ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : आतंकी संगठन अल-कायदा मॉड्यूल का  भंडाफोड़, 9 आतंकी गिरफ्तार         BIG NEWS : पश्चिम बंगाल और केरल में एनआईए की छापेमारी, अल-कायदा के नौ आतंकी गिरफ्तार         BIG NEWS : दिशा सालियान के साथ चार लोगों ने कियारेप !         अनिल धस्माना को NTRO का बनाया गया अध्यक्ष         जहां शिवलिंग पर हर बारह साल में गिरती है बिजली         BIG NEWS : पाकिस्तान की नई चाल, गिलगित-बल्तिस्तान को प्रांत का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी         BIG NEWS : सहायक पुलिस कर्मियों पर लाठीचार्ज, कई घायल, आंसू गैस के गोले छोड़े         BIG NEWS : सर्दी के मौसम में लद्दाख में मोर्चाबंदी के लिए सेना पूरी तरह तैयार          “LAC पर चीन को भारत के साथ मिलकर सैनिकों की वापसी प्रक्रिया पर काम करना चाहिए” :  विदेश मंत्रालय प्रवक्ता         BIG NEWS : जम्मू कश्मीर पहुंचे सेनाध्यक्ष ने सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा, उपराज्यपाल से भी की मुलाकात         BIG NEWS : 'मैं भी मारा जाऊंगा'         एक ऐसा मंदिर जहां पार्वतीजी होम क्वारैंटाइन में और महादेव कर रहे हैं इंतजार         अदृश्य भक्त करता है रोज भगवान शिव की आराधना , कौन है वो ?         BIG NEWS : सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी ठिकाना ढूंढ निकाला, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद         BIG NEWS : “भारत बड़ा और कड़ा क़दम उठाने के लिए तैयार”: राजनाथ सिंह         BIG NEWS : श्रीनगर एनकाउंटर में तीन आतंकियों को मार गिराया         इलाहाबाद में एक मंदिर ऐसा, जहां लेटे हैं हनुमान जी         यहां भगवान शिव के पद चिन्ह है मौजूद         BIG NEWS : दोनों देशों की सेनाओं के बीच 20 दिन में तीन बार हुई फायरिंग         BIG NEWS : मॉस्को में विदेश मंत्रियों की मुलाकात से पहले पैंगोंग सो झील के किनारे चली थी 100-200 राउंड गोलियां- मीडिया रिपोर्ट         BIG NEWS : पाकिस्तानी सेना ने सुंदरबनी सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         CBI को दिशा सलियान की मौत की गुत्थी सुलझाने वाले कड़ी की तलाश !         हर साल बढ़ जाती है इस शिवलिंग की लंबाई, कहते हैं इसके नीचे छिपी है मणि         कलयुग में यहां बसते हैं भगवान विष्णु...         BIG NEWS : देश से बाहर प्याज निर्यात पर प्रतिबंध         BIG NEWS :  LAC पर हालात बिल्कुल अलग, हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार : राजनाथ सिंह          BIG NEWS : गांदरबल में हिज्बुल मॉड्यूल का पर्दाफाश, हथियारों के साथ 3 हिज्बुल आतंकी गिरफ्तार         भाषा के सवाल को अनाथ छोड़ दिया गया है ...         कैलाश पर्वत श्रृंखला के पहाडि़यों पर कब्जा करने के बाद उमंग में नहा गए सेना के जवान         शिव के डमरू से बंधे हैं स्वरनाद और सारे शब्द          BIG NEWS : कैलाश पर्वत-श्रृंखला पर भारत का कब्जा         BIG NEWS : चीन कर रहा भारत की जासूसी, लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों के नाम शामिल         सुरंगों के जरिए आतंकवादी कर रहे हैं घुसपैठ, हथियार सप्लाई के लिए पाकिस्तान कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल : डीजीपी दिलबाग सिंह         BIG NEWS : दिल्ली दंगे मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, JNU के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद गिरफ्तार        

वेलेंटाइन डे : कवीर दास के " ढाई आखर "

Bhola Tiwari Feb 15, 2020, 7:28 AM IST कॉलमलिस्ट
img

 एसडी  ओझा

नई दिल्ली  : आज के दिन कुछ लोगों के मन में लड्डू फूटेंगे । वे लोग महान संत वेलेंटाइन का आभार व्यक्त करेंगे कि उनकी बदौलत उन्हें ये दिन देखना नसीब हुआ है । उनके लिए प्यार सब कुछ है । उन्हें प्यार के बिना सारा जग सूना सूना सा लगता है । हम जैसे बुजुर्ग भी बुढ़ापे में पड़ोसन को "हैप्पी वेलेंटाइन डे " कहकर अपनी जवानी के दिनों की याद ताजा कर लेते हैं । हमारी बुजुर्गियत को नई पहचान मिलती है । जब हम इस दुनियां को छोड़कर जाएंगे तो कोई मलाल नहीं रह जाएगा । हमें गर्व होगा कि हमारी तमन्ना अधूरी नहीं रही ।

