ब्रेकिंग न्यूज़
अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप         BIG NEWS : कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दाखिल करने से किया इनकार, पाकिस्तान ने दिया काउंसलर एक्सेस का प्रस्ताव         पुलिस पूछ रही है- कहां है दुबे         झारखंड मैट्रिक रिजल्ट : स्टेट टॉपर बने मनीष कुमार         झारखंड बोर्ड परीक्षा रिजल्ट : कोडरमा अव्वल और पाकुड़ फिसड्डी         BIG NEWS :  मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 75 परसेंट पास हुए छात्र         पाकिस्तान की करतूत, बालाकोट सेक्टर के रिहायशी इलाकों में की गोलाबारी, एक महिला की मौत          BIG NEWS : होम क्वारंटाइन हो गए हैं सीएम हेमंत सोरेन, आज हो सकता है कोरोना टेस्ट !         BIG NEWS : मंत्री मिथिलेश, विधायक मथुरा समेत 165 नए कोरोना पॉजिटिव         BIG NEWS : उड़ी सेक्टर में भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद         BIG NEWS : लद्दाख में एलएसी पर सेना पूरी तरह से मुस्तैद         CBSE: नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती         BIG NEWS : पुलवामा आतंकी हमले में शामिल एक और OGW को NIA ने किया गिरफ्तार         BIG NEWS : कल घोषित होगा मैट्रिक का रिजल्ट         BIG NEWS : POK में चीन और पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन         बारामूला में हिजबुल मुजाहिदीन का एक OGW गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद         अंदरखाने खोखला, बाहर-बाहर हरा-भरा...!        

विकास का मॉडल देखना हो तो चीन को देखिए...

Bhola Tiwari Jan 19, 2020, 10:12 AM IST टॉप न्यूज़
img


रंजीत कुमार

पटना : विकास का मॉडल देखना हो तो चीन को देखिए। उसे पता था कि विकास के लिए सामाजिक स्थायित्व अनिवार्य है और एक विशाल देश में परस्पर विरोधी मजहबी शक्ति के रहते यह संभव नहीं है। अमेरिका जैसे देश को इसकी आवश्यकता नहीं हुई, क्योंकि वहां परस्पर विरोधी मजहबी शक्ति नहीं थी, उसे बाई डीफॉल्ट एक लगभग स्थिर समाज मिला। लेकिन चीन के सामने यह चुनौती थी। उसने कल्चरल रीवॉल्यूशन को अंजाम दिया। हर एक मजहबी शक्ति को नष्ट कर दिया। क्या भारत में ऐसा संभव है? कतई नहीं, तो फिर उपाय क्या है? मजहबी शक्ति की मंशा पर लगाम लगाना। दसों दिशा से चलाए जा रहे जेहाद को नेस्तनाबूत करना। भारत की प्राकृतिक आस्था परंपरा को मजबूत करना। हर किसी की आस्था को पूरा सम्मान मिले, लेकिन न तो कोई हिंदू राष्ट्र का सपना देखे न ही कोई गजबा ए हिंद की साजिश रचे। यह देश इस ओर चल निकला है। लेकिन जो भारत विरोधी शक्तियां हैं, वह ऐसा नहीं चाहती। वह भारत का सौ टुकड़ा करना चाहती है। उनके कारिंदे विकास का फुटकर बहाना बनाकर पुनर्जागरण के इस सूर्योदय को रोकने की कोशिश कर रहे हैं। विकास कोई वन टाइम शो नहीं है, कोई फास्ट फूड नहीं है। विकास एक सतत प्रक्रिया है जिसके लिए सामाजिक स्थायित्व जरूरी है। अब समय आ गया है कि हम विकास की कांग्रेसी परिभाषा को भूलकर इसका वास्तविक अर्थ समझें। 

जरा तारिक फतेह की बातों पर गौर करें उन्होंने कहा कि भारत एकमात्र बड़ा सभ्यतागत देश है जहां आपको व्यवस्थित रूप से अपनी विरासत से घृणा और इस सभ्यता को खत्म करने की चाह रखने वाले हमलावरों की बड़ाई करना सिखाया जाता है। और, इस विद्रूप को ‘सेक्युलरवाद’ कहा जाता है।

जेनेटिक्स विज्ञान में एक सिद्धांत है- थ्योरी ऑफ रीकैपिचुलेशन। अगर इस सिद्धांत को सरलता से व्याख्या करें तो यह कहता है कि किसी भी व्यक्ति का बेहतरीन या बदतरीन जीन कई पीढ़ियों के बाद दोबारा किसी संतति में प्रकट होता है। सच के प्रति तारिक फतह की समझ, निर्लिप्त भाव और अभिव्यक्ति के साहस को देखकर ऐसा लगता है कि निश्चित ही इस व्यक्ति के पूर्वज भारतीय अनुसंधान परंपरा के कोई महान तपश्वी ऋषि रहे होंगे। पद-प्रतिष्ठा-लॉबिंग से बुरी तरह संक्रमित समकालीन बौद्धिक दुनिया में बेलाग सच बोलना ऋषि बल के बिना संभव नहीं है। तारिक फतह पर फक्र कीजिए...।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links