ब्रेकिंग न्यूज़
अब तानाजी के वीडियो में छेड़छाड़ कर पीएम मोदी को दिखाया शिवाजी         सरकार का नया दांव : जनसंख्या नियंत्रण कानून...         हम भारत के सामने बहुत छोटे हैं, बदला नहीं ले सकते : महातिर मोहम्मद         तीस साल बीतने के बावजूद कश्मीरी पंडितों की सुध लेने वाला कोई नहीं, सरकार की प्राथमिकता में कश्मीर के अन्य मुद्दे         हेमंत सोरेन को मिला 'चैम्पियन ऑफ चेंज' अवॉर्ड         जेपी नड्डा भाजपा के नए अध्यक्ष, मोदी बोले-स्कूटर पर साथ घूमे         नए दशक में देश के विकास में सबसे ज्यादा 10वीं-12वीं के छात्रों की होगी भूमिका : मोदी         CAA को लेकर केरल में राज्यपाल और राज्य सरकार में ठनी         इतिहास तो पूछेगा...         सेखुलरी माइंड गेम...         अफसरों की करतूत : पत्नियों की पिकनिक के लिए बंद किया पतरातू रिजाॅर्ट         गुरूवर रविंद्रनाथ टैगोर की मशहूर कविता "एकला चलो रे" की राह पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव         पत्रकारिता में पद्मश्रियों और राज्यसभा की सांसदी के कलुष...         विकास का मॉडल देखना हो तो चीन को देखिए...         फरवरी में भारत आएंगे ट्रंप, अहमदाबाद में होगा 'हाउडी मोदी' जैसा कार्यक्रम         शर्मनाक : सीएम के आदेश के बावजूद सरकारी मदद पहुंचने से पहले मरीज की मौत         झारखण्ड मंत्रिमंडल लगभग तय ! अन्तिम मुहर लगनी बाकी         ऑस्ट्रेलिया का क्या होगा...         क्या चंद्रशेखर आजाद बसपा सुप्रीमो मायावती का विकल्प बन सकते हैं?         सबसे पहले जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग कीजिए...         जनता की सेवा करें विधायक : सोनिया गांधी         झाविमो कार्यसमिति घोषित : विधायक प्रदीप यादव एवं बंधु तिर्की को कमेटी में कोई पद नहीं         रायसीना डायलॉग में सीडीएस विपिन रावत ने तालिबान से सकारात्मक बातचीत की वकालत की         कवि और सामाजिक कार्यकर्ता अंशु मालवीय पर जानलेवा हमला         डॉन करीम लाला से मुंबई में मिलने आती थी इंदिरा गांधी : संजय रावत         भाजपा में विलय की उलटी गिनती शुरू, हेमंत सरकार से समर्थन वापस लेगा जेवीएम         भारत और सऊदी अरब से तनातनी की कीमत चुका रहा है मलेशिया         हिंदी पत्रकारिता का हाल क्रिकेट टीम के बारहवें खिलाड़ी सा...         बड़ी बेशर्मी से शर्मसार होने का रोग लगा देश को...         लाहौर टू शाहीन बाग : पाकिस्तान के लाहौर में बैठकर मणिशंकर अय्यर ने उड़ाया भारत का मजाक         क्यों मनाई जाती है मकर संक्रांति ?         अलोकप्रिय हो चुके नीतीश कुमार को छोडकर अपनी राहें तलाशनी होगी भाजपा को बिहार में        

पतरातू की अनोखी छटा का आनंद लेने आएंगे विदेशी पर्यटक : रघुवर दास

Bhola Tiwari Oct 02, 2019, 8:19 PM IST टॉप न्यूज़
img

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया पतरातू लेक टिसॉर्ट का उद्घाटन

● रामगढ़ कोयला नगरी के अलावा अनोखे पर्यटन केंद्र के रूप में भी होगा विख्यात

● इटखोरी, पारसनाथ, संथाल परगना में भी पर्यटकों को लुभाने के लिए भी बनाए जाएंगे ऐसे स्थल 

● पतरातू लेक रिसोर्ट रिसोर्ट का उद्घाटन के दौरान, मुख्यमंत्री ने वाटर स्केटिंग, वोटिंग और अनोखी चित्रकारी उठाया लुत्फ


