ब्रेकिंग न्यूज़
WHO की रिपोर्ट में खुलासा : ऐसे फैलता है कोरोना वायरस         पाकिस्तान : नाबालिग को अगवा कर पहले किया रेप, फिर धर्म-परिवर्तन करा रेपिस्ट से कराई शादी         इस दीए की रोशनी         अनलॉक्ड : खुली हवाओं में सांस ले रहे हैं जीव-जन्तु         सीएम योगी का फरमान : नर्सों से अश्लील हरकत करने वाले जमातियों पर NSA, अब पुलिस के पहरे में इलाज         जमात की करतूत : नर्सों के सामने नंगा होने वाले जमात के 6 लोगों पर FIR         आप इन्फेक्टेड हो गए हैं तो काफिरों को इन्फेक्ट कीजिए : आईएसआईएस          मैं, सरकारी सिस्टम के साथ हूँ         तबलीगी जमात से जुड़े 400 लोग कोरोना पॉजिटिव, 9000 क्वारनटीन : स्वास्थ्य मंत्रालय         BIG NEWS : झारखंड में कोरोना का दूसरा मरीज मिला         सेना की बड़ी तैयारी : युद्धपोत, प्लेन अलर्ट, सेना के 8,500 डॉक्टर भी तैयार         पाकिस्तान में ऐलान : तबलीगी जमात के लोगों से नहीं मिले मुल्क के लोग         सबके राम !         तबलीगी जमात का आतंकवादी संगठनों से अप्रत्यक्ष संबंध : तस्लीमा नसरीन         BIG NEWS : झारखंड के मंत्री पुत्र को आइसोलेशन वार्ड, होम क्वारेंटाइन में मंत्री         BIG NEWS : अब 15 वर्षों से राज्य में रहने वाला हर नागरिक जम्मू कश्मीर का स्थायी निवासी         11 जनवरी से 31मार्च- 80 दिन 1920 घंटे..          क्या है तबलीगी जमात और मरकज?         खतरे में प्रिंट मीडिया         तबलीगी जमात में शामिल धार्मिक प्रचारकों को ब्लैक लिस्ट करेगी सरकार         तबलीकी जमात का सालाना कार्यक्रम :  केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस का फेल्योर हीं है !         बड़ी खबर : झारखंड में कोरोना का पहला पॉजिटिव केस, हिंदपीढ़ी में मलेसिया की युवती निकली संक्रमित, तब्‍लीगी जमात से जुड़ी है मलेशिया की महिला         क्या है तबलीकी जमात और मरकज?जिनके ऊपर लापरवाही के आरोप लग रहे हैं...         हे राम-भरोसे ! हमसे उम्मीद मत रखना !         होशियार लोगों का वायरल बीहेवियर         लॉक डाउन को मंत्री जी ने किया अनलॉक, डीसी का आदेश पाकर गांव की ओर चल पड़ी बसें         पाकिस्तान में कोरोना : राशन सिर्फ मुसलमानों के लिए है, हिंदूओं को नहीं मिलेगा         चीन को खलनायक बनाकर अमेरिकीपरस्त प्रेस ने निकाली मीडिया की मैयत..         विएतनाम पर बीबीसी की रिपोर्ट : किस पर भरोसा करें!         पाकिस्तान में कोरोना : मास्क और ग्लव्स की जगह पॉलिथीन पहनकर इलाज कर रहे हैं डॉक्टर         राजकुमारी मारिया टेरेसा की कोरोना से मौत         टाटा ग्रुप ने 1500 करोड़,.अक्षय कुमार ने 25 करोड़ सहायता राशि का किया ऐलान, किन-किन हस्तियों ने दिया कितना दान         लॉकडाउन... मौत की राह में पलायन की अंतहीन पीड़ा         कोरोना को ‘इन्फोडेमिक’ बनाने से बचना होगा         कैराना बनता जा रहा है कोरोना          कोरोना से निपटने में PM मोदी ने की दान की अपील, भारी ट्रैफिक से वेबसाइट क्रैश         कोरोना : भारतीय रेल का अनोखा प्रयोग, ट्रेन की बोगियों को बनाया आइसोलेशन वार्ड         “मेड इन चाइना”: चीन के कोरोना टेस्ट किट ने स्पेन को दिया धोखा, सही जानकारी नहीं दे रहा है किट         बुजुर्गों को मौत परोसती पीढियां        

