ब्रेकिंग न्यूज़
नेपाल पीएम के बिगड़े बोल, कहा – “नेपाल में हुआ था भगवान राम का जन्म, नेपाली थे भगवान राम”         CBSE 12वीं का रिजल्ट : देश में 88.78% स्टूडेंट पास         BIG NEWS : सेना प्रमुख एमएम नरवणे जम्मू पहुंचे, सुरक्षा स्थिति का लिया जायजा         अनंतनाग एनकाउंटर में 2 आतंकी ढेर         बांदीपोरा में 4 OGWS गिरफ्तार, हथियार बरामद         BIG NEWS : हाफिज सईद समेत 5 आतंकियों के बैंक अकाउंट फिर से बहाल         BIG NEWS : लालू यादव का जेल "दरबार", तस्वीर वायरल         मान लीजिए इंटर में साठ प्रतिशत आए, या कम आए, तो क्या होगा?         BIG NEWS : झारखंड में रविवार को कोरोना संक्रमण से 6 मरीजों की मौत, बंगाल-झारखंड सीमा सील         BIG NEWS : सोपोर में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी, अब तक 2 आतंकी ढेर         BIG NEWS : देश में PMAY के क्रियान्वयन में रामगढ़ नंबर वन         BIG NEWS : श्रीनगर में तहरीक-ए-हुर्रियत के चेयरमैन अशरफ सेहराई गिरफ्तार         BIG NEWS : ऐश्वर्या राय बच्चन और आराध्या बच्चन की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव         BIG NEWS : मध्यप्रदेश की राह पर राजस्थान !         अमिताभ बच्चन ने कोरोना के खौफ के बीच सुनाई थी उम्मीद भरी कविता, अब..         .... टिक-टॉक वाले प्रकांड मेधावियों का दस्ता         BIG BRAKING : नक्सलियों नें कोल्हान वन विभाग कार्यालय व गार्ड आवास उड़ाया         BIG NEWS : महानायक अमिताभ बच्चन के बाद अभिषेक बच्चन को भी कोरोना         BIG NEWS : अमिताभ बच्चन करोना पॉजिटिव         BIG NEWS : आतंकियों को घुसपैठ कराने की कोशिश में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम         अपराधी मारा गया... अपराध जीवित रहा !          BIG NEWS : भारत चीन के बीच बातचीत, सकारात्मक सहमति के कदम आगे बढ़े         BIG NEWS : बारामूला के नौगाम सेक्टर में LOC के पास मुठभेड़, दो आतंकी ढेर         BIG STORY : समरथ को नहिं दोष गोसाईं         शर्मनाक : बाबू दो रुपए दे दो, सुबह से भूखी हूं.. कुछ खा लुंगी         BIG NEWS : वर्चुअल काउंटर टेररिज्म वीक में बोले सिंघवी, कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है, था और रहेगा         BIG NEWS : कानपुर से 17 किमी दूर भौती में मारा गया गैंगेस्टर विकास, एसटीएफ के 4 जवान भी घायल         BIG NEWS : झारखंड के स्कूलों पर 31 जुलाई तक टोटल लॉकडाउन         BIG NEWS : चीन के खिलाफ “बायकॉट चाइना” मूवमेंट          पाकिस्तानी सेना ने नौशेरा सेक्टर में की गोलाबारी, 1 जवान शहीद         मुसीबत देश के आम लोगों की है जो बहुत....         BIG NEWS : एनकाउंटर में मारा गया गैंगस्टर विकास दुबे         बस नाम रहेगा अल्लाह का...         BIG NEWS : सेना के काफिले पर आतंकी हमला, जवान समेत एक महिला घायल        

मधुबनी पेंटिंग दिग्विजय कर गया

Bhola Tiwari Jun 24, 2019, 5:38 AM IST टॉप न्यूज़
img

प्रवीण झा

(जाने माने चिकित्सक नार्वे)

प्रलय भी वरदान दे जाता है। ‘34 ई. के भूकंप की कहानियाँ मिथिला में खूब सुनने को मिलती। जो उस वक्त जन्मे, उनका नाम भी भूकंप के नाम पर रखा गया। राजनगर के किले के भग्नावशेष तो अब भी भूकंप की गवाही देते हैं। उस भूकंप का रिक्टर-स्केल पता नहीं, पर भूकंप-मंथन से ही मिथिला से एक खजाना निकल आया। 

उस वक्त मधुबनी में एक ऑफ़ीसर आए आर्चर साहब। उन्होंने ही देखा कि मिथिला के इन टूटे घरों की दीवारों पर तो खूबसूरत चित्र उकेरे हैं। अब किसी ने मुंडन, जनेऊ, विवाह इत्यादि में उकेरे होंगे, पर यह कलाकारी तो अद्भुत् थी। अंग्रेजों की ख़ासियत रही है कि वो सब कुछ डॉक्यूमेंट कर जाते हैं, अपना शोध लिख जाते हैं। आर्चर साहब से अब तक के सफर में मधुबनी पेंटिंग दिग्विजय कर गया, पर इस बीच भी कई कड़ियाँ आयी होगी। कभी पुपुल जयकर तो कभी ललित बाबू, फिर कुछ यूरोपीय, कुछ अमरीकी और अब एक जापानी बाबू।

माचिस की तीलियों से, पतली टहनियों से, उंगलियों से। एक रंग के कचनी, कई रंग के भरनी। यह पतली रेखायें भला मोटे ब्रश से कैसे उकेरी जाएँगी? अब तो खैर कई तकनीक हैं। कई आधुनिक रूप हैं। तीन नॉर्वेज़ियन घरों में तो मैं भी पहुँचा चुका हूँ। पर फिर भी सोचता हूँ कि गर ‘34 का भूकंप न आता, तो शायद भारत का यह खजाना दबा ही रह जाता।

(आर्चर ने 1949 ई. के Marg ज़र्नल में ‘Maithil paintings’ नाम से लिखा था। भूकंप का रिक्टर-स्केल 8.2 से 8.4 तक था।)

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links