ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल पीएम के बिगड़े बोल, कहा – “नेपाल में हुआ था भगवान राम का जन्म, नेपाली थे भगवान राम”         CBSE 12वीं का रिजल्ट : देश में 88.78% स्टूडेंट पास         BIG NEWS : सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू पहुंचे, सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा         अनंतनाग एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर         बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल        

जंगलों का हत्यारा, धरती का दुश्मन...

Bhola Tiwari Jan 25, 2020, 7:12 AM IST टॉप न्यूज़
img

 कबीर संजय

नई दिल्ली : जाएर बोलसोनारो जी का नाम तो आप लोगों ने सुना ही होगा। वही, जिन्होंने एमेजॉन के जंगलों को साफ करने की कसम खा रखी है। जी हां, यही श्रीमान इस बार हमारे यहां गणतंत्र दिवस परेड की सलामी लेने वाले विदेशी मेहमान होंगे । उन्हें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया है। 

हमारे वाले स्वनामधन्य हाल ही में ब्राजील गए थे। वहां पर उन्होंने बोलसोनारो को इसके लिए न्यौता दिया। न्यौता उन्होंने स्वीकार भी कर लिया। वे आएंगे और राजकीय सम्मान के साथ भारतीय गणराज्य उनका स्वागत करेगा। यह उन्हीं की करनी है जिसके चलते इस वर्ष एमेजॉन के जंगलों को सबसे ज्यादा तेजी से नष्ट किया गया। यह इस कदर हुआ कि जंगलों में लगाई गई आग के धुएं से आस-पास के कई शहर ढक गए। हर मिनट यहां पर फुटबाल के एक मैदान के बराबर का जंगल साफ कर दिया गया। न जाने कि कितने पेड़ कोयला बन गए, न जाने कितने जीव-जंतु काल-कवलित हो गए। एमेजॉन के जंगल पूरी दुनिया के लिए सांस लेते हैं। उनके नहीं होने से न जाने कितने करोड़ लोगों के फेफड़े काले हो जाएंगे। लेकिन, इसकी परवाह किसको है। पर्यावरण के मुद्दों पर मुखर रहने वाले कुछ मुट्ठीभर लोग जाएर बोलसोनारो के भारत आने का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि भारत में प्रकृति की पूजा की जाती है, उसे मां माना जाता है। ऐसे हत्यारे का हमारे यहां कतई स्वागत नहीं किया जा सकता। 

लेकिन, इन मुट्ठी भर लोगों की परवाह कौन करता है। हमारे देश की एक सौ तीस करोड़ जनता की इच्छाओ-आकांक्षाओँ का प्रतिनिधित्व संसद में 543 लोग करते हैं। सिर्फ इतने लोगों पर इन करोड़ों लोगों की जिम्मेदारी है। लेकिन, अभी हाल ही में प्रदूषण के मुद्दे पर चर्चा के दौरान इनमें से ज्यादातर सांसद चर्चा से अनुपस्थित रहे। उन्हें यह चर्चा महत्वपूर्ण नहीं लगी। क्योंकि, उनके यहां एयर प्यूरीफायर की संख्या बढ़ती जा रही है। एक दिल्लीवाले तुनकमिजाज सांसद हैं जिन्हें प्रदूषण पर चर्चा से ज्यादा पोहे-जलेबी पसंद हैं। 

ऐसे देश में गणतंत्र दिवस परेड का मुख्य अतिथि जाएर बोलसोनारो से ज्यादा अच्छा कौन हो सकता है, भला। 

(फोटो-एमेजॉन के धधकते जंगलों का है और इंटरनेट से लिया गया है)

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links