ब्रेकिंग न्यूज़
अनंतनाग एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर         बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत        

नरेंद्र मोदी के मन में झारखंड के आरा और केरम गांव की "मन की बात"

Bhola Tiwari Jul 28, 2019, 11:05 PM IST टॉप न्यूज़
img


 ऋषिकेश मुखर्जी

रांची : आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कही इस दौरान उन्होंने झारखंड दो गांवों आरा और केरम का जिक्र किया। मन की बात में मोदी ने इन गांवों का जिक्र क्यों किया। इसका जायजा लेना लाजमी है। तो आइए इन दोनों गांव की पगडंडियों पर चलते हैं और खबर लेते हैं की इन गांव के लोगों ने क्या ऐसा किया जो नजीर बन गया।

 राजधानी रांची से करीब 32 किलमीटर दूर ओरमांझी प्रखंड में ये दोनों गांव है। पहाड़ की तलहटी में बने मार्ग का आखिरी गांव केरम, कई मामलों में राज्य का सबसे श्रेष्ठ गांव है।


अगर आप इन गांव में चहल कदमी करेंगे तो आपको ऐसा नहीं लगेगा कि आप किसी गांव में टहल रहे हैं। आपको लगेगा कि किसी शहर के वार्ड में मैं घूम रहा हूं। सफाई इतनी कि मन को सुकून देगा। जल संरक्षण की ऐसी व्यवस्था बनाई गई है, लगता है कि कोई गांव में जल वैज्ञानिक है। गांव की चौहद्दी का परिक्रमा की जाए तो आपको साफ-साफ समझदारी और सूझबूझ का परिचय कराएगा। कहने का आशय यह है कि जल संरक्षण के दम पर इस गांव ने गरीबी को मात दी है। कुछ साल पहले तक ये गांव नशेड़ियों के गांव के रूप में जाना जाता था। लेकिन, स्थानीय प्रशासन और गांव की महिलाओं की समझ-बूझ और जागरूकता ने इन गांवों की दशा और दिशा को सुधार दिया। यही वजह है कि दोनों गांव आज राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियां बन गये हैं। मजदूरी करने वाले गांव के लोग आज खुद के पैर पर खड़े हैं।


धीरे धीरे स्थानीय प्रशासन ने गांव की महिलाओं को सरकारी योजनाओं से जोड़ना शुरू किया। महिलाएं जागरूक हुईं, तो उन्होंने योजनाओं का लाभ लेना शुरू किया और देखते ही देखते गांव की फिजा ही बदल गयी। आरा और केरम गांव में जल संरक्षण पर काम शुरू हुआ। कुछ ही दिनों में लोगों को इसकी अहमियत समझ में आ गयी और आज इन दोनों गांवों में गरीबों की संख्या नगण्य रह गयी है। आरा और केरम गांव में शुरू हुई जल संरक्षण योजनाओं की वजह से लोगों को साल भर पानी मिलता है। पहाड़ पर भी पानी को संरक्षित करने की व्यवस्था इस गांव के लोगों ने की है। लिहाजा वे साल भर खेती तो कर ही लेते हैं, पशुपालन और मत्स्यपालन भी करते हैं, जो उनकी कमाई को कई गुणा बढ़ा देता है। कृषि, पशुधन और सहकारिता मंत्रालय ने लोगों की मदद की।

 गांव में 45 डोभा का निर्माण किया गया था, जिसमें 30 से अधिक डोभा बरसात में पूरी तरह भर जाते हैं। इनमें साल भर मछली पालन होता है। हालांकि, 12 डोभा ऐसे हैं, जो पहाड़ों पर बने हैं। उनमें साल भर पानी नहीं रहता, लेकिन खेती के मौसम में जरूरत भर पानी जमा रहता है, जिससे लोग कृषि कार्य कर लेते हैं। ग्रामीण बताते हैं कि डोभा में मछली पालन करके लोग साल में कम से कम 10 से 15 हजार रुपये कमा लेते हैं। गांव से सटे करीब 80 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले जंगलों की रक्षा और सुरक्षा के लिए गांव के लोगों ने ‘जंगल बचाओ समिति’ का गठन किया है। सब मिलकर जंगल को सुरक्षित और संरक्षित कर रहे हैं। गांव की इन्हीं खूबियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को प्रभावित किया है, जिसकी वजह से उन्होंने ‘मन की बात’ में इन गांवों का जिक्र किया। यही वजह है कि यह दोनों गांव हर किसी के लिए मिसाल है। नजीर हैं।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links