ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप        

अमेरिका ने दिया पाकिस्तान को एक और बड़ा चोट, आर्थिक मदद में 440 मिलियन डॉलर की कटौती

Bhola Tiwari Aug 17, 2019, 8:24 PM IST टॉप न्यूज़
img

■ मदद की कटौती होने से कंगाल पाकिस्तान की मुसीबत बढ़ी


सिद्धार्थ सौरभ

नई दिल्ली : पाकिस्तान की सूरते हाल ठीक नहीं है। बदहाल पाकिस्तान को अमेरिका की एक और मार झेलनी पड़ेगी।अमेरिका ने कैरी लूगर बर्मन एक्ट के तहत पाकिस्तान को दी जानी वाली 900 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता में आधी कटौती कर दी है। कहने का मतलब यह है कि पाकिस्तान को दिए जाने वाले आर्थिक मदद में 440 मिलियन डॉलर की कटौती की है। पाकिस्तानी अखबार 'द एक्‍सप्रेस ट्रिब्‍यून' की रिपोर्ट के मुताबिक, ये आर्थिक मदद पाकिस्‍तान इनहेंस पार्टनरशिप एग्रीमेंट (PEPA) 2010 के तहत दी जाती थी। 

 रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान इस सहायता राशि का इंतजार आंख बिछाकर कर रहा था। लेकिन ट्रंप सरकार ने पाकिस्तान के अरमानों पर पानी फेरते हुए 900 के बजाय सिर्फ 460 मिलियन डॉलर की धनराशि देने का वायदा किया है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने आर्थिक सहायता में इस कटौती की बाबत प्रधानमंत्री इमरान खान को वाशिंगटन की यात्रा के तीन हफ्ते पहले ही आगाह कर दिया था।

  गौरतलब है कि यूएस पाकिस्तान को ये आर्थिक मदद 'पाकिस्तान एन्हैंस पार्टनरशिप एग्रीमेंट (पेपा) 2010' के तहत देता था। जिसका एग्रीमेंट 2009 में हुआ था। अक्टूबर 2009 में अमेरिकी कांग्रेस ने 'केरी लूगर बर्मन ऐक्ट' पास किया था और इसे लागू करने के लिए सितंबर 2010 में पेपा पर हस्ताक्षर किए गए थे। केरी लूगर बर्मन ऐक्ट के तहत तहत पाकिस्तान को पांच साल की अवधि में 7.5 अरब डॉलर की मदद दिए जाने की व्यवस्था की गई थी। ये धनराशि पाकिस्तान को ऊर्जा और जल संकट से निपटने के लिए खर्च की जानी थी।

 पिछले 10 सालों के दौरान अमेरिका ने ये आर्थिक सहायता 7.5 बिलियन डॉलर से घटाकर पहले ही आधी से भी कम कर दी थी। यानि इस एक्ट के तहत पाकिस्तान को सिर्फ 3.5 बिलियन डॉलर ही मिल पाये थे। इसके बाद इसकी अंतिम किश्त में भी यूएस ने कटौती कर अपने इरादे साफ कर दिये हैं कि ट्रंप तब तक आर्थिक सहायता नहीं करेंगे जब तक पाकिस्तान स्थित आतंकवाद में कटौती नहीं की जाती।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links