आज के दिन उन लड़कों की पौ बारह होगी जिनकी माली हालत ठीक ठाक होगी । उनके लिए आज का दिन " झूम झूम के नाचो आज , गाओ खुशी के गीत " जैसा होगा । उनके लिए लड़कियों का कोई अभाव नहीं होगा ।महंगे होटल में बुकिंग हो गयी होगी । खूब मौज मस्ती काटेंगे । पूरा मनोरंजन का बाजार सजा होगा । प्रेमी प्रेमिका इस दिन का इंतजार साल भर से करते हैं । जो शर्म से अपने प्रेम का इजहार नहीं कर पाते वो भी आज के दिन मुखर हो जाते हैं ।आज के दिन होटल, रेस्टुरेण्ट , रिसार्ट और आउट हाउस में खूब तैयारियाँ होती हैं । दीपावली की तरह जगमग रोशनी होती है । प्रेमी प्रेमिका मनमोहक संगीत पर थिरकने को आतुर होते हैं । ब्राण्डेड शराब का सेवन होगा । यह सेवन तब तक होगा, जब तक लोग फुल्ल टल्ली हो नहीं जाएंगे । इतना जश्न तो हमारे होली दीवाली पर भी नहीं होता । कवीर दास के " ढाई आखर " को कहने के लिए इतनी ताम झाम क्यों ? प्रेम नैसर्गिक शब्द है । इसे कहने के लिए नैसर्गिक शब्दावली की जरुरत है । दारु शराब की नहीं ।

आज के दिन पुलिस प्रशासन भी जबर व्यवस्था बनाए रखता है । उसकी नजर हर सड़क , हर गली व हर चौराहे पर होती है । उसे देखना है कि कोई शराब पीकर गाड़ी तो नहीं चला रहा है । कोई किसी लड़की के साथ छेड़खानी तो नहीं कर रहा ? कहीं ऊंचे सुर में डीजे तो नहीं बज रहा ? वेलेंटाइन डे के दिन मार पीट के केस भी बहुत होते हैं । "एक अनार सौ बीमार की" तर्ज पर एक लड़की के लिए कई लोग चोटिल हो जाते हैं । फिर पुलिसकर्मियों की शामत आ जाती है । एफ आई आर से लेकर चोटिल लोगों को अस्पताल पहुँचाने की जिम्मेदारी पुलिस की हीं होती है ।

आज के दिन धर्म रक्षक भी मुस्तैद रहते हैं । वे जगह जगह कुरुक्षेत्र का मैदान सजाकर रखते हैं । जहां कहीं भी उन्हें अपनी सभ्यता व संस्कृति खतरे में पड़ी दिखाई पड़ती है वे युद्ध के इस मैदान में कूद पड़ते हैं । वे प्रेमी जोड़े की पिटाई करते हैं । जबरन उनकी शादी कराते हैं ।कोई कोई तो उनको भाई बहन भी बनाते हैं । राखी का पवित्र धागा बंधवाते हैं। किसी किसी के मुंह पर कालिख पोतते हैं । जूतों चप्पलों की माला पहनाते हैं । मां बाप को फोन पर सूचना देते हैं । ऐसे महान कार्य करने वालों के सामने नतमस्तक होने के सिवा और चारा हीं क्या है ? पुलिस प्रशासन भी इनके सामने पंगु हो जाती है ।

ऐसा नहीं कि वेलेंटाइन डे आज हीं मनाया जा रहा है। हमारे आदिवासी भाई बहुत पहले से इसको मनाए जा रहे हैं । तब से जब कि संत वेलेंटाइन का इस धरती पर आगमन नहीं हुआ था । ये भगोरिया उत्सव मनाते हैं । भाग कर शादी करते हैं । लड़के लड़की मेले में एक दूसरे को पसंद करते हैं । एक दूसरे का हाथ पकड़ते हैं और नौ दो ग्यारह हो जाते हैं । इस शादी की तब तक मान्यता नहीं मिलती है जब तक कि वर वधु भोज भात नहीं दे देते । भोज भात में शादी का जश्न मनाया जाता है । नाच गाना होता है । देसी शराब पी जाती है । 

इस वेलेंटाइन डे के जश्न पर बहुतों को पता नहीं होगा कि आज से एक साल पहले आज के हीं दिन हमारे अर्द्ध सैनिक बलों पर पुलवामा में हमला हुआ था । 44 के करीब जवान मारे गये थे । कई औरतों की मांग सूनी हुई थी । कई माओं की गोद उजड़ी थी।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links