ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : जैश-ए-मोहम्मद का आईईडी विशेषज्ञ अब्दुल रहमान मारा गया         BIG NEWS : अंकित शर्मा मर्डर केस: ताहिर हुसैन ने रची थी पूरी साजिश, चार्जशीट में पुलिस का दावा         चीनी घुसपैठ: तरीका और पृष्ठभूमि से समझिए मंशा          महबूबा मुफ्ती को राहत नहीं, सरकार ने शाह फैसल समेत 3 नेताओं पर से हटाया PSA          BIG NEWS : मसूद अजहर के रिश्तेदार समेत तीन आतंकियों को सुरक्षाबलों ने किया ढेर         जार्ज फ्लाँयड मर्डर         ....खलनायक को पाप से मुक्ति मिले         रामकृपाल कंट्रशन के कार्यालय में एनआईए की छापेमारी         यहाँ से फूटती है उम्मीद की किरण..।         BIG NEWS : पाकिस्तान में 3 और नाबालिग हिंदू लड़कियां अगवा, मौलवियों ने जबरन धर्म परिवर्तन कराकर कराई शादी         ..जब प्रेसिडेंट ट्रंप को बंकर में छिपना पड़ा         त्राल एनकाउंटर में 1 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी          इतिहासकार विजया रामास्वामी का निधन          BIG NEWS  : वैष्णो देवी कटड़ा में 50 घोड़ों और 50 चालकों का कोरोना टेस्ट         झारखंड में कुचल दी गई राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी की संभावनाएं.. अब सब्जी बेचने को हो गई विवश..         शांति-कपोत आत्महत्या कर लेते हैं !          52 years back : गोरे लोग इसके जिम्मेदार हैं तो यह गोरा आपके बीच खड़ा है...         कोरोना काल में हमारे बच्चे !         BIG NEWS : ISI के लिए काम करते थे पाकिस्तानी जासूस, भारत ने देश से बाहर निकाला         BIG NEWS : झारखंड में खुलेगी सभी दुकानें और चलेंगे ऑटो रिक्शा         पाकिस्तान को सिखाया सबक, कई चौकियां तबाह, छह सैनिक घायल         भारतीय सेना ने घुसपैठ कर रहे 3 आतंकियों को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी         नेतागिरी चमकाने के लिए बेशर्म होना जरूरी....         BIG NEWS : सिंह मैंशन व रघुकुल समर्थकों में भिड़ंत, लाठी-डंडे व तलवार से हमला, दो की हालत गंभीर          ग्रामीणों और बच्चों को ढाल बनाकर नक्सलियों ने पुलिस पर किया हमला, 2 जवान शहीद         BIG NEWS : जासूसी करते हुए पकड़े गए पाक हाई कमीशन के दो अधिकारी, दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया         POK के सभी टेरर कैंपों में भरे पड़े हैं आतंकवादी : लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू         BIG NEWS : बख्तरबंद वाहन में घुसे चीनी सैनिकों को भारतीय सेना ने घेर कर मारा         BIG NEWS : अब 30 जून तक बंद रहेंगे झारखंड के स्कूल ं         BIG BRAKING : पुलिस को घेरकर नक्‍सलियों ने बरसाई गोली, डीएसपी का बॉडीगार्ड शहीद        

बनारस के कोइरीपुर में घास खा रहे मुसहर

Bhola Tiwari Mar 27, 2020, 8:21 AM IST टॉप न्यूज़
img


अमरेंद्र किशोर

नई दिल्ली  :  प्रधानमंत्री जी ! यदि बनारस के कोइरीपुर के मुसहर घास खा रहे हैं, तो इसमें ग़लत क्या है। घास की रोटियां महाराणा प्रताप ने खायी थी। उन्होंने सत्ता के खिलाफ लड़ते हुए ऐसी रोटियां चबाई होंगीं। कोइरीपुर सत्ता के साथ है। उनका यह योगदान है। राष्ट्र के प्रति। उनका प्रतिनिधि महामानव है, जिसका अवतरण हुआ है मान्यवर। 'फिर भी वे बदहाल हैं', मीडिया ऐसा माने, हम क्यों माने। समाजशात्र के नजरिये से, अधनंगा होना लाचारी नहीं, सांस्कृतिक सहजता होती है। तो घास की रोटी खाना भी जातिगत या नस्लीय आदतों का क्षेपक होगा-- क्यों प्रधानमंत्री जी?


कोइरीपुर की बदहाली प्रधानमंत्री जी के निर्वाचन क्षेत्र का मंगलाचरण है। फिर भी पिछड़ा है। यदि इस गांव की ऐसी हालत है तो बाकी इलाकों पर क्या रोना? अब सवाल है कि क्या हम भूल जाएं कालाहांडी? भूल जाएं सिमडेगा और गुमला? या कांकेड़? या मुर्शिदाबाद? लोकतंत्र के नक्शे पर ये तमाम इलाके भूख की रियासत हैं। हाँ, हम भूल जाएं, लाचारी के इन तीर्थों को। क्योंकि तुम तीर्थों को हम दीवार से भी नहीं ढंकेंगे। अपना हाल तुम जानो। तुम कांग्रेस की 70 साल के नक्कारेपन में उपजे सुविधाओं के द्वीप हो। बहुत खाये पैकेज। अब मरो या मारो। जो बचोगे, वह राष्ट्र के काम आएगा। 


आज कोइरीपुर कोई धब्बा नहीं। कोई कलंक नहीं, हक़ीक़त है। प्रधानमंत्री पूरे देश के होते हैं, अकेले कोइरीपुर के नहीं। यह कैसे होगा कि जिस इलाके की संतोषी थी, वही इलाका पिछड़ा कहलाये। प्रधानमंत्री का समदर्शी भाव सबको साथ लेकर चलने का है। फिर अकेला कोइरीपुर विकास के आल्हा और कजरी क्यों गाए? 

मिटा दीजिये कोइरीपुर को, राजस्व के नक्शे से। विकास के मॉडल से। सबको मिलेगा न्याय। यहां की जितनी आबादी है, वह अयोध्या में मन्दिर निर्माण में खुद को खपाये। फिर जो मन्दिर बनेगा, उसी के बूते वे कमाएंगे, खाएंगे।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links