ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : राजौरी में लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकी गिरफ्तार, 1 लाख रुपये समेत AK-56 राइफल बरामद         BIG NEWS : आतंकी संगठन अल-कायदा मॉड्यूल का  भंडाफोड़, 9 आतंकी गिरफ्तार         BIG NEWS : पश्चिम बंगाल और केरल में एनआईए की छापेमारी, अल-कायदा के नौ आतंकी गिरफ्तार         BIG NEWS : दिशा सालियान के साथ चार लोगों ने कियारेप !         अनिल धस्माना को NTRO का बनाया गया अध्यक्ष         जहां शिवलिंग पर हर बारह साल में गिरती है बिजली         BIG NEWS : पाकिस्तान की नई चाल, गिलगित-बल्तिस्तान को प्रांत का दर्जा देकर चुनाव कराने की तैयारी         BIG NEWS : सहायक पुलिस कर्मियों पर लाठीचार्ज, कई घायल, आंसू गैस के गोले छोड़े         BIG NEWS : सर्दी के मौसम में लद्दाख में मोर्चाबंदी के लिए सेना पूरी तरह तैयार          “LAC पर चीन को भारत के साथ मिलकर सैनिकों की वापसी प्रक्रिया पर काम करना चाहिए” :  विदेश मंत्रालय प्रवक्ता         BIG NEWS : जम्मू कश्मीर पहुंचे सेनाध्यक्ष ने सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा, उपराज्यपाल से भी की मुलाकात         BIG NEWS : 'मैं भी मारा जाऊंगा'         एक ऐसा मंदिर जहां पार्वतीजी होम क्वारैंटाइन में और महादेव कर रहे हैं इंतजार         अदृश्य भक्त करता है रोज भगवान शिव की आराधना , कौन है वो ?         BIG NEWS : सुरक्षाबलों ने जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी ठिकाना ढूंढ निकाला, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद         BIG NEWS : “भारत बड़ा और कड़ा क़दम उठाने के लिए तैयार”: राजनाथ सिंह         BIG NEWS : श्रीनगर एनकाउंटर में तीन आतंकियों को मार गिराया         इलाहाबाद में एक मंदिर ऐसा, जहां लेटे हैं हनुमान जी         यहां भगवान शिव के पद चिन्ह है मौजूद         BIG NEWS : दोनों देशों की सेनाओं के बीच 20 दिन में तीन बार हुई फायरिंग         BIG NEWS : मॉस्को में विदेश मंत्रियों की मुलाकात से पहले पैंगोंग सो झील के किनारे चली थी 100-200 राउंड गोलियां- मीडिया रिपोर्ट         BIG NEWS : पाकिस्तानी सेना ने सुंदरबनी सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         CBI को दिशा सलियान की मौत की गुत्थी सुलझाने वाले कड़ी की तलाश !         हर साल बढ़ जाती है इस शिवलिंग की लंबाई, कहते हैं इसके नीचे छिपी है मणि         कलयुग में यहां बसते हैं भगवान विष्णु...         BIG NEWS : देश से बाहर प्याज निर्यात पर प्रतिबंध         BIG NEWS :  LAC पर हालात बिल्कुल अलग, हम हर परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार : राजनाथ सिंह          BIG NEWS : गांदरबल में हिज्बुल मॉड्यूल का पर्दाफाश, हथियारों के साथ 3 हिज्बुल आतंकी गिरफ्तार         भाषा के सवाल को अनाथ छोड़ दिया गया है ...         कैलाश पर्वत श्रृंखला के पहाडि़यों पर कब्जा करने के बाद उमंग में नहा गए सेना के जवान         शिव के डमरू से बंधे हैं स्वरनाद और सारे शब्द          BIG NEWS : कैलाश पर्वत-श्रृंखला पर भारत का कब्जा         BIG NEWS : चीन कर रहा भारत की जासूसी, लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बड़ी हस्तियों के नाम शामिल         सुरंगों के जरिए आतंकवादी कर रहे हैं घुसपैठ, हथियार सप्लाई के लिए पाकिस्तान कर रहा ड्रोन का इस्तेमाल : डीजीपी दिलबाग सिंह         BIG NEWS : दिल्ली दंगे मामले में पुलिस की बड़ी कार्रवाई, JNU के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद गिरफ्तार        

पहला डे-नाइट टेस्ट : भारत ने पारी और 46 रन से जीता

Bhola Tiwari Nov 24, 2019, 2:30 PM IST खेल
img

● पिंक बॉल से खेले जा रहे पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले विराट कोहली बने पहले क्रिकेट प्लेयर

कोलकाता : ईडन गार्डेंस स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच ऐतिहासिक डे-नाइट टेस्ट मैच खेला गया। इस मुकाबले को मेजबान टीम भारत ने जीत लिया। भारत ने मेहमान टीम बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हराकर सीरीज 2-0 से अपने नाम की। इसी के साथ बांग्लादेश टीम का एक बार फिर टेस्ट सीरीज में भारत के खिलाफ सूपड़ा साफ हो गया।

भारत की आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में ये लगातार छठी जीत है। इस जीत के बाद आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की अंकतालिका में भारत के 360 अंक हो गए हैं। पहले से ही प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर चल रही भारतीय टीम की स्थिति और भी मजबूत हो गई है। इस मुकाबले में बतौर बल्लेबाज विराट कोहली और बतौर गेंदबाज इशांत शर्मा और उमेश यादव ने शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम को एक और टेस्ट मैच और सीरीज जिताई।

इस मुकाबले में बांग्लादेश टीम के कप्तान मोमिनुल हक ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी, लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों के आगे बांग्लादेश के बल्लेबाज चारों खाने चित हो गए। बांग्लादेश की पहली पारी महज 106 रन पर ढेर हो गई। बांग्लादेस के 9 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं पार कर पाए। वहीं, भारत की ओर से इशांत शर्मा ने 5 विकेट झटके, जबकि उमेश यादव को 3 और मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले।

इसके बाद जब भारत ने अपनी पहली पारी की शुरुआत की तो टीम को मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा के रूप में दो झटके लगे, लेकिन कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा ने टीम को सम्मानजनक स्थिति में पहुंचाया। भारत ने 89.4 ओवर बल्लेबाजी की और 347/9 के स्कोर पर पारी को घोषित कर दिया। भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतकीय(136) पारी खेली, जबकि चेतेश्वर पुजारा(55) और अजिंक्य रहाणे(51) अर्धशतक जमाकर आउट हुए।

भारत को पहली पारी के आधार पर 241 रन की बढ़त मिली था, जिसके जवाब में बांगलादेश की टीम 195 रन पर ढेर हो गई। मेहमान टीम की ओर से मुश्फिकुर रहीम 74 रन बना सके। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका। उधर, भारत की ओर से तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 5 विकेट और इशांत शर्मा ने 4 विकेट अपने नाम किए।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links