ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप        

आवाजाही की गवाही...

Bhola Tiwari Jan 12, 2020, 10:35 AM IST टॉप न्यूज़
img


कबीर संजय

नई दिल्ली : नीचे की तस्वीर को जरा गौर से देखिएगा। यह छह अलग-अलग रंग की लकीरों से बने पैटर्न हैं। ये पैटर्न छह अलग झुडों में रहने वाले भेड़ियों ने बनाए हैं। इसमें उनकी आवाजाही की गवाही दर्ज है। 

भेड़िये झुडों में रहते हैं और अपने इलाके को लेकर बेहद सचेत होते हैं। आमतौर पर वे अपने इलाके में ही रहते हैं और अपने इलाके में किसी बाहरी को बरदाश्त नहीं करते। यानी, तुम अपने इलाके में रहो और हमें हमारे इलाके में रहने दो। कई बार इलाका छोटा पड़ने लगता है या कुछ नए झुंड बनने लगते हैं तो एक-दूसरे के इलाके पर कब्जा करने की लड़ाई भी शुरू हो जाती है। बाकी, वे अपने इलाके में ही सीमित रहते हैं। 

अमेरिका के वोयाजीअर्स नेशनल पार्क मेंं जीव वैज्ञानिकों ने भेड़ियों की गतिविधियों और जीवन के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी जुटाने के लिए छह अलग-अलग झुडों को रेडियो कॉलर पहनाया था। इसमें पांच नर और एक मादा भेड़िया शामिल थे। भेड़िये शिकार की तलाश में लगातार ही चलते रहते हैं। चूंकि, वे झुंड में रहते हैं इसलिए किसी एक सदस्य पर निगाह रखकर भी पूरे झुंड की गतिविधि जानी जा सकती है। 

छह अलग-अलग रंगों में बना हुआ ये पैटर्न बहुत खूबसूरत है। इससे पता चलता है कि ज्यादातर समय वे अपने ही इलाके में घूमते रहे। गलती से कभी दूसरे के इलाके में चले भी गए तो वापस अपने इलाके में लौट आए। 

लेकिन, ध्यान रहे। ये पैटर्न भेड़ियों के बनाए हुए हैं। उन्हें ही अपने इलाके में रहना पसंद है। मनुष्य दुनियाभर में घूमते हैं। वे किसी एक बाड़ेबंदी में रहकर, बंधकर नहीं जीते। इसलिए जो कोई कहता है कि हिन्दुओँ के लिए सिर्फ एक देश है। गलत कहते हैं। हिन्दू अमेरिका-कनाडा से लेकर दुनिया भर में रहते हैं। वैसे ही मुसलमान और ईसाई भी दुनिया भर में रहते हैं। धार्मिक आधार पर लोगों को किसी खास भौगोलिक क्षेत्र में सीमित करने की मुहिम न कभी सफल हो सकी है और न ही आगे कभी होगी। 

(चित्र इंटरनेट से साभार)

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links