ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप        

...तो कहेंगे ही कि महमूद को बच्चन साहब भूल गए

Bhola Tiwari Aug 26, 2019, 5:56 AM IST टॉप न्यूज़
img


 प्रवीण झा

(जाने-माने चिकित्सक नार्वे)

ये सड़क से उठा कर स्टार बनाने वाली घटनाओं पर अति-उत्साहित होने का मन नहीं करता। सड़क से स्वयं उठ कर स्टार बनना और बात है। अन्यथा कोई बुधिया बन जाता है, कोई तमाम टी.वी. शो का खोया हुआ तारा। इनसे मीडिया खबर बटोरते हैं, चैनल पैसा, और कभी-कभी सड़क से उठाने वाले अपनी खोई हुई पहचान। लेकिन, ऐसा नहीं कि यह मुमकिन नहीं। उन्हें इस पहचान से निकल कर एक भिन्न पहचान बनानी होगी। अगर उन पर यही तमगा रह गया तो उनकी चमक क्षणिक ही होगी।

गुलशन कुमार इस तरह के कार्य करते थे। उनका एक प्रोग्राम आता था, जिसमें वह अंत में कहते, “अगर आप में टैलेन्ट है तो इस प्रोग्राम में लाने का वादा है आपसे”। और वह सोनू निगम, नदीम और तमाम लोगों को लेकर भी आए। लेकिन, जल्दी ही उनसे अपनी पहचान अलग कर ली। यह करना जरूरी था कि वे अपनी उड़ान स्वयं ले सकें। अब इसी प्रोशेस के अन-बन में जान भी गवा बैठे, यह और बात है। लेकिन, तरीका ठीक था।

जरा सी लिफ्ट देकर उनको उड़ने छोड़ देना चाहिए कि लोग भूल जाएँ कि यह सड़क से उठा था। अन्यथा उन्हें बार-बार याद दिलाया जाता रहेगा कि देखो! इस फुटपाथ गायिका को हमने ही आसमान में जगह ‘दिलायी’ (अन्यथा उसे कौन जानता था?)। यह बड़ा निर्मोही कार्य है उठने वाले के लिए भी, उठाने वाले के लिए भी। और लोगों का क्या है? वे तो कहेंगे ही कि महमूद को बच्चन साहब भूल गए। जबकि सच यह है कि भूलना बहुत जरूरी था। यही नैचुरल इवॉल्यूशन है।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links