ब्रेकिंग न्यूज़
लुगू पहाड़ की तलहटी में नक्सलियों ने दी फिर दस्तक         आज संपादक इवेंट मैनेजर है तो तब वो हुआ करता था बनिये का मुनीम या मंत्र पढ़ता पंडत....         किसी को होश नहीं कि वह किसे गाली दे रहा है...          जेवीएम विधायक प्रदीप यादव और बंधु तिर्की ने सोनिया गांधी और राहुल गांधी से की मुलाकात         नीतीश का दो टूक : प्रशांत किशोर और पवन वर्मा जिस पार्टी में जाना चाहे जाए, मेरी शुभकामना         लोहरदगा में कर्फ्यू :  CAA के समर्थन में निकाले गए जुलूस पर पथराव, कई लोग घायल         पेरियार विवाद : क्या तमिल सुपरस्टार रजनीकांत की बातें सही हैं जो उन्होंने कही थी ?         पत्‍थलगड़ी आंदोलन का विरोध करने पर हुए हत्‍याकांड की होगी एसआईटी जांच, सीएम हेमंत सोरेन दिए आदेश         एक ही रास्ता...         अब तानाजी के वीडियो में छेड़छाड़ कर पीएम मोदी को दिखाया शिवाजी         सरकार का नया दांव : जनसंख्या नियंत्रण कानून...         हम भारत के सामने बहुत छोटे हैं, बदला नहीं ले सकते : महातिर मोहम्मद         तीस साल बीतने के बावजूद कश्मीरी पंडितों की सुध लेने वाला कोई नहीं, सरकार की प्राथमिकता में कश्मीर के अन्य मुद्दे         हेमंत सोरेन को मिला 'चैम्पियन ऑफ चेंज' अवॉर्ड         जेपी नड्डा भाजपा के नए अध्यक्ष, मोदी बोले-स्कूटर पर साथ घूमे         नए दशक में देश के विकास में सबसे ज्यादा 10वीं-12वीं के छात्रों की होगी भूमिका : मोदी         CAA को लेकर केरल में राज्यपाल और राज्य सरकार में ठनी         इतिहास तो पूछेगा...         सेखुलरी माइंड गेम...         अफसरों की करतूत : पत्नियों की पिकनिक के लिए बंद किया पतरातू रिजाॅर्ट         गुरूवर रविंद्रनाथ टैगोर की मशहूर कविता "एकला चलो रे" की राह पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव         पत्रकारिता में पद्मश्रियों और राज्यसभा की सांसदी के कलुष...         विकास का मॉडल देखना हो तो चीन को देखिए...         फरवरी में भारत आएंगे ट्रंप, अहमदाबाद में होगा 'हाउडी मोदी' जैसा कार्यक्रम         शर्मनाक : सीएम के आदेश के बावजूद सरकारी मदद पहुंचने से पहले मरीज की मौत         झारखण्ड मंत्रिमंडल लगभग तय ! अन्तिम मुहर लगनी बाकी         ऑस्ट्रेलिया का क्या होगा...         क्या चंद्रशेखर आजाद बसपा सुप्रीमो मायावती का विकल्प बन सकते हैं?         सबसे पहले जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कीजिए...         जनता की सेवा करें विधायक : सोनिया गांधी         झाविमो कार्यसमिति घोषित : विधायक प्रदीप यादव एवं बंधु तिर्की को कमेटी में कोई पद नहीं        

हे भारत माँ !

Bhola Tiwari Oct 08, 2019, 9:59 AM IST टॉप न्यूज़
img


राजीव मित्तल

वन्दे मातरम्

सुजलां सुफलाम्

मलयजशीतलाम्

शस्यश्यामलाम्

मातरम्।

इस तस्वीर को देखकर वंदे मातरम गुनगुनाइए। 

वन्दे मातरम् यानी हे भारत माँ! मैं आपके सामने नतमस्तक होता हूँ। लेकिन क्यों? किस बात की इतनी नम्रता। आपके हाथ अब वंदन क्यों करे श्रीमान, आपने तो हरियाली विनाश के संकल्प के साथ अस्त्र उठा लिया है। 

आप सुजलां सुफलाम् का गुणगान करते हैं जिसका आशय है 'पानी से सींची, फलों से भरी'-- पानी से सींची ज़मीन और उस जमीन पर फलदार पेड़। आनंदमठ में बंकिम बाबू की यही वंदना राष्ट्र गौरव की अनुकृति बन गयी। आज असली हिन्दू और सच्चे भारतीय होने का टैग लाइन भी। 

लेकिन हुजूर! आपने कॉरपोरेट के लाभ के लिए जंगलों की तेजी से कटाई का मतलब धांधली का लाइसेंस बांट दिया है। आपकी जानकारी में है हुजूर कि धरती के गर्भ का पानी पीने से कहीं ज्यादा उद्योगों के काम आ रहा है। बीयर कम्पनियों में रसीले पेय बनाने से लेकर कारखानों की मशीन को ठंढा करने के वास्ते नदी को जलविहीन बना दिया गया है। आप तो अधिगृहित ज़मीनों के मुआवजे का कानून बदलना चाहते थे, आपको जानकारी होगी कि बागीचों को काटकर बहुमंजिली इमारतें बनाई जा रही है। सड़के बिछ रही हैं। कौड़ियों के मोल पर कॉरपोरेट को ज़मीन थाल में सजाकर परोसी जा रही है तो फिर 'मलयजशीतलाम्, शस्यश्यामलाम् मातरम्' क्यों गया रहे हैं। इसका मतलब जानिए-- दक्षिण के मलय पर्वत से आती ठंढी हवाएं, और बहुरंगी भारत माँ को प्रणाम'-- सवाल है कि मलय पर्वत पर आज कितने पेड़ हैं जिल्ले इलाही? 

(यह तस्वीर DavinderKaurUppal)

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links