ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : बंद पड़े अभिजीत पावर प्लांट में किसने लगाई आग! लाखों का नुकसान          BIG NEWS : इंडिया और इज़राइल मिलकर खोजेंगे कोविड-19 का इलाज         CBSE : अपने स्कूल में ही परीक्षा देंगे छात्र, अब देशभर में 15000 केंद्रों पर होगी परीक्षा         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में कमांडर आदिल वानी समेत दो आतंकी ढेर         BIG NEWS : लद्दाख बॉर्डर पर भारत ने तंबू गाड़ा, चीन से भिड़ने को तैयार         ममता बनर्जी को इतना गुस्सा क्यों आता है, कहा आप "मेरा सिर काट लीजिए"         GOOD NEWS ! रांची से घरेलू उड़ानें आज से हुईं शुरू, हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नए नियम         .... उनके जड़ों की दुनिया अब भी वही हैं         आतंकियों को बचाने के लिए सुरक्षाबलों पर पत्थरबाज़ी, जवाबी कार्रवाई में कई घायल         BIG NEWS : पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक उमर को कोरोना, अब पाकिस्तान में 54 हजार के पार         महाराष्ट्र में खुल सकते है 15 जून से स्कूल , शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत         BIG NEWS : सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप आतंकी सहयोगी वसीम गनी समेत 4 आतंकी को किया गिरफ्तार         आतंकी साजिश नाकाम : सुरक्षाबलों ने पुलवामा में आईईडी बम बरामद         BREAKING: नहीं रहे कांग्रेस के विधायक राजेंद्र सिंह         पानी रे पानी : मंत्री जी, ये आप की राजधानी रांची है..।         BIG NEWS : कल दो महीने बाद नौ फ्लाइट आएंगी रांची, एयरपोर्ट पर हर यात्री का होगा टेस्ट         BIG NEWS : भाजपा के ताइवान प्रेम से चिढ़ा ड्रैगन, चीन ने दर्ज कराई आपत्ति         सिर्फ विरोध से विकास का रास्ता नहीं बनता....         सीमा पर चीन ने बढ़ाई सैन्य ताकत, मशीनें सहित 100 टेंट लगाए, भारतीय सेना ने भी सैनिक बढ़ाए         BIG NEWS : केजरीवाल सरकार ने सिक्किम को बताया अलग राष्ट्र         महिला पर महिलाओं द्वारा हिंसा.... कश्मकश में प्रशासन !         BIG NEWS : वैष्णों देवी धाम में रोज़ाना 500 मुस्लिमों की सहरी-इफ्तारी की व्यवस्था         विस्तारवादी चीन हांगकांग पर फिर से शिकंजा कसने की तैयारी में, विरोध-प्रर्दशन शुरू         BIG NEWS : स्पेशल ट्रेन की चेन पुलिंग कर 17 मजदूर रास्ते में ही उतरे         भक्ति का मोदी काल ---         अम्फान कहर के कई चेहरे, एरियल व्यू देख पीएम मोदी..!         महिला को अर्द्धनग्न कर घुमाया गया !         टिड्डा सारी हरियाली चट कर जाएगा...         'बनिया सामाजिक तस्कर, उस पर वरदहस्त ब्राह्मणों का'         इतिहास जो हमें पढ़ाया नहीं गया...         झारखंड : शुक्रवार को 15 कोरोना         BIG NEWS : जिन्ना गार्डन इलाके में गिरा प्लेन, कई घरों में लगी आग, जीवन बचाने के लिए भागे लोग         BIG NEWS : पाकिस्तान की फ्लाइट क्रैश, विमान में सवार सभी 107 लोगों की मौत         BIG NEWS : मधु कोड़ा के केवल चुनाव लड़ने के लिए दोषी होने पर रोक लगाना ठीक नहीं : दिल्ली हाई कोर्ट         BIG NEWS : तीन और महीने के लिए टली ईएमआई, 31 अगस्त तक बढ़ाया         BIG NEWS : आज से आरक्षित टिकटों की बुकिंग रेलवे काउंटर से शुरू         चीन के बाद अब पाक ने बढ़ाई सीमा पर ताकत, तोपें और अतिरिक्त सैन्य डिवीजन तैनात          BIG STORY : झारखंड के लिए शिक्षा माने भीक्षा....         BIG NEWS : पाकिस्तान ने सरकारी मैप में सुधारी गलती ! गिलगित-बल्तिस्तान और मीरपुर-मुजफ्फराबाद भारत का हिस्सा         BIG NEWS : अम्फान तूफान, तबाही के निशान        

मोटर वाहन एक्ट : अरे कोई "साहब" की गाड़ी पकड़ने वाला है !

