ब्रेकिंग न्यूज़
मां लक्ष्मी का ऐसा मंदिर, जहां एक सिक्के से होती है हर इच्छा पूरी         इस शिवलिंग में हैं एक लाख छिद्र, यहां छुपा है पाताल का रास्ता         विपक्ष करता रहा हंगामा और मोदी सरकार ने राज्यसभा में भी पास कराए कृषि बिल, किसानों को कहीं भी फसल बेचने की आजादी         पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप         BIG NEWS : एक पत्रकार, चीनी महिला और नेपाली नागरिक गिरफ्तार, चीन को खुफिया जानकारी देने का आरोप         जम्मू कश्मीर में बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा : बिजली-पानी के बिलों पर एक साल तक 50 प्रतिशत की छूट का ऐलान         ऐसा मंदिर जहां चूहों को भोग लगाने से प्रसन्न होती है माता         यहां भोलेनाथ ने पांडवों को दिए शिवलिंग के रूप में दर्शन !         BIG NEWS : राजौरी में लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकी गिरफ्तार, 1 लाख रुपये समेत AK-56 राइफल बरामद         BIG NEWS : आतंकी संगठन अल-कायदा मॉड्यूल का  भंडाफोड़, 9 आतंकी गिरफ्तार         BIG NEWS : पश्चिम बंगाल और केरल में एनआईए की छापेमारी, अल-कायदा के नौ आतंकी गिरफ्तार         BIG NEWS : दिशा सालियान के साथ चार लोगों ने कियारेप !         अनिल धस्माना को NTRO का बनाया गया अध्यक्ष         जहां शिवलिंग पर हर बारह साल में गिरती है बिजली         BIG NEWS : पाकिस्तान की नई चाल, गिलगित-बल्तिस्तान को प्रांत का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी         BIG NEWS : सहायक पुलिस कर्मियों पर लाठीचार्ज, कई घायल, आंसू गैस के गोले छोड़े         BIG NEWS : सर्दी के मौसम में लद्दाख में मोर्चाबंदी के लिए सेना पूरी तरह तैयार          “LAC पर चीन को भारत के साथ मिलकर सैनिकों की वापसी प्रक्रिया पर काम करना चाहिए” :  विदेश मंत्रालय प्रवक्ता         BIG NEWS : जम्मू कश्मीर पहुंचे सेनाध्यक्ष ने सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा, उपराज्यपाल से भी की मुलाकात         BIG NEWS : 'मैं भी मारा जाऊंगा'         एक ऐसा मंदिर जहां पार्वतीजी होम क्वारैंटाइन में और महादेव कर रहे हैं इंतजार         अदृश्य भक्त करता है रोज भगवान शिव की आराधना , कौन है वो ?         BIG NEWS : सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी ठिकाना ढूंढ निकाला, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद         BIG NEWS : “भारत बड़ा और कड़ा क़दम उठाने के लिए तैयार”: राजनाथ सिंह         BIG NEWS : श्रीनगर एनकाउंटर में तीन आतंकियों को मार गिराया         इलाहाबाद में एक मंदिर ऐसा, जहां लेटे हैं हनुमान जी         यहां भगवान शिव के पद चिन्ह है मौजूद         BIG NEWS : दोनों देशों की सेनाओं के बीच 20 दिन में तीन बार हुई फायरिंग         BIG NEWS : मॉस्को में विदेश मंत्रियों की मुलाकात से पहले पैंगोंग सो झील के किनारे चली थी 100-200 राउंड गोलियां- मीडिया रिपोर्ट         BIG NEWS : पाकिस्तानी सेना ने सुंदरबनी सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         CBI को दिशा सलियान की मौत की गुत्थी सुलझाने वाले कड़ी की तलाश !         हर साल बढ़ जाती है इस शिवलिंग की लंबाई, कहते हैं इसके नीचे छिपी है मणि         कलयुग में यहां बसते हैं भगवान विष्णु...         BIG NEWS : देश से बाहर प्याज निर्यात पर प्रतिबंध         BIG NEWS :  LAC पर हालात बिल्कुल अलग, हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार : राजनाथ सिंह         

WHO व्हाट्सएप पर लॉन्च किया हेल्थ अलर्ट : WHO के हेल्थ अलर्ट का ये रहा नंबर

Bhola Tiwari Mar 22, 2020, 8:40 AM IST टॉप न्यूज़
img

● WhatsApp पर मिलेगी कोरोना को लेकर हर जानकारी


सिद्धार्थ सौरभ

 नई दिल्ली : कोरोना वायरस को लेकर पूरे विश्व में हाहाकार मचा हुआ है। विश्व का लगभग हर देश अपने स्तर पर इस खतरनाक वायरस से लड़ाई लड़ रहा है। इसके बढ़ते संक्रमण के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने व्हाट्सएप पर एक हेल्थ अलर्ट लॉन्च किया। इसका इस्तेमाल से आप कोई भी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसका मकसद कोरोनो वायरस के बारे में विश्वसनीय जानकारी उपलब्ध कराना है। WHO ने कोरोना से संबंधित सही जानकारी लोगों को देने और संक्रमंण को फैलने से रोकने के उपाय बताने के लिए व्हाट्सएप से करार किया है।

इस संबंध में WHO के डायरेक्टर जनरल डॉक्टर टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने बताया कि ऑनलाइन तकनीक ऐसा माध्यम है, जो कि हमारे स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियाँ देने में सहायक है। ऐसी जानकारियाँ महामारी से भी ज्यादा तेजी से फैलती हैं और यह हमारे जीवन के लिए सहायक सिद्ध होती हैं। इसलिए हम फेसबुक और व्हाट्सएप के हमारे सहयोगी होने पर गर्व महसूस करते हैं। इनके माध्यम से हम करोड़ों लोगों तक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य संबंधी जानकारी पहुँचा पा रहे हैं।

WHO हेल्थ अलर्ट से कैसे जुड़े


रिपोर्ट के मुताबिक इससे हेल्थ अलर्ट के माध्यम से अब WHO कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों, जैसे कि खुद को कोरोना के संक्रमण से कैसे बचाएँ, यात्रा से संबंधित सलाह और कोरोना वायरस से संबंधित फैल रहे भ्रम को तोड़ने संबंधी सही जानकारियाँ लोगों को उपलब्ध करवाएगा। WHO का हेल्थ अलर्ट पाने के लिए फोन कॉन्टैक्ट्स में नंबर 41 79 893 1892 सेव करें। सेवा शुरू करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज में केवल ‘Hi’ शब्द को टेक्स्ट करें। यह सेवा आपको कई जानकारियॉं देगी। आपको लगातार अपडेट करता रहेगा। संक्रमण, मृत्यु से संबंधित आँकड़े और व्यक्तिगत स्वच्छता कैसे बनाए जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए लोग उसमें मौजूद नंबर को दबा सकते हैं। लोग कोरोना वायरस इन्फोर्मेशन हब पर जाकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दरअसल कोरोना वायरस फैक्ट सहयोगी के तौर पर कुछ अंतर्राष्ट्रीय फैक्ट चैंकिंग मैसेज साइट्स को व्हाट्सएप ने 1 मिलियन डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है ताकि ऑनलाइन गलत सूचना प्रसारित होने से रोका जा सके।

गौरतलब है कि चीन से शुरू हुआ कोरोना का कहर आज विश्व के करीब 180 देशों तक जा पहुँचा है।  इससे मरने वालों की संख्या 11 हजार के पार हो गई है। इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख से भी अधिक हो गई है।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links