ब्रेकिंग न्यूज़
युद्ध की तैयारी में चीन !         BIG NEWS : रांची के रिम्स में जब पोस्टमार्टम से पहले जिंदा हुआ मुर्दा         अमेरिका ने चीन की 33 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट, ड्रैगन भी कर सकता है पलटवार         BIG NEWS : भारत अड़ंगा ना डालें, गलवान घाटी चीन का इलाका         BIG NEWS : भारत की आक्रामक नीति से घबराया बाजवा बोल पड़ा "कश्मीर मसले पर पाकिस्तान फेल"         BIG NEWS : डोकलाम के बाद भारत और चीन की सेनाओं के बीच हो सकती है सबसे बड़ी सैन्य तनातनी         BIG NEWS : झारखंड के 23वें जिला खूंटी में पहुंचा कोरोना, सोमवार को राज्य में 28 नए मामले         BIG NEWS : कश्मीर के नाम पर पाकिस्तानी ने इंग्लैंड के गुरुद्वारा में किया हमला         BIG NEWS : बंद पड़े अभिजीत पावर प्लांट में किसने लगाई आग! लाखों का नुकसान          BIG NEWS : इंडिया और इज़राइल मिलकर खोजेंगे कोविड-19 का इलाज         CBSE : अपने स्कूल में ही परीक्षा देंगे छात्र, अब देशभर में 15000 केंद्रों पर होगी परीक्षा         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में कमांडर आदिल वानी समेत दो आतंकी ढेर         BIG NEWS : लद्दाख बॉर्डर पर भारत ने तंबू गाड़ा, चीन से भिड़ने को तैयार         ममता बनर्जी को इतना गुस्सा क्यों आता है, कहा आप "मेरा सिर काट लीजिए"         GOOD NEWS ! रांची से घरेलू उड़ानें आज से हुईं शुरू, हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नए नियम         .... उनके जड़ों की दुनिया अब भी वही हैं         आतंकियों को बचाने के लिए सुरक्षाबलों पर पत्थरबाज़ी, जवाबी कार्रवाई में कई घायल         BIG NEWS : पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक उमर को कोरोना, अब पाकिस्तान में 54 हजार के पार         महाराष्ट्र में खुल सकते है 15 जून से स्कूल , शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत         BIG NEWS : सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप आतंकी सहयोगी वसीम गनी समेत 4 आतंकी को किया गिरफ्तार         आतंकी साजिश नाकाम : सुरक्षाबलों ने पुलवामा में आईईडी बम बरामद         BREAKING: नहीं रहे कांग्रेस के विधायक राजेंद्र सिंह         पानी रे पानी : मंत्री जी, ये आप की राजधानी रांची है..।         BIG NEWS : कल दो महीने बाद नौ फ्लाइट आएंगी रांची, एयरपोर्ट पर हर यात्री का होगा टेस्ट         BIG NEWS : भाजपा के ताइवान प्रेम से चिढ़ा ड्रैगन, चीन ने दर्ज कराई आपत्ति         सिर्फ विरोध से विकास का रास्ता नहीं बनता....         सीमा पर चीन ने बढ़ाई सैन्य ताकत, मशीनें सहित 100 टेंट लगाए, भारतीय सेना ने भी सैनिक बढ़ाए         BIG NEWS : केजरीवाल सरकार ने सिक्किम को बताया अलग राष्ट्र         महिला पर महिलाओं द्वारा हिंसा.... कश्मकश में प्रशासन !         BIG NEWS : वैष्णों देवी धाम में रोज़ाना 500 मुस्लिमों की सहरी-इफ्तारी की व्यवस्था         विस्तारवादी चीन हांगकांग पर फिर से शिकंजा कसने की तैयारी में, विरोध-प्रर्दशन शुरू         BIG NEWS : स्पेशल ट्रेन की चेन पुलिंग कर 17 मजदूर रास्ते में ही उतरे         भक्ति का मोदी काल ---         अम्फान कहर के कई चेहरे, एरियल व्यू देख पीएम मोदी..!         महिला को अर्द्धनग्न कर घुमाया गया !         टिड्डा सारी हरियाली चट कर जाएगा...         'बनिया सामाजिक तस्कर, उस पर वरदहस्त ब्राह्मणों का'         इतिहास जो हमें पढ़ाया नहीं गया...        

