ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : अगर ठोस कदम नहीं उठाया गया तो कोरोना वायरस की महामारी बद से बदतर होती जाएगी : टेड्रोस एडनाँम ग्रेब्रीयेसोस         BIG NEWS : बारामूला से अगवा बीजेपी नेता को सुरक्षाबलों ने कराया मुक्त         BIG NEWS : राज्य में बुधवार को मिले रिकार्ड 316 कोरोना के नए मरीज, दो मरीजों की मौत          BIG NEWS : राहुल बोले - कांग्रेस से जो जाना चाहता है जा सकता है!          BIG NEWS : चीन के हुवावे को भारत का करारा जवाब है Jio5G         BIG NEWS : LOC के पास एक पाकिस्तानी घुसपैठिया गिरफ्तार         BIG NEWS : बारामूला में आतंकियों ने बीजेपी नेता को किया अगवा, तलाश जारी         BIG NEWS : 15 अगस्त को लॉन्च हो सकती है देश की पहली कोरोना वैक्सीन         CBSE 10th Result : लड़कियों का पास प्रतिशत 93.31 फीसदी और लड़कों का 90.14 फीसदी रहा         BIG NEWS : पाकिस्तान आर्मी का नया कारनामा, बकरीद पर जिबह के लिए फौजी कसाई सर्विस लॉन्च         बिहार में बाढ़ की शुरुआत और नेपाल का पानी छोड़ना          BIG NEWS : राज्य में मंगलवार को रिकार्ड 247 कोरोना मरीज, तीन संक्रमितों की हुई मौत          BIG NEWS : अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने भी Huawei को किया बैन         BIG NEWS : छवि रंजन बने रांची के नये डीसी, झारखंड में 18 IAS अधिकारियों का तबादला         BIG NEWS : विकास दुबे की तरह मेरा एनकाउंटर करना चाहते थे डीएसपी और इंस्पेक्टर : भोला दांगी         BIG NEWS : श्रीनगर पुलिस हेडक्वार्टर सील, जम्मू कश्मीर में कुल 10827 कोरोना के मरीज         BIG NEWS : भारत-चीन के बीच चौथे चरण की कोर कमांडर स्तर की बैठक शुरू, कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा         BIG NEWS : सचिन पायलट पर कार्रवाई, उप मुख्यमंत्री के पद से हटाए गए         नेपाल पीएम के बिगड़े बोल, कहा – “नेपाल में हुआ था भगवान राम का जन्म, नेपाली थे भगवान राम”         CBSE 12वीं का रिजल्ट : देश में 88.78% स्टूडेंट पास         BIG NEWS : सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू पहुंचे, सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा         अनंतनाग एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर         बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !         

संवाद आवश्यक

Bhola Tiwari Jul 02, 2019, 5:34 AM IST टॉप न्यूज़
img

प्रवीण झा

(जाने माने चिकित्सक नार्वे)

मुंबई में जब आतंकवादी हमला हुआ, तो रणनीति में कोई ‘नेगोशिएटर’ रहा ही होगा, पर यह बड़ा ही कठिन कार्य है। आतंकवादी हमला तो छोड़िए, घर में कोई कलह हो जाए, तो संवाद कठिन होता है। सोशल मीडिया पर भी आक्रामक लोगों को संभालना कठिन है। लंदन में दशक पहले एक ‘हॉस्टेज़’ स्थिति में एक काबिल ऑफ़ीसर ने खूबसूरती से मामला कुछ हद तक संभाल लिया था, जिस पर सीरीज़ भी बनी। हमारे जीवन में यह कला अत्यावश्यक है कि संवाद कैसे स्थापित हो, ‘डेडलॉक’ कैसे टूटे? बिना क्षति के।दुनिया का सर्वोत्तम ‘नेगोशिएटर’ नेल्सन मंडेला को कहा जाता है, गांधी को नहीं। यहाँ मामला ‘कन्फ़्लिक्ट मैनेज़मेंट’ का भी है और ‘नेगोशिएशन’ का भी। कलह भी खत्म हो, और घाटा या क्षति भी न हो। इसमें मंडेला खरे उतरते हैं, जिन्होंने अपनी बात मनवाई भी, कुछ मानी भी, और क्षति भी कम हुई। पर हर वक्त यह नहीं हो पाता, और समय एक बड़ा फैक्टर है जो मंडेला ने बहुत लगाया।

वहीं चर्चिल दूसरी तरफ हैं, जो हिटलर से ‘नेगोशिएशन’ का मौका बनते हुए भी नकार गए। उन्हें कहीं न कहीं लगा कि यह सफल नहीं होगा, और इतिहास उनके निर्णय को भी ठीक देखता है। पर इन दोनों को समझना आवश्यक है कि कैसे समस्याओं का हल निकले। कहाँ संवाद करना है, कहाँ संवाद नहीं करना।

इसी सिलसिले में ‘बारगेनिंग विद डेविल’ नामक किताब में कई सूत्र हैं। आज जब ट्रंप और जोंग का डेडलॉक कुछ हद तक टूटा है, तो इसकी वजह क्या है? कई घर टूट जाते हैं, परिवार टूट जाते हैं, एक दुष्ट करार दिया जाता है, और संवाद कभी नहीं बन पाता। अगर हमें ‘बारगैनिंग’ नहीं आती, तो हमारी चेतना पर भी प्रश्न है। क्योंकि यह विद्या मनुष्य ही अर्जित करता है। पशु तो लड़ मरते हैं।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links