ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप        

रांची में आगजनी : हिंसक झड़प, पुलिस लाठीचार्ज में आधा दर्जन महिलाएं घायल

Bhola Tiwari Jan 06, 2020, 10:12 AM IST टॉप न्यूज़
img

● मामला चौक के नामकरण का, बीच सड़क पर बवाल

● बच्चे और महिलाएं आगजनी में बाल-बाल बचे  

● आग बुझाने पहुंचीं आठ दमकलें, देर रात तक धधकती रही आग

रांची : राजधानी रांची के कांके चौक के नामकरण को लेकर रविवार देर शाम जमकर बवाल हुआ। देखते ही देखते यह बवाल उपत्रों में बदल गया। आगजनी की गई। कई लोग घायल हो गए। विवाद के दौरान जहां एक पक्ष के लोगों ने कांग्रेस नेता पर धारदार हथियार से हमला कर दिया, वहीं दूसरे पक्ष के लोगों ने भाजपा कार्यकर्ता के टिंबर और घर में आग लगा दी। आगजनी में भाजपा कार्यकर्ता का परिवार बाल-बाल बचा। इसके बाद लगातार रात के करीब 10 बजे तक रुक-रुक कर झड़प होती रही। दोनों पक्षों से उग्र लोग लाठी-डंडे पत्थर व अन्य हथियार लेकर एक-दूसरे को ललकारते रहे।

इस दौरान पुलिस को हालात पर नियंत्रण करने के लिए दो बार लाठीचार्ज करना पड़ा, जिसमें कई लोग घायल हो गए। आधा दर्जन से अधिक महिलाओं को भी चोट लगी है। सुरक्षा के मद्देनजर कांके चौक, न्यू मार्केट व आसपास का इलाके को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। देर रात तक दमकलकर्मी लकड़ी टाल (टिंबर) में लगी आग बुझाने में लगे रहे। 


 रिपोर्ट के मुताबिक कांके चौक पर स्व. लक्ष्मण महतो की प्रतिमा लगी है। इस पर चौक का नामकरण स्व. लक्ष्मण महतो चौक किया गया। दूसरे पक्ष के लोग चौक का नाम जय श्रीराम चौक करना चाहते थे। वहीं पहली प्रतिमा को हटाकर वहां मुरारी यादव की प्रतिमा लगाने की तैयारी थी। इसे लेकर दो जनवरी से ही विवाद की स्थिति बनी हुई थी। रविवार शाम करीब पांच बजे कदमा निवासी संदीप महतो और कांके चौक निवासी आशीष सिंह व गोलू सिंह के बीच चौक के नामकरण को लेकर झगड़ा हो गया। विवाद बढ़ा तो दोनों पक्ष कांके थाना पहुंचे।

इसके बाद कांके थानेदार विनय सिंह दोनों पक्षों के साथ कांके चौक पहुंचे, लेकिन वहां कांके थानेदार की मौजूदगी में ही दोनों पक्षों में मारपीट हो गई। इसमें कांग्रेस नेता मदन महतो पर थानेदार के सामने फरसा और तलवार से हमला कर दिया गया। इस हमले में मदन बुरी तरह घायल हो गए। पुलिस ने कांके जनरल अस्पताल में उनका प्राथमिक उपचार कराया। इसके बाद उन्हें रांची के मेडिका अस्पताल रेफर कर दिया गया। 


कांग्रेस नेता मदन पर हमले की सूचना पर मदन के गांव कदमा से बड़ी संख्या में कांके चौक पहुंचे और हंगामा शुरू कर दिया। इसी बीच कुछ लोगों ने भाजपा कार्यकर्ता आशीष के टिंबर में आग लगा दी। आग तेजी से फैली और पास में आशीष के घर को भी चपेट में ले लिया। आशीष का परिवार इस आगजनी में बाल-बाल बचा। सूचना के बाद दमकल की गाड़ी वहां पहुंची और आग पर जब तक काबू पाया तब तक घर पूरी तरह जल चुका था। आग बढ़ती देख मौके पर आठ दमकल की गाडिय़ां पहुंचीं लेकिन लकडिय़ों में पूरी रात आग धधकती रही। 

  इसके बाद सैकड़ों की भीड़ ने थाना का घेराव कर दिया। लोग थाने का घेराव कर हमलावरों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े रहे। कुछ देर के बाद कांके चौक पर महिलाएं भी सड़क पर बैठ गईं। इससे घंटो सड़क जाम रही। पुलिस ने काफी देर तक लोगों को समझाया-बुझाया, लेकिन लोग नहीं माने। भीड़ को बेकाबू देख पुलिस ने लाठीचार्ज किया। इसके बाद रात के 10 बजे पूरी तरह भीड़ हटी। बाद में दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे के खिलाफ आरोप लगाते हुए थाने में प्राथमिकी के लिए आवेदन दिया गया।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links