ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : जैश-ए-मोहम्मद का आईईडी विशेषज्ञ अब्दुल रहमान मारा गया         BIG NEWS : अंकित शर्मा मर्डर केस: ताहिर हुसैन ने रची थी पूरी साजिश, चार्जशीट में पुलिस का दावा         चीनी घुसपैठ: तरीका और पृष्ठभूमि से समझिए मंशा          महबूबा मुफ्ती को राहत नहीं, सरकार ने शाह फैसल समेत 3 नेताओं पर से हटाया PSA          BIG NEWS : मसूद अजहर के रिश्तेदार समेत तीन आतंकियों को सुरक्षाबलों ने किया ढेर         जार्ज फ्लाँयड मर्डर         ....खलनायक को पाप से मुक्ति मिले         रामकृपाल कंट्रशन के कार्यालय में एनआईए की छापेमारी         यहाँ से फूटती है उम्मीद की किरण..।         BIG NEWS : पाकिस्तान में 3 और नाबालिग हिंदू लड़कियां अगवा, मौलवियों ने जबरन धर्म परिवर्तन कराकर कराई शादी         ..जब प्रेसिडेंट ट्रंप को बंकर में छिपना पड़ा         त्राल एनकाउंटर में 1 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी          इतिहासकार विजया रामास्वामी का निधन          BIG NEWS  : वैष्णो देवी कटड़ा में 50 घोड़ों और 50 चालकों का कोरोना टेस्ट         झारखंड में कुचल दी गई राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी की संभावनाएं.. अब सब्जी बेचने को हो गई विवश..         शांति-कपोत आत्महत्या कर लेते हैं !          52 years back : गोरे लोग इसके जिम्मेदार हैं तो यह गोरा आपके बीच खड़ा है...         कोरोना काल में हमारे बच्चे !         BIG NEWS : ISI के लिए काम करते थे पाकिस्तानी जासूस, भारत ने देश से बाहर निकाला         BIG NEWS : झारखंड में खुलेगी सभी दुकानें और चलेंगे ऑटो रिक्शा         पाकिस्तान को सिखाया सबक, कई चौकियां तबाह, छह सैनिक घायल         भारतीय सेना ने घुसपैठ कर रहे 3 आतंकियों को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी         नेतागिरी चमकाने के लिए बेशर्म होना जरूरी....         BIG NEWS : सिंह मैंशन व रघुकुल समर्थकों में भिड़ंत, लाठी-डंडे व तलवार से हमला, दो की हालत गंभीर          ग्रामीणों और बच्चों को ढाल बनाकर नक्सलियों ने पुलिस पर किया हमला, 2 जवान शहीद         BIG NEWS : जासूसी करते हुए पकड़े गए पाक हाई कमीशन के दो अधिकारी, दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया         POK के सभी टेरर कैंपों में भरे पड़े हैं आतंकवादी : लेफ्टिनेंट जनरल बीएस राजू         BIG NEWS : बख्तरबंद वाहन में घुसे चीनी सैनिकों को भारतीय सेना ने घेर कर मारा         BIG NEWS : अब 30 जून तक बंद रहेंगे झारखंड के स्कूल ं         BIG BRAKING : पुलिस को घेरकर नक्‍सलियों ने बरसाई गोली, डीएसपी का बॉडीगार्ड शहीद        

चलो कुदरत की ओर...

Bhola Tiwari Mar 27, 2020, 8:09 AM IST टॉप न्यूज़
img


अमरेंद्र किशोर

नई दिल्ली. : झारखण्ड में स्वास्थ्य सुविधाओं के हालात को सामने रखती यह तस्वीर क्या कह रही है, लिखने की जरूरत नहीं। सखुआ के पत्ते मास्क के तौर पर उपयोग में लाये जा रहे हैं। संकट के दिनों में आदिवासी जंगलों की ओर देखता है, वहीं जाता है। इसलिए विकास के कर्मकांडियों को इस कारण से ही सही, वनों की कटाई रोक देनी चाहिए। 

आदिवासियों के कल्याण की पिपही और तुरही बजाती सोरेन के राज्य में सेहत का आलम यही है कि संताल गांव में नवजात मरते हैं और लिट्टीपाड़ा की सड़कों पर आयुष्मान भारत की प्रचार गाड़ी एलसीडी स्क्रीन पर आदिवासियों की बहबूबियत की तसल्ली देती दिखती है। 

 प्रकृति के पर्व सरहुल का गुरुवार को आगाज हो गया। झारखंड के तमाम जगहों पर पूजन के दरमियान पाहन और अन्य लोगों ने पत्ते से बने मास्क से मुंह ढके रखा। डॉक्टरों के मुताबिक पत्तों से बने मास्क से वायरस से बचाव नहीं होता। मगर पूजन में शामिल लोगों का मत है कि प्रकृति पर्व पर पत्तों के मास्क को प्रतीकात्मक रूप में इस्तेमाल किया गया। पूजन में शामिल लोगों का तर्क था कि इस दरमियान सभी को विशेष सतर्कता  बरतने की हिदायत दे रखी थी।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links