14 साल बाद बाबूलाल मरांडी की घर वापसी, जोरदार स्वागत

Bhola Tiwari Feb 17, 2020, 2:23 PM IST टॉप न्यूज़
img

● अपने सैकड़ों कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों के साथ बाबूलाल मरांडी भाजपा में हुए शामिल

 भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने कहा बाबूलाल के घर वापसी से भाजपा को मिलेगी ताकत

रांची: झारखंड विकास मोर्चा का भारतीय जनता पार्टी में सोमवार की दोपहर आधिकारिक रूप से विलय हो गया। देश के गृहमंत्री अमित शाह ने राज्य के पहले मुख्यमंत्री और झारखंड विकास मोर्चा के सुप्रीमो को माला पहनाकर पार्टी में स्वागत किया।


 राजधानी के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित मिलन समारोह में राज्य के अलग अलग इलाकों से आए जेवीएम के कार्यकर्ता बीजेपी के हो गए हैं।


 अमित शाह बोले- 2014 से कर रहा था कोशिश

इस दौरान वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए अमित शाह ने कहा कि जब मैं 2014 में भाजपा अध्यक्ष बना था उसी के बाद से बाबूलाल मरांडी को भाजपा में लाने की कोशिश कर रहा हूं। किसी ने सही कहा है कि वह काफी जिद्दी हैं। हम उन्हें आसानी से मना नहीं सकते थे। वह अब झारखंड के लोगों की इच्छा के अनुसार भाजपा में शामिल हो गए हैं।

उन्होंने आगे कहा कि विपक्ष में रहते हुए भाजपा झारखंड सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं का समर्थन करेगी। लेकिन हम नक्सलवाद, आतंकवाद और भ्रष्टाचार को प्रोत्साहित करने के प्रयासों का विरोध करेंगे। हम विधानसभा के भीतर और बाहर इन मुद्दों के खिलाफ लड़ेंगे।


गौरतलब है कि बाबूलाल मरांडी गिरिडीह जिला के निवासी हैं। एक स्वयंसेवक के रूप में वे 1989 में दुमका आएं। वे भाजपा संगठन को लगातार मजबूत करते रहें। 

संसदीय चुनाव में दो बार लगातार हार के बाद बाबूलाल मरांडी ने 1998 का लोकसभा चुनाव पूरी दमखम के साथ दुमका सीट से ही लड़ा। इस बार उन्होंने हेवीवेट माने जाने वाले झारखंड मुक्ति मोर्चा के शिबू सोरेन को परास्त किया। 1999 के लोकसभा के मध्यावधि चुनाव में दुमका से बाबूलाल फिर से एक बार भाजपा के प्रत्याशी थे। इस बार झारखंड मुक्ति मोर्चा ने शिबू सोरेन की पत्नी रूपी सोरेन को चुनावी मैदान में उतारा था। बाबूलाल मरांडी ने रूपी सोरेन को परास्त किया। वे अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री बनाए गए।

 15 नवंबर 2000 को अलग झारखंड राज्य की स्थापना के बाद बाबूलाल मरांडी को केंद्रीय नेतृत्व ने मुख्यमंत्री का दायित्व सौंपा। इसके बाद से उनकी एक नई पारी की शुरुआत हुई। 


बाबूलाल मरांडी 2006 में भाजपा से अलग होकर झाविमो का गठन किया। दुमका से उनका लगाव कम नहीं हुआ। 2014 के चुनाव में वे झाविमो से दुमका लोकसभा चुनाव लड़े। हालांकि, वे इस चुनाव में हार गए। आज फिर से 14 साल बाद बाबूलाल भाजपा में शामिल हो गए।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links