ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत        

अंधविश्वास और अत्याचार

Bhola Tiwari Jul 24, 2019, 5:01 AM IST टॉप न्यूज़
img


  कबीर संजय

नीचे की तस्वीर को जरा गौर से देखिए। सांप के बाल निकले हुए हैं। आप हैरत में पड़ जाएंगे। कि ये क्या है। दरअसल ये नेवले के बाल हैं, जिसे संपेरे ने इसके सिर में छेद करके गूंथ दिया है। ताकि, जो भी इसे देखे, हैरत में पड़ जाए और उसे सौ-पचास रुपये ज्यादा की भीख पकड़ा दे। 

सरीसृपों के शरीर पर बाल नहीं पाए जाते। लेकिन, अक्सर ही लोग ऐसे सांपों के किस्से सुनाते हैं जिनके बाल निकले हुए थे। ऐसे किस्सों के जरिए यह साबित करने की कोशिश की जाती है कि वह सांप बहुत ही पुराना होगा। बहुत ही बुजुर्ग होगा। यानी रहस्य और रोमांच की एक अंतहीन संभावना है यहां पर। सांपों के तो माथे पर मणियां भी होती है। जो जितना बुजुर्ग सांप होगा, उसके माथे पर उतनी ही बड़ी मणी भी होगी। 

लोगों के बीच इस तरह के तमाम अंधविश्वास जड जमाए बैठे हैं। तमाम फिल्में और साहित्य इन अंधविश्वासों को बढ़ाने का ही काम कर रहे हैं। जनता के बीच जब अंधविश्वास जड़ जमाए बैठा हो तो उसका फायदा उठाने वालों की बड़ी संख्या लाजिमी ही है। 

सावन का महीना शिव जी की पूजा का महीना है। शिव जी के गले में सांपों की माला है। इसके चलते सांप हमारे लिए रहस्य से भरे और पूजनीय हो जाते हैं। सांपों का दर्शन करने-कराने वालों की संख्या भी इस समय बढ़ जाती है। उत्तर प्रदेश में मथुरा और वृंदावन में वाइल्ड लाइफ एसओएस संस्था और वन विभाग ने सोमवार को संपेरों के खिलाफ बड़ा अभियान चलाया। इस अभियान में 11 कोबरा, तीन रेड सैंड बोआ, एक रैट स्नेक और एक रॉयल स्नेक का बच्चा जब्त किया गया है। 

सभी सांपों की हालत खराब है। आपको शायद पता हो कि सांपों की जहर की थैली निकालने और विषदंत तोड़ने के बाद उन्हें काफी दिनों तक प्यासा रखा जाता है। ताकि, जब नागपंचमी के दिन उनके सामने दूध रखा जाए तो वे झटपट उसे पीने लगे। हालांकि, दूध सांप के लिए जानलेवा है। इसे पीने से वे बीमार पड़ जाते हैं और उनकी मौत हो जाती है। 

रैट स्नेक जिसकी आप तस्वीर देख रहे हैं, जहरीला नहीं होता। इसे धामन या घोड़ापछाड़ भी कहा जाता है। सपेरे ने इसके सिर में सुराग करके नेवले के बालों को इस तरह से लगा दिया है, जेसे कि इसके बाल उगे हों। इस कवायद से उसे भीख तो ज्यादा मिल जाएगी, लेकिन सोचिए जरा इस सांप पर क्या बीत रही होगी। 

हम चूंकि जानते नहीं है, इसलिए जो कुछ हमें बताया जाता है, उसे चुपचाप मान लेते हैं। सांपों के बारे में किसी के बताए पर यकीन मत कीजिए। सांपों के बारे में तमाम मिथकों को तोड़ने वाली किताबें हैं, उन्हें पढ़िए। 

क्योंकि, अगर यह अंधविश्वास खतम होगा तो इन सांपों पर यह अत्याचार भी समाप्त होगा। 

(तस्वीर वाइल्ड लाइफ एसओएस की दिल्ली शाखा से साभार)

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links