ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत        

प्लास्टिक कचरा एक समस्या

Bhola Tiwari Jul 27, 2019, 5:27 AM IST टॉप न्यूज़
img


 कबीर संजय

दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्लास्टिक कचरा हिन्द महासागर में फेंका जा रहा है। इसके चलते हिन्द महासागर में प्लास्टिक कचरे का एक बड़ा पैच बन गया है। समुद्र में बहते प्लास्टिक कचरे के लगभग 22 हजार अवक्षेपों के बारे में उपग्रहों से मिले डाटा के आधार पर ऑस्ट्रेलिया की एक शोध संस्था ने यह निष्कर्ष निकाला है। 

इनसान ने सबसे पहले पत्थर, हड्डियों और सींगों से अपने काम की चीजें बनाने की शुरुआत की। इसके बाद उसने यही काम लकड़ी और मिट्टी से लेना शुरू किया। फिर धातुओं की खोज हुई और बहुत सारे काम धातुओं से किए जाने लगे। लेकिन, आधुनिक मानव ने एक नई चीज का अविष्कार किया। यह था प्लास्टिक। मिट्टी के बर्तन टूट जाते थे। लकड़ी गल जाती थी और लोहे पर जंग लग जाता था। लोहा बिजली का सुचालक है। लेकिन, प्लास्टिक इस सबसे दूर थी। उससे चीजें बनाना ज्यादा आसान था और यह खराब भी नहीं होती थी। अन्य चीजों की तुलना में इसे नष्ट होने में बहुत ही ज्यादा समय लगता था। ज्यादा समय तक चलने के चलते इसका प्रयोग भी अधिकाधिक होता है। 

हम अपने रोजमर्रा के इस्तेमाल की चीजों को देखें तो हर तरफ प्लास्टिक और उससे बनी चीजों की भरमार है। हमें याद भी नहीं है कि कितनी चीजों का हम इस्तेमाल करते हैं और वे प्लास्टिक से बनी हुई है। प्लास्टिक के बगैर आज जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकी। 

लेकिन, हजारों सालों में नष्ट होने वाला प्लास्टिक का गुण ही आज सबसे बड़ी समस्या बन गया है। खराब होने, बेकार होने के बाद उसका क्या किया जाए। पूरी दुनिया इस समस्या से जूझ ही है। हर तरफ प्लास्टिक कचरा एक समस्या बन गया है। रीसाइकिल इसका एक समाधान है। लेकिन अभी बनने वाले प्लास्टिक की बहुत ही कम मात्रा रीसाइकिल की जाती है। इसे जलाकर नष्ट करने पर बेहद हानिकारक गैसें निकलती हैं। इसके चलते प्लास्टिक कचरे का बहुत बड़ा हिस्सा समुद्रों में बहा दिया जाता है। एक आकलन के मुताबिक हर साल 15 मिलियन टन यानी डेढ़ करोड़ टन प्लास्टिक कचरा समुद्र में बहा दिया जाता है। 

समुद्र के अंदर कुछ धाराएं चलती रहती हैं। कुछ बाहर की हवा उन धाराओं को प्रभावित करती हैं। इसके चलते यह कचरा दुनिया भर में बहता रहता है। बहुत सारा कचरा समुद्र तटों पर दोबारा आ लगता है। जबकि, कहीं-कहीं पर अवक्षेप की तरह जमा होता रहता है। पैसिफिक सागर में प्लास्टिक कचरे का एक विशाल पैच मौजूद है। माना जाता है कि इसमें 80 हजार टन कचरा है। प्लास्टिक कचरे के ऐसे ही विशालकाय अवक्षेप हिन्द महासागर, एटलांटिस महासागर में भी मौजूद हैं।

और यह सब कुछ केवल सौ सालों में ही हुआ है। सौ सालों में ही हमने समुद्रों को प्लास्टिक से पाट दिया है। बहुत सारा प्लास्टिक पानी के अंदर बैठ जाता है। जबकि, बहुत सारा पानी के ऊपर तैरता रहता है। समय के साथ ये छोटे सूक्ष्म टुकड़ों में टूटते हैं, जिसके चलते समुद्र के तमाम जलजीव अकाल मौत का शिकार होते हैं। वे जीवों के पाचनतंत्र में प्रवेश करते हैं और उन्हें मार देते हैं।

इन्हीं समुद्रों से उठने वाली भाप बाद में मानसून बनकर हमारे ऊपर बरसती है। सोचिये, क्या आसमान से गिरने वाली बारिश की बूंदें आने वाले समय में सचमुच पहले जैसी पवित्र रह पाएंगीं।

(नीचे लगी इमेज सिर्फ हिन्द महासागर की भौगोलिक स्थिति दर्शाने के लिए)

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links