगमेंट की अधिकता हो जाती है तो इसका रंग काला , नीला या जामुनी हो जाता है । एंथोसाएनिन पिगमेंट प्राकृतिक तौर पर एंटीऑक्सीडेंट होता है । आम गेहूं में एंथोसाएनिन पिगमेंट केवल 5 पीपीएम होता है, लेकिन काले गेहूं में इसकी मात्रा लगभग 100 से 200 पीपीएम के आसपास होता है । 

रिसर्च से पता चला है कि इस गेहूँ में आम गेहूँ से 60% अधिक लौह तत्व पाया जाता है । लेकिन इसमें प्रोटीन, स्टार्च और दूसरे पोषक तत्व आम गेहूँ के हीं बराबर होते हैं । फिलहाल नाबी इस गेहूँ के बड़े पैमाने पर उत्पादन करने के लिए कई बड़ी कंपनियों से करार करने के फिराक में है ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links