Bhola Tiwari Sep 07, 2019, 4:05 PM IST टॉप न्यूज़
img

■ बिना इंश्योरेंस दौड़ रही हैं सड़क पर दर्जनों गाड़ियां

■ नियमों को ताक पर पखकर चलाये जा रहे सरकारी वाहन, न नंबर प्‍लेट है, न इंश्योरेंस


नितिन

रांची : साहब की हनक कह लीजिए या सनक, बात बराबर है। प्रदेश के हाकिम जो ठहरे। रोबदार। हनक से लबरेज। वर्दी में। सरकारी गाड़ी में और इससे भी दो कदम आगे। कानून के रखवाले। हंटर वाली 77 की तरह। चौक-चौराहों, मोहल्ले और गलियों में सलामी ठोकते मातहत। कौन रोकेगा इन्हें, कौन टोके गा इन्हें। आजकल इन तमाम उपमाओं से नवाजे जाने की वजह मोटर वाहन एक्ट है।

दरअसल देश में नए मोटर वाहन एक्ट लागू होने के बाद राजधानी रांची में शहर के हर रोड पर इसका असर देखा जा रहा है। पुलिस की धरपकड़ और फाइन वसूली से लोग बेहाल है। परेशान है। लंबे समय से जो आराम से चलने की आदत पड़ गई है। एक और परेशानी आम लोगों को क्रोधित कर रही है, वह यह की कानून सबके लिए एक है की अलग-अलग। नियम के विरुद्ध चलने की वजह से जहां आम लोग पुलिस के गिरफ्त में आकर एक मोटी रकम दे रहे हैं। वही पुलिस और प्रशासन के आला अफसरों की गाड़ियों को कोई रोकने वाला नहीं। यह बात आम लोगों को अब हजम नहीं हो रही है। इस बात को लेकर शहर के कई हिस्सों में पुलिस और आम आदमी के बीच झड़प हो चुकी है।

गौरतलब है कि राजधानी रांची में ही नहीं सूबे के कई शहरों में साहब लोगों की गाड़ी नियम को ताक पर रखकर सड़क पर धड़ल्ले से दौड़ रही है। बिना नंबर की गाड़ी तो बिना सीट बेल्ट लगाएं साहब का ड्राइवर हो या बिना इंश्योरेंस की फर्राटे से दौड़ती गाड़ियां आम जनता को इन दिनों खूब मुंह चिढ़ा रहे हैं। आम लोग यह कहने और पूछने लगे हैं की कहाँ गया मोटर वाहन एक्ट ? क्या इन जिम्मेवार लोगों के विरुद्ध कुछ अतिरिक्त कानूनी करवाई होगी ? क्या इनके वाहन का भी नियमतः चालान कटेगा ? या सिर्फ आम जन पर ही हथौड़ा चलेगा ?

बिना इंश्योरेंश वाले वाहन

DTO रांची : JH01AD 0001

SSP रांची : JH01BA 6285

उप नगर आयुक्त, रांची : JH01BB 8780

उप नगर आयुक्त, रांची : JH01DB 2470

अपर नगर आयुक्त, रांची : JH01DB 0683

कार्यपालक मजिस्ट्रेट, रांची : JH01Q 0001

एसडीएम (SOR) रांची :JH01AL 9002

अंचलाधिकारी इटकी : JH01X 5578

रिम्स निदेशक JH01CA 5217

रिम्स अधीक्षक  JH01S 9477

 ऐसे लोगों की लंबी फेहरिस्त है।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links