ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : मंत्री मिथिलेश, विधायक मथुरा समेत 165 नए कोरोना पॉजिटिव         BIG NEWS : उड़ी सेक्टर में भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद         BIG NEWS : लद्दाख में एलएसी पर सेना पूरी तरह से मुस्तैद         CBSE: नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के सिलेबस में होगी 30 फीसदी कटौती         BIG NEWS : पुलवामा आतंकी हमले में शामिल एक और OGW को NIA ने किया गिरफ्तार         BIG NEWS : कल घोषित होगा मैट्रिक का रिजल्ट         BIG NEWS : POK में चीन और पाकिस्तान के खिलाफ विरोध प्रदर्शन         बारामूला में हिजबुल मुजाहिदीन का एक OGW गिरफ्तार, हैंड ग्रेनेड बरामद         अंदरखाने खोखला, बाहर-बाहर हरा-भरा...!         BIG NEWS : आतंकियों के साथ मिले जम्मू-कश्मीर पुलिस के निलंबित डीएसपी देविंदर सिंह के खिलाफ चार्जशीट दायर         BIG NEWS : LAC पर चीनी सेना ने टेंट, वाहन और सैनिकों को 2 किलोमीटर तक पीछे हटाया         BIG NEWS : खालिस्तानी समर्थक संगठन “सिख फॉर जस्टिस” पर बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स बैन         BIG NEWS : चीन का मोहरा बना पाकिस्तान, POK में अतिरिक्त पाकिस्तानी फोर्स तैनात         हुवावे बैन : चीनी राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग को बड़ा झटका         BIG NEWS : चीन की शह पर रात के अंधेरे में सरहद पर फौज तैनात कर रहा है पाकिस्तान         गोडसे की अस्थियां अपने मुक्ति को...         दिल्ली-एनसीआर में बार-बार क्यों कांप रही धरती...         इस्कॉन के प्रमुख गुरु भक्तिचारू स्वामी का अमेरिका में कोरोना की वजह से निधन         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया         BIG NEWS : लेह अस्पताल पर उठे सवाल, आर्मी ने दिया जवाब, "बहादुर सैनिकों की उपचार की व्यवस्था को लेकर सवाल उठाना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण"         BIG NEWS : JAC ने जारी किया 11वीं का रिजल्ट, 95.53 फीसदी छात्रों को मिली सफलता         कानपुर: चौबेपुर के SHO विनय तिवारी सस्पेंड, विकास दुबे से मिलीभगत का आरोप         राजौरी में आतंकी ठिकाने का पर्दाफाश, कई हथियार बरामद         BIG NEWS : विस्तारवाद पर दुनिया में अकेला पड़ गया चीन, भारत के साथ खड़ी हो गई महा शक्तियां         गुरु पूर्णिमा के दिन 5 जुलाई को लगेगा चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा सबसे ज्यादा असर         BIG NEWS : कराची में आतंकवादी हाफिज सईद के सहयोगी आतंकी मौलाना मुजीब की हत्या         BIG NEWS : भारत ने बॉलीवुड प्रोग्राम के पाकिस्तानी ऑर्गेनाइजर रेहान को किया ब्लैकलिस्ट         क्या रोक सकेंगे चीनी माल         BIG NEWS : सरहद पर मोदी का ऐलान, दुनिया में विस्तारवाद का हो चुका है अंत, PM मोदी के लेह दौरे से चीन में खलबली         BIG NEWS : CRPF जवान और 6 साल के बच्चे को मारने वाला आतंकी श्रीनगर एनकाउंटर में ढेर         भारत में बनी कोविड वैक्सीन 15 अगस्त तक होगी लॉन्च         BIG NEWS : आतंकवादियों से लोहा लेते हुए श्रीनगर में झारखंड का लाल शहीद         BIG NEWS : अचानक सुबह लेह पहुंचे पीएम मोदी, जांबाज जवानों से मिले और हालात का लिया जायजा         बॉलीवुड में फिर छाया मातम, मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का निधन         BIG NEWS : गुंडों ने बरसाई अंधाधुंध गोलियां, सीओ समेत आठ पुलिसकर्मी शहीद        

