ब्रेकिंग न्यूज़
लोहरदगा में कर्फ्यू :  CAA के समर्थन में निकाले गए जुलूस पर पथराव, कई लोग घायल         पेरियार विवाद : क्या तमिल सुपरस्टार रजनीकांत की बातें सही हैं जो उन्होंने कही थी ?         पत्‍थलगड़ी आंदोलन का विरोध करने पर हुए हत्‍याकांड की होगी एसआईटी जांच, सीएम हेमंत सोरेन दिए आदेश         एक ही रास्ता...         अब तानाजी के वीडियो में छेड़छाड़ कर पीएम मोदी को दिखाया शिवाजी         सरकार का नया दांव : जनसंख्या नियंत्रण कानून...         हम भारत के सामने बहुत छोटे हैं, बदला नहीं ले सकते : महातिर मोहम्मद         तीस साल बीतने के बावजूद कश्मीरी पंडितों की सुध लेने वाला कोई नहीं, सरकार की प्राथमिकता में कश्मीर के अन्य मुद्दे         हेमंत सोरेन को मिला 'चैम्पियन ऑफ चेंज' अवॉर्ड         जेपी नड्डा भाजपा के नए अध्यक्ष, मोदी बोले-स्कूटर पर साथ घूमे         नए दशक में देश के विकास में सबसे ज्यादा 10वीं-12वीं के छात्रों की होगी भूमिका : मोदी         CAA को लेकर केरल में राज्यपाल और राज्य सरकार में ठनी         इतिहास तो पूछेगा...         सेखुलरी माइंड गेम...         अफसरों की करतूत : पत्नियों की पिकनिक के लिए बंद किया पतरातू रिजाॅर्ट         गुरूवर रविंद्रनाथ टैगोर की मशहूर कविता "एकला चलो रे" की राह पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव         पत्रकारिता में पद्मश्रियों और राज्यसभा की सांसदी के कलुष...         विकास का मॉडल देखना हो तो चीन को देखिए...         फरवरी में भारत आएंगे ट्रंप, अहमदाबाद में होगा 'हाउडी मोदी' जैसा कार्यक्रम         शर्मनाक : सीएम के आदेश के बावजूद सरकारी मदद पहुंचने से पहले मरीज की मौत         झारखण्ड मंत्रिमंडल लगभग तय ! अन्तिम मुहर लगनी बाकी         ऑस्ट्रेलिया का क्या होगा...         क्या चंद्रशेखर आजाद बसपा सुप्रीमो मायावती का विकल्प बन सकते हैं?         सबसे पहले जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कीजिए...         जनता की सेवा करें विधायक : सोनिया गांधी         झाविमो कार्यसमिति घोषित : विधायक प्रदीप यादव एवं बंधु तिर्की को कमेटी में कोई पद नहीं         रायसीना डायलॉग में सीडीएस विपिन रावत ने तालिबान से सकारात्मक बातचीत की वकालत की         कवि और सामाजिक कार्यकर्ता अंशु मालवीय पर जानलेवा हमला         डॉन करीम लाला से मुंबई में मिलने आती थी इंदिरा गांधी : संजय रावत         भाजपा में विलय की उलटी गिनती शुरू, हेमंत सरकार से समर्थन वापस लेगा जेवीएम         भारत और सऊदी अरब से तनातनी की कीमत चुका रहा है मलेशिया         हिंदी पत्रकारिता का हाल क्रिकेट टीम के बारहवें खिलाड़ी सा...         बड़ी बेशर्मी से शर्मसार होने का रोग लगा देश को...         लाहौर टू शाहीन बाग : पाकिस्तान के लाहौर में बैठकर मणिशंकर अय्यर ने उड़ाया भारत का मजाक        

