ब्रेकिंग न्यूज़
दिमाग में गोबर, देह पर गेरुआ!          त्राल में सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिराया         CAA-NRC-NPR के समर्थन में रिटायर्ड जज और ब्यूरोक्रेट्स ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र         अनब्याही माँ : चपला के बहाने इतिहास को देखा          भारतीय पत्रकारिता को फफूंदी बनाने वाली पत्रकार यूनियनें..         ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था         ..विधायक बंधू तिर्की और प्रदीप यादव आज विधिवत कांग्रेस के हुए         मरता क्या नहीं करता !          14 साल बाद बाबूलाल मरांडी की घर वापसी, जोरदार स्वागत         जेवीएम प्रमुख बाबूलाल मरांडी भाजपा में हुए शामिल, अमित शाह ने माला पहनाकर स्वागत किया         भारत में महिला...भारत की जेलों में महिला....          अनब्याही माताएं : प्राण उसके साथ हर पल है,यादों में, ख्वाबों में         कराची में हिंदू लड़की को इंसाफ दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग         बेतला राष्ट्रीय उद्यान में गर्भवती मादा बाघ की मौत !अफसरों में हड़कंप         बिहार की राजनीति में हलचल : शरद यादव की सक्रियता से लालू बेचैन          सीएम गहलोत की इच्छा, प्रियंका की हो राज्यसभा में एंट्री !         अनब्याही माताएं : गीता बिहार नहीं जायेगी          तेंतीस करोड़ देवी-देवताओं के देश में यही होना है...         केजरीवाल माँडल अपनाकर हीं सफलता प्राप्त कर सकतीं हैं ममता बनर्जी         28 फरवरी को रांची आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद         सत्ता पर दबदबा रखनेवाले जूना पीठाधीश्वर आचार्य महामंडलेश्वर से लेकर तमाम शंकराचार्यों की जमात कहां हैं?          यही प्रथा विदेशों में भी....         इतिहास, शिक्षा, साहित्य और मीडिया..         जालसाजी : विधायक ममता देवी के नाम पर जालसाज व्यक्ति कर रहा था शराब माफिया की पैरवी         वार्ड पार्षदों ने नप अध्यक्ष के द्वारा मनमानी किए जाने की शिकायत उपायुक्त से की         पुलवामा हमले की बरसी पर इमोशनल हुआ बॉलीवुड, सितारों ने ऐसे दी शहीदों को श्रद्धांजलि         बड़ी खबर : प्रदीप यादव के कांग्रेस में शामिल होते ही झारखंड की सरकार गिरा देंगे : निशिकांत         क्या सरदार पटेल को नेहरू ने अपनी मंत्रिमंडल में मंत्री बनाने से मना कर दिया था?एक पड़ताल         वैलेंटाइन गर्ल की याद !         राजनीति में अपराधियों की एंट्री पर सुप्रीमकोर्ट सख्त, चुनाव आयोग और याचिकाकर्ता को दिये जरूरी निर्देश         राजनीतिक पार्टियों को सुप्रीम कोर्ट का.निर्देश : उम्मीदवारों का क्रिमