ब्रेकिंग न्यूज़
दुबे के बाद क्या ?         मै हूं कानपुर का विकास...         BIG NEWS : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 6 पुलों का किया ई उद्घाटन, कहा-सेना को आवाजाही में मिलेगी सुविधा         BIG NEWS : कुख्यात अपराधी विकास दुबे उज्जैन के महाकाल मंदिर से गिरफ्तार         BIG MEWS : चुटुपालु घाटी में आर्मी का गाड़ी खाई में गिरा, एक जवान की मौत, दो घायल         BIG NEWS : सेना ने फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत 89 एप्स पर लगाया बैन         BIG NEWS : बांदीपोरा में आतंकियों ने बीजेपी नेता वसीम बारी की हत्या, हमले में पिता-भाई की भी मौत         नहीं रहे शोले के ''सूरमा भोपाली'', 81 की उम्र में अभिनेता जगदीप का निधन         गृह मंत्रालय ने IPS अधिकारी बसंत रथ को किया निलंबित, दुर्व्यवहार का आरोप         BIG NEWS : कुलभूषण जाधव ने रिव्यू पिटीशन दाखिल करने से किया इनकार, पाकिस्तान ने दिया काउंसलर एक्सेस का प्रस्ताव         पुलिस पूछ रही है- कहां है दुबे         झारखंड मैट्रिक रिजल्ट : स्टेट टॉपर बने मनीष कुमार         झारखंड बोर्ड परीक्षा रिजल्ट : कोडरमा अव्वल और पाकुड़ फिसड्डी         BIG NEWS :  मैट्रिक का रिजल्ट जारी, 75 परसेंट पास हुए छात्र         पाकिस्तान की करतूत, बालाकोट सेक्टर के रिहायशी इलाकों में की गोलाबारी, एक महिला की मौत          BIG NEWS : होम क्वारंटाइन हो गए हैं सीएम हेमंत सोरेन, आज हो सकता है कोरोना टेस्ट !         BIG NEWS : मंत्री मिथिलेश, विधायक मथुरा समेत 165 नए कोरोना पॉजिटिव         BIG NEWS : उड़ी सेक्टर में भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद         BIG NEWS : लद्दाख में एलएसी पर सेना पूरी तरह से मुस्तैद         CBSE: नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती         BIG NEWS : पुलवामा आतंकी हमले में शामिल एक और OGW को NIA ने किया गिरफ्तार         BIG NEWS : कल घोषित होगा मैट्रिक का रिजल्ट         BIG NEWS : POK में चीन और पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन         बारामूला में हिजबुल मुजाहिदीन का एक OGW गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद         अंदरखाने खोखला, बाहर-बाहर हरा-भरा...!         BIG NEWS : आतंकियों के साथ मिले जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी देविंदर सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर         BIG NEWS : LAC पर चीनी सेना ने टेंट, वाहन और सैनिकों को 2 किलोमीटर तक पीछे हटाया         BIG NEWS : खालिस्तानी समर्थक संगठन “सिख फॉर जस्टिस” पर बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स बैन         BIG NEWS : चीन का मोहरा बना पाकिस्तान, POK में अतिरिक्त पाकिस्तानी फोर्स तैनात         हुवावे बैन : चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को बड़ा झटका         BIG NEWS : चीन की शह पर रात के अंधेरे में सरहद पर फौज तैनात कर रहा है पाकिस्तान         गोडसे की अस्थियां अपने मुक्ति को...         दिल्ली-एनसीआर में बार-बार क्यों कांप रही धरती...         इस्कॉन के प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का अमेरिका में कोरोना की वजह से निधन         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया         BIG NEWS : लेह अस्पताल पर उठे सवाल, आर्मी ने दिया जवाब, "बहादुर सैनिकों की उपचार की व्यवस्था को लेकर सवाल उठाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण"         BIG NEWS : JAC ने जारी किया 11वीं का रिजल्ट, 95.53 फीसदी छात्रों को मिली सफलता         कानपुर: चौबेपुर के SHO विनय तिवारी सस्पेंड, विकास दुबे से मिलीभगत का आरोप        

देख लो... आज हमको जी भर के

Bhola Tiwari Jul 06, 2019, 7:37 AM IST टॉप न्यूज़
img

 दिनेश श्रीनेत

धीरे-धीरे गहराती उदासी में अगर थोड़ी सी शोखी और तंज़ घोल दिया जाए? कुछ अजीब सा कंट्रास्ट पैदा होगा न? एक विडंबना सी... फिल्म 'बाज़ार' का गीत "देख लो आज हमको जी भर के..." कुछ ऐसा ही है।