'किरकेट - बिहार के अपमान से सम्मान तक' का ट्रेलर मुंबई में लॉन्च

Bhola Tiwari Sep 06, 2019, 2:41 PM IST टॉप न्यूज़
img

■ बिहार और झारखण्ड अलग होने के बाद बिहार के खिलाड़ियों का उनके राज्य और जाति के कारण बहुत अपमान हुआ -कीर्ति आज़ाद

■  'किरकेट' में बिहार क्रिकेट की दयनीय दशा और उसके पीछे की राजनीति का चित्रण


गायत्री साहू

मुम्बई : बड़े पर्दे पर शीघ्र रिलीज़ होने जा रही फ़िल्म 'किरकेट - बिहार के अपमान से सम्मान तक' का ट्रेलर मुम्बई के अंधेरी स्थित पीवीआर ईसीएक्स में लॉन्च किया गया। इस ख़ास अवसर पर फ़िल्म में प्रमुख भूमिका निभा रहे कीर्ति आज़ाद और अतुल वासन उपस्थित थे। फ़िल्म‌ के निर्माता और अभिनेता आर. के. जालान, विशाल तिवारी, सोनू झा, सोनम छाबड़ा, देव सिंह, अजय उपाध्याय और फ़िल्म के सह-निर्माता युसूफ़ शेख ने भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया।


 आपको बता दें कि कीर्ति आज़ाद एक पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं, जो 1983 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के सदस्य भी रह चुके हैं। बाद में उन्होंने‌ राजनीति से जुड़ने का फ़ैसला लिया और बिहार के दरभंगा से बीजेपी के टिकट से चुनाव लड़े और सांसद के तौर पर निर्वाचित हुए। उल्लेखनीय है कि यहां से वह तीन बार सांसद चुने गये। लेकिन दिल्ली की क्रिकेट संस्था दिल्ली एंड डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली पर क्रिकेट एशोसिएशन में गड़बड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप लगाने के बाद कीर्ति आज़ाद को 23 दिसंबर, 2015 को बीजेपी से बर्ख़ास्त कर दिया गया था।


'किरकेट' में बिहार क्रिकेट की दयनीय दशा और वहां के क्रिकेटरों को राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं दिये जाने संबंधी गंभीर विषय को चित्रित किया गया है। इस फ़िल्म में जहां वास्तविक घटनाओं को दर्शाया गया है, तो वहीं फ़िल्म में काल्पनिकता का अंश भी देखने को मिलेगा। फ़िल्म में नायक के रूप में नज़र आने वाले कीर्ति आज़ाद के संघर्ष और उपलब्धियों को बख़ूबी दिखाया गया है।

ऐसा पहली बार हो रहा है कि सत्य घटनाओं पर आधारित इस फ़िल्म में बिहार में क्रिकेट की ख़स्ता हालत और उसके पीछे की राजनीति को दर्शाया गया है। ग़ौरतलब है कि कीर्ति आज़ाद ख़ुद बिहार क्रिकेट टीम के कोच रहे चुके हैं और फ़िल्म‌ में भी वह अपनी असल ज़िंदगी की भूमिका में नज़र आएंगे।

इस फ़िल्म का निर्माण येन मूवीज़ ने ए स्क्वेयर प्रोडक्शन्स, धर्मराज फ़िल्म्स और जेकेएम फ़िल्म्स के साथ मिलकर किया है। फ़िल्म के निर्माताओं में आर. के. जालान, सोनू झा, विशाल तिवारी का नाम शुमार है, तो वहीं फ़िल्म के सह-निर्माता यूसुफ़ शेख़ हैं। 'किरकेट' का निर्देशन योगेंद्र सिंह ने किया है और फ़िल्म के लेखक विशाल विजय कुमार हैं।

फ़िल्म में कई नये चेहरों को पेश किया जा रहा है जिनमें कीर्ति आज़ाद, विशाल तिवारी, सोनू झा, सोनम छाबड़ा, देव सिंह, अजय उपाध्याय के साथ-साथ क्रिकेटर मनिंदर सिंह, मनोज प्रभाकर, अतुल वासन आदि नाम प्रमुख हैं।

ट्रेलर लॉन्च के अवसर पर कीर्ति आज़ाद ने कहा कि बिहार और झारखण्ड अलग होने के बाद बिहार के खिलाड़ियों का उनके राज्य और जाति के कारण बहुत अपमान हुआ। 'किरकेट' फ़िल्म उस समय की असलियत और स्टेडियम के बाहर के क्रिकेट और राजनीतिक दांवपेंच की सच्चाई को दिखाएगी।

'किरकेट' का प्रदर्शन सिनेमाघरों में इसी साल अक्टूबर में होने की पूरी संभावना है।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links