रांची में आगजनी : हिंसक झड़प, पुलिस लाठीचार्ज में आधा दर्जन महिलाएं घायल

Bhola Tiwari Jan 06, 2020, 10:12 AM IST टॉप न्यूज़
img

● मामला चौक के नामकरण का, बीच सड़क पर बवाल

● बच्चे और महिलाएं आगजनी में बाल-बाल बचे  

● आग बुझाने पहुंचीं आठ दमकलें, देर रात तक धधकती रही आग

रांची : राजधानी रांची के कांके चौक के नामकरण को लेकर रविवार देर शाम जमकर बवाल हुआ। देखते ही देखते यह बवाल उपत्रों में बदल गया। आगजनी की गई। कई लोग घायल हो गए। विवाद के दौरान जहां एक पक्ष के लोगों ने कांग्रेस नेता पर धारदार हथियार से हमला कर दिया, वहीं दूसरे पक्ष के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ता के टिंबर और घर में आग लगा दी। आगजनी में भाजपा कार्यकर्ता का परिवार बाल-बाल बचा। इसके बाद लगातार रात के करीब 10 बजे तक रुक-रुक कर झड़प होती रही। दोनों पक्षों से उग्र लोग लाठी-डंडे पत्थर व अन्य हथियार लेकर एक-दूसरे को ललकारते रहे।

इस दौरान पुलिस को हालात पर नियंत्रण करने के लिए दो बार लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें कई लोग घायल हो गए। आधा दर्जन से अधिक महिलाओं को भी चोट लगी है। सुरक्षा के मद्देनजर कांके चौक, न्यू मार्केट व आसपास का इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। देर रात तक दमकलकर्मी लकड़ी टाल (टिंबर) में लगी आग बुझाने में लगे रहे। 


 रिपोर्ट के मुताबिक कांके चौक पर स्व. लक्ष्मण महतो की प्रतिमा लगी है। इस पर चौक का नामकरण स्व. लक्ष्मण महतो चौक किया गया। दूसरे पक्ष के लोग चौक का नाम जय श्रीराम चौक करना चाहते थे। वहीं पहली प्रतिमा को हटाकर वहां मुरारी यादव की प्रतिमा लगाने की तैयारी थी। इसे लेकर दो जनवरी से ही विवाद की स्थिति बनी हुई थी। रविवार शाम करीब पांच बजे कदमा निवासी संदीप महतो और कांके चौक निवासी आशीष सिंह व गोलू सिंह के बीच चौक के नामकरण को लेकर झगड़ा हो गया। विवाद बढ़ा तो दोनों पक्ष कांके थाना पहुंचे।

इसके बाद कांके थानेदार विनय सिंह दोनों पक्षों के साथ कांके चौक पहुंचे, लेकिन वहां कांके थानेदार की मौजूदगी में ही दोनों पक्षों में मारपीट हो गई। इसमें कांग्रेस नेता मदन महतो पर थानेदार के सामने फरसा और तलवार से हमला कर दिया गया। इस हमले में मदन बुरी तरह घायल हो गए। पुलिस ने कांके जनरल अस्पताल में उनका प्राथमिक उपचार कराया। इसके बाद उन्हें रांची के मेडिका अस्पताल रेफर कर दिया गया। 


कांग्रेस नेता मदन पर हमले की सूचना पर मदन के गांव कदमा से बड़ी संख्या में कांके चौक पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया। इसी बीच कुछ लोगों ने भाजपा कार्यकर्ता आशीष के टिंबर में आग लगा दी। आग तेजी से फैली और पास में आशीष के घर को भी चपेट में ले लिया। आशीष का परिवार इस आगजनी में बाल-बाल बचा। सूचना के बाद दमकल की गाड़ी वहां पहुंची और आग पर जब तक काबू पाया तब तक घर पूरी तरह जल चुका था। आग बढ़ती देख मौके पर आठ दमकल की गाडिय़ां पहुंचीं लेकिन लकडिय़ों में पूरी रात आग धधकती रही। 

  इसके बाद सैकड़ों की भीड़ ने थाना का घेराव कर दिया। लोग थाने का घेराव कर हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे। कुछ देर के बाद कांके चौक पर महिलाएं भी सड़क पर बैठ गईं। इससे घंटो सड़क जाम रही। पुलिस ने काफी देर तक लोगों को समझाया-बुझाया, लेकिन लोग नहीं माने। भीड़ को बेकाबू देख पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसके बाद रात के 10 बजे पूरी तरह भीड़ हटी। बाद में दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ आरोप लगाते हुए थाने में प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया गया।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links