ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत        

बरेली के बाजार में

Bhola Tiwari Jul 20, 2019, 5:22 AM IST टॉप न्यूज़
img

एसडी  ओझा

1966 में एक फिल्म आई थी । फिल्म थी मेरा साया। इस फिल्म का एक गाना बहुत लोकप्रिय हुआ था । झूमका गिरा रे बरेली के बाजार में ,,,। अब जो भी बरेली आता है वह स्थानीय लोगों से जरुर दरयाफ्त करता है कि झूमका बरेली के किस बाजार में गिरा था ? लोग जवाब नहीं दे पाते हैं । राजा मेहँदी अली खाँ को जरुर पता होगा । उन्होंने हीं इस गीत को लिखा था । जब उन्होंने झूमका गिरते देखा था तभी तो लिखा था । मेरे ख्याल में श्याम बाजार , सदर बाजार या बी आई बाजार में तो नहीं गिरा होगा, क्योंकि ये अपेक्षाकृत छोटे बाजार हैं । यहां गिरा होता तो झूमका अवश्य मिल जाता । राजा मेहँदी अली खाँ तो अब जन्नत वासी हो चुके हैं । उनसे पूछने कौन जाएगा ? जो भी जाएगा वह यह बताने के लिए लौट के नहीं आएगा । कबीर भी कह चुके हैं- जो जो गये बहुरि नहीं आए, नहीं पठवत संदेश ।

अब इस झूमके को गिरे 53 साल हो चुके हैं । मिलना होता तो कब का मिल चुका होता । साधना का झूमका गिरा था , पर दुःख आशा भोंसले को हुआ । वे आज भी गातीं हैं- झूमका गिरा रे ,,,। साधना बेचारी तो झूमका मिलने की आस लिए भगवान के पास चली गयी है। वैसे मेरी नजर में सब गड़बड़झाला उत्तर प्रदेश पुलिस का है । इन्होंने समय रहते झूमके की कोई खोज खबर नहीं ली । हो सकता है कि किसी ने एफ आई आर हीं दर्ज न करायी हो । इस गाने में एक जगह "जोरा जोरी " शब्द भी आता है । जोरा जोरी से तो सीधे सीधे छेड़छाड़ का मामला बनता है । जोरा जोरी करने वाला भी अब तक खुदा को प्यारा हो गया होगा । अब जाकर " मी टू" का जमाना आया है । उस जमाने में यदि मी टू होता तो जोरा जोरी करने वाले की बोलती बंद हो जाती । 

सच कहूँ तो बरेली कभी भी झूमके के लिए प्रसिद्ध नहीं रहा है । इस शहर ने कभी भी झूमके का फायदा भी नहीं उठाया है । इसकी ख्याति सूरमा के लिए हमेशा से रही है । 1966 में आशा भोंसले ने यह गीत क्या गाया , सबने इसका रिश्ता झूमके से जोड़ दिया । शारदा सिन्हा ने भी देखा देखी में झूमका का गीत गा दिया था । अब बरेली के झुमके के लिए पतियों की सामत आ गई । हर पत्नी को बरेली का हीं झूमका चाहिए । इतना सब होने के बाद भी बरेली में झूमका उद्योग कभी नहीं फला फूला । आज भी यहाँ जरी का काम होता है और उम्दा होता है । यहां के जरी के काम की हर जगह कद्रदां हैं । बरेली अपने बांस के लिए भी प्रसिद्ध है । एक मुहावरा भी प्रचलित है -उल्टे बांस बरेली को । फिर भी झूमका बरेली का पर्याय बना हुआ है ।

अब बरेली ने सोच रखा है कि जब झूमका उससे इस कदर जुड़ हीं गया है तो क्यों न इसका फायदा उठाया जाय । बरेली विकास प्राधिकरण ने बरेली दिल्ली मार्ग के पारस खेड़ा के जीरो प्वांइट पर एक " झूमका तिराहा " बनाने की परियोजना तैयार की है । इस परियोजना में झूमके की ऊंचाई 14 मीटर रखी गयी है । तिराहे की और झूमके की डिजाइन किसी अच्छे आर्किटेक्ट से बनवायी गई है । लाइट और अन्य सौन्दर्यीकरण की भी व्यवस्था है । दिल्ली से आने वाले हर यात्री का यह तिराहा अपने चकमक और जगमग चकाचौंध से स्वागत करेगा । इस परियोजना की मंजूरी के लिए नेशनल हाईवे प्राधिकरण को भेजा गया है । 90 के दशक में भी यह परियोजना डेलापीर के लिए भेजी गयी थी , लेकिन उस समय ट्राफिक समस्या आड़े आ गयी थी । उम्मीद है कि पारसखेड़ा में यह समस्या नहीं आएगी । बरेली और झूमके का एक स्थायी रिश्ता बन कर ही रहेगा ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links