हाॅलीवुड की तर्ज पर बनें कितने लीवुड

Bhola Tiwari Jun 24, 2019, 5:02 AM IST टॉप न्यूज़
img

एस डी ओझा

हाॅलीवुड एक जगह का नाम है , जहाँ फिल्में बनतीं हैं । यह संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित लास एजेंल्स में है । यहां सुरुचि पूर्ण हर विषय पर फिल्मों का निर्माण होता है । हाॅलीवुड में बहुत सी फिल्म स्टुडियो स्थापित हैं । हाॅलीवुड का प्रसिद्ध पुरस्कार "आस्कर " जीतना हर फिल्मी महारथी के लिए एक सपना होता है । हाॅलीवुड की तर्ज पर भारत में बहुत से लीवुड हो गये हैं जैसे - बाॅलीवुड, पाॅलीवुड और टाॅलीवुड ।

सबसे पहले टाॅलीवुड की बात करते हैं । कर्नल विलियम टाॅली ने पश्चिम बंगाल में एक नगर बसाया था । इस नगर का नाम विलियम टाॅली के नाम पर टाॅलीगंज पड़ा । बाद में टाॅलीगंज में बांगला फिल्में बननी शुरु हो गयीं । यहां बहुत से फिल्म स्टूडियो खुल गये । इस जगह का नाम हाॅलीवुड की तर्ज पर टाॅलीवुड रख दिया गया । उस समय के बाम्बे में हिंदी फिल्में बनतीं थीं । बेविंडा कोलैको सिने ब्लिट्ज में गाॅसिप काॅलम लिखते थे । एक दिन उन्होंने अपने काॅलम में बम्बईया हिंदी फिल्मिस्तान को बाॅलीवुड नाम दे दिया । ऐसा लिखते हीं बाॅलीवुड नाम चमक गया । सभी ने इस नाम को हाथों हाथ ले लिया । वैसे इस नाम को देने के एक और दावेदार हो गये हैं । वह हैं अमित खन्ना । अमित खन्ना एक फिल्म मेकर हैं और उनका कहना है कि उन्होंने ही सबसे पहले अपनी एक फिल्म में हिन्दी फिल्मों के लिए बाॅलीवुड नाम दिया था । पंजाब में भी पंजाबी फिल्में बनतीं हैं । इसलिए इसे पाॅलीवुड कहा जाने लगा ।

इनमें बाॅलीवुड नाम ज्यादा मशहूर है । वैसे बाॅलीवुड नाम से बहुत लोग खुश नहीं है । 2013 में अमिताभ बच्चन ने एक इण्टरव्यू में कहा था कि उन्हें बाॅलीवुड नाम पसंद नहीं आया । यह नाम उधार के सिंदुर जैसा लगता है । हमें अपना अलग से अपनी संस्कृति के अनुरुप नाम रखने चाहिए । जैसे - चित्र लोक या चलचित्रम । हमें आंख बंद कर हाॅलीवुड का अनुकरण नहीं करना चाहिए । हम हाॅलीवुड फिल्मों की नकल तो करते हीं हैं और अब हाॅलीवुड से प्रेरित हो अपने फिल्मिस्तान का नाम भी बाॅलीवुड रख लिया ।

टाॅलीवुड में जो भी बांगला फिल्में बनतीं हैं वे साफ सुथरी होतीं हैं । सत्यजीत रे ने बहुत हीं उम्दा बांगला फिल्में बनायीं हैं । इसके लिए उन्हें लाइफ टाइम आस्कर पुरस्कार भी मिला है । रही बात बाॅलीवुड की तो यहां ज्यादातर मार धाड़ की फिल्में ही बनतीं हैं । बाॅलीवुड फिल्मों के गाने भी बहुत अश्लील होते हैं । उसी तरह से पाॅलीवुड का भी चक्कर है । पाॅलीवुड के डायलाग द्विअर्थी होते हैं । ज्यादातर पाॅलीवुड फिल्में बाॅलीवुड की भोंडी नकल मात्र होतीं हैं । पाॅलीवुड के गाने भी अश्लील होते हैं ।

कर्नाटक के पंडित धीरनवार राव ने बाॅलीवुड और पाॅलीवुड की अश्लीलता के खिलाफ बैनर लेकर अपना विरोध जाहिर किया था । श्री राव ने उन फिल्मों के गीत गाए जो बेहद अश्लील थे । उन्होंने हिंसा , मार धाड़ व नशा प्रधान फिल्मों का भी विरोध किया । उन्होंने 2017 के पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय के उस फैसले का जिक्र किया , जिसमें अश्लील, हिंसा , नशा व मार धाड़ वाली फिल्मों पर अदालती कार्रवाई करने का आदेश दिया गया था । पंडित धीरनवार राव ने कहा कि ऐसी फिल्में विश्व शांति के लिए खतरा हैं । पंडित धीरनवार राव जी को बहुत बहुत धन्यवाद ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links