शायर मिर्जा शौक़ ने सीधे-सादे से शब्दों को यहां कुछ इस तरह से पिरोया है कि हर शब्द आपके मन को छूता हुआ निकल जाता है। इसे गौर से सुनें। इसके हर शब्द में एक किस्म की उलाहना है। "देख लो... आज हमको जी भर के, कोई आता नहीं है फिर मर के"। यह एक ऐसे इनसान को संबोधित है जो किन्ही वजहों से मजबूर है और जैसे उसकी मजबूरियों को शरारतन छेड़कर उसे रुलाया जा रहा है। 

सुर्ख़ जोड़े में सजी-धजी, आंखों में काजल लिए शबनम (सुप्रिया पाठक) सिरजू से आख़िरी बार मिलने आई है। तमाम खूबसूरती के बावजूद उसकी आंखों में एक किस्म की कातरता है। यहां भी कंट्रास्ट है। सिरजू (फारुख़ शेख) के बाल बिखरे हैं, शेव नहीं बनी, कमीज के बटन टूटे हैं, आंखे ऐसी हैं जैसे कितने दिनों से सोया नहीं। 

शबनम उससे सीधे पूछती है, "मैंने तुमको बरबाद कर डाला न?"

सिरजूः तुम मेरी जिंदगी को नए मानी दिए... नहीं तो क्या था इसमें?

शबनमः हम और तुम अगर गरीब न होते तो हमको कोई जुदा नहीं कर सकता था... है न?

सिरजूः हां, फिर हमको कोई जुदा नहीं कर सकता था...

शबनमः मुझे तुम्हें एक बार दूल्हा देखने की बड़ी ख्वाहिश थी.. देखो तो! नसरीन कैसे रो रही है हमारी शादी पर... जैसे हमारे मातम में आई हो।

शबनम (थोड़ा ठहरकर) हमें इजाजत दीजिए... मेरी नेकी, मेरी इज्जत, मेरी गरीबी का वास्ता हमें भूल जाइए। 

एक बात याद रखो सिरजू अगर हम तुम्हारे न हो सके तो... 

इसके बाद गीत शुरु होता है। 

देख लो आज हमको जी भरके

कोई आता नहीं है फिर मरके

हो गए तुम अगरचे सौदाई

दूर पहुँचेगी मेरी रुसवाई 

जगजीत कौर की आवाज ने इसमें कुछ ऐसा ही कंट्रास्ट पैदा कर दिया है। ख़य्याम ने इस सिचुएशन के लिए उनकी आवाज चुनकर इसे यादगार बना दिया है। जगजीत का तलफ़्फ़ुज़ बहुत अलग सा है। शायद इसी की वजह से उनकी आवाज में एक कच्चापन सोंधापन महसूस होता है। जगजीत ने बहुत कम लेकिन यादगार गीत गाये हैं - "तुम अपना रंज़ोगम अपनी परेशानी मुझे दे दो" भी उनका एक ऐसा ही यादगार गीत है। 'बाज़ार' में शायर बने नसीरुद्दीन शाह का एक संवाद है, "शादी जिस्म बेचने और खऱीदने का वो पेशा है जिसे कानून और समाज की हिमायत हासिल है।" इस पूरे गीत और सिचुएशन को उसी संवाद की रोशनी में देखा जा सकता है। यह सचमुच में एक थमे हुए वक्त का गीत है। आगे की पंक्तियां हैं- 

आओ अच्छी तरह से कर लो प्यार

के निकल जाए कुछ दिल का बुखार

इस गीत में मौजूदा वक्त को एक ऐसे आगत की रोशनी में देखा गया है, जो अवश्यंभावी है, क्रूर है। कुछ ऐसा है जो तय है। यदि हमें यह पता हो कि इस भविष्य को टाला नहीं जा सकता तो वर्तमान को देखने-बरतने का हमारा नज़रिया बदल जाएगा। शबनम (सुप्रिया पाठक) की आंखें एक निरीह मेमने जैसी लगती हैं, जिसे अगले दिन जिबह होना है, लेकिन अपने अंधेरे भविष्य के बावजूद वह मौजूदा वक्त के हर पल को जी लेना चाहती है। न सिर्फ अपने लिए बल्कि उस इनसान के लिए जिसे वह प्रेम करती है। और यहीं पर अपना प्रेम बरसाने के साथ वह थोड़ा सा छेड़ती भी है, सामने वाले थोड़ा दिल भी दुखा देना चाहती है। 

फिर हम उठने लगे बिठा लो तुम

फिर बिगड़ जाएं हम मना लो तुम

याद इतनी तुम्हें दिलाते जाए 

पान कल के लिए लगाते जाए 

कल किसी के न होने और सिर्फ उसकी याद बाकी रह जाने का ऐसा बयान कहां मिलता है? 


Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links