ब्रेकिंग न्यूज़
बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल         BIG NEWS : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों ने की थी बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या         दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप        

आप व्यक्ति को तो मार सकते हैं......विचारों को नहीं !!

Bhola Tiwari Jul 14, 2019, 8:25 AM IST टॉप न्यूज़
img


  नीरज कृष्ण

बाढ़ आ रही थी, लोग सो रहे थे। सुकरात ने हल्ला मचाया कि लोग सावधान हों, जीवन बचाएं, जीवन के सच को पकड़ें और अज्ञान की बाढ़ में न डूबें। पर लोगों ने सोचा, यह हमारी नींद खराब कर रहा है। और उन्होंने सुकरात को जहर पिला दिया। ईसा ने अपने मतलब की बात कभी किसी से नहीं कही। प्रेम और सेवा ही उनका संदेश था। पर लोगों ने भड़क कर उन्हें क्रूरता के साथ सूली पर चढ़ा दिया। ब्रूनो ने क्या कहा था लोगों को? सिर्फ यही कि किसी और की बात मानने से पहले अपनी आत्मा की आवाज सुनो। पर लोगों ने उसे रोम के उस चौराहे पर जीवित जला दिया, जिस पर आज उसकी विशाल मूर्ति खड़ी है।

जब चारों तरफ पाखंड का अंधेरा था, तब स्वामी दयानंद ने सच्ची राह दिखाई, साहस किया। पर क्या हुआ? उन्हीं के लोगों ने उन्हें कांच पिला कर मारने की कोशिश की। गुलामी से मुक्ति दिलाने वाले गांधी जी का जीवन क्या ऐसा था कि उनकी छाती को गोलियों से छलनी कर दिया जाए? यह कैसी मानसिकता के वारिस हैं हम? कायर व्यक्ति चमत्कार की कल्पना करता है। 

यह कोशिश अतीत से वर्तमान तक निरंतर चलती रहती है। अनेक महापुरुषों ने इसके लिये अपना जीवन होम कर दिया। लेकिन क्या कारण है कि हम चाह कर भी अपनी जिंदगी का सच नहीं ढूंढ पाते? जो इस सच से रू-ब-रू कराने की कोशिश करते हैं, हम उन्हें क्रूरता पूर्वक नष्ट कर देते हैं। जो सुधारकों के सामने अकड़ कर दंभ भाव से खड़े होते हैं, वही सुधारकों के बलिदान के बाद उनकी स्मृति में सबसे पहले नतमस्तक हुए हैं। इसलिए बलिदान ही मूल्य है समाज के लिए और बलिदान ही मूल्य है सुधार के लिए। एक लेकर पुजारी बनता है, दूसरा देकर पूज्य हो जाता है।

मानवता की हत्या करने वाला कभी भी नायक नहीं सकता है। यह भी उचित नहीं है कि आपको मेरे विचार अच्छे नहीं लगते तो आप मुझे गोली मार दें। गाँधी के विचार उनके अपने थे, भले ही वह नाथूराम गोडसे के विचारों से मेल न खाते हों। इसका यह अर्थ कदापि नहीं कि आप गोली से उनके विचारों को खत्म कर दें। ध्यान रहे कि बम और गोली के धमाके से किसी के न तो विचार को दबाया जा सकता है न ही सत्य को झुठलाया जा सकता है, इतिहास में ऐसे बहुत सारे प्रमाण भरे पड़े हैं। समय के कठघरे में समाज ने स्वीकृति इन्हें ही प्रदान किया है न की इन्हें दमित करने वालों को। हत्यारा-हत्यारा ही कहलाता है, चाहे उसका उद्देश्य कितने ही महान आवरणों से क्यूँ न ढका हो। हम महात्मा गांधी को तो गोली मार सकते है, गांधीवाद को नहीं।

महात्मा गांधी के बिना भी हम आजाद हो जाते, शायद 1947 से पहले ही आजादी मिल जाती लेकिन क्या हम उदार, लोकतान्त्रिक और पंथ निरपेक्ष राष्ट्र होते? हम सभी जो इस तरह की सरकार को महत्व देते हैं, उन्हें याद रखना चाहिए कि हम सब इसके लिए किसी और के बजाय गाँधी के ज्यादा ऋणी हैं। उन्होंने हमें सही दिशा  दिखाया

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links