जितेन्द्र कुमार

रामगढ़। झारखंड की सबसे खूबसूरत वादियों में शामिल पतरातू घाटी विदेशी पर्यटकों को भी लुभा रही है। यहां झारखंड के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोलकाता से पर्यटक आते हैं। इसी वजह से पतरातू मेरा ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। यह बातें बुधवार की शाम रामगढ़ जिले के पतरातू में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कही। जहां उन्होंने पतरातू लेक रिसॉर्ट का उन्होंने लोकार्पण किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उसके बाद मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पतरातू लेक रिसॉर्ट का फीता काटकर एव दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया। वही उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि यह रिसॉर्ट मेरी उम्मीदों पर खरा उतरा है। 70 करोड़ की लागत से बनी इस परियोजना ने रामगढ़ जिले की पहचान बदलकर रख दी है। अब रामगढ़ जिला सिर्फ कोयला नगरी के नाम से नहीं जाना जाएगा। यह जिला अब एक बेहतरीन पर्यटन स्थल के रूप में लोगों के दिलों में स्थान बनाएगा। उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती है। इस जयंती पर झारखंड वासियों को इससे खूबसूरत तोहफा नहीं मिल सकता था। उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में झारखंड सरकार ने सिर्फ जनकल्याणकारी योजनाओं का ही संकल्प लिया है। लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान और जय किसान का नारा देकर देश में हरित क्रांति लाई थी। बापू ने भी आजाद भारत और समृद्ध भारत का सपना देखा था। झारखंड प्रदेश भी उनके सपनों को साकार कर रहा है। ऐसा कोई प्रदेश नहीं है जिसके पास 40 फीसदी प्राकृतिक सौंदर्य है। सिर्फ झारखंड को यह कुदरत ने दिया है। पहले झारखंड में बेतला नेशनल पार्क, नेतरहाट, बाबा नगरी देवघर और रजरप्पा मंदिर पर्यटकों को लुभाता था। लेकिन अब पतरातू लेक रिसॉर्ट भी पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा। पतरातू डैम पर साढ़े तीन किलोमीटर बनी खूबसूरत सड़क लोगों को मुंबई की मरीन ड्राइव की याद दिला देगा। उन्होंने कहा कि जब 2016 मैं पतरातू घाटी से गुजरा था तो मुझे यह दृश्य देखकर ऐसा लगा जैसे ईश्वर ने खुद इस घाटी को तराशा हो। उसी वक्त मैंने फैसला लिया था कि इस खूबसूरत घाटी का नजारा में पूरी दुनिया को दिखाऊंगा। मैंने अपने इस सपने को पर्यटन विभाग को सौंपा। विभाग ने इसे वैसे ही तराशा जैसे मैंने सपने में सोचा था। उन्होंने कहा कि यहां पर्यटकों को सारी सुविधा उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। पतरातू लेक का आइलैंड सन सेट पॉइंट के रूप में विकसित किया जा रहा है। लेक के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने के लिए 35 सीट वाली बोट चलेगी। उन्होंने कहा कि झारखंड की प्राकृतिक छटा और जलवायु ऐसी है की यहां लोगों को सुकून मिलेगा। साथ ही रिसोर्ट बनने के बाद 1 हजार से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार भी मिलेगा। दशम फॉल, जोन्हा फॉल व अन्य जलप्रपातों में भी ऐसे विकास के कार्य किए जाएंगे। झारखंड में आने वाले दिनों में पर्यटकों की संख्या कई गुना अधिक बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर कंक्रीट के जंगल में तब्दील हो गए हैं और वहां रहने वाले लोग प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाने के लिए ऐसे स्थानों पर आना पसंद करते हैं। पतरातू लेक रिसॉर्ट का फर्स्ट फेज का काम पूरा हो गया है। एक सप्ताह के अंदर सेकंड फेज का काम भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने पतरातू के मंच से से देश और दुनिया के लोगों को झारखंड की वादियों में आने की अपील की। 


चीन से सबसे बड़े स्तूप का गौरव छीन कर झारखंड में होगा स्थापित

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि इटखोरी में विश्व का सबसे बड़ा बौद्ध स्तूप बनाने का निर्णय लिया गया है। अब तक यह गौरव चीन को प्राप्त है। लेकिन जल्द ही भारत चीन से यह गौरव छीनकर झारखंड में स्थापित करेगा। इटखोरी के लिए उन्होंने कहा कि वहां तक सड़क का निर्माण हो गया है। इसके अलावा जैन धर्मावलंबियों के लिए पारसनाथ सबसे पवित्र स्थल है। पारसनाथ पहुंचने के लिए अब पहाड़ के पास तक रेल लाइन बिछाया जा रहा है। जल्द ही यह काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने फिर से एक बार रजरप्पा मां छिन्नमस्तिका के दरबार की चर्चा की और कहा कि वहां पर फोरलेन सड़क का निर्माण चल रहा है। जल्द ही वहां पर लक्ष्मण झूला भी तैयार किया जाएगा। इसके लिए थोड़ी अड़चन वन विभाग की ओर से है। जिसे जल्द ही खत्म भी कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। अगर सिर्फ पर्यटन विभाग पूरे प्रदेश में पर्यटकों को सुविधा देना शुरू कर दे कर दे तो यहां की अर्थव्यवस्था भी बदल जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यह उपलब्धि सिर्फ सरकार की नहीं है बल्कि झारखंड के सवा तीन करोड़ जनता की है। झारखंड में जितना प्राकृतिक संसाधन है। इससे यह प्रदेश इतना क्षमता वान है कि किसी अमीर राष्ट्र से टक्कर ले सकता है। उन्होंने कहा कि अब तक अमीर प्रदेश की गोद में गरीबी पल रही थी। लेकिन अब यह गरीबी को दूर करने के लिए सरकार ने संकल्प लिया है। पतरातू लेक की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इस रिसॉर्ट का निर्माण ऐसा किया गया है कि यहां बच्चे, नौजवान, बूढ़े और महिलाएं आराम से प्रकृति छटा का आनंद ले सकती हैं। 

नवरात्र तक नहीं लगेगा रिसोर्ट में टिकट : सीएम



मुख्यमंत्री रघुवर दास ने दशहरा को लेकर आम जनता को एक बड़ा तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि नवरात्र तक इस रिसोर्ट में किसी को भी टिकट नहीं लगेगा। झारखंड की जनता इस रिसोर्ट का लुत्फ उठाएगी। साथ ही उन्होंने जनता से यह भी अपील की कि यह रिसॉर्ट रामगढ़ और झारखंड वासियों का है। इसे साफ और सुंदर बनाए रखना उनका कर्तव्य है। इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने खूबसूरत रिसॉर्ट तैयार करने के लिए दो ठेकेदार मनीष कुमार प्रसाद और शिव कुमार को सम्मानित भी किया। कार्यक्रम में हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा, पर्यटन सचिव राहुल शर्मा, पर्यटन निदेशक, रामगढ़ डीसी संदीप सिंह, एसपी प्रभात कुमार मौजूद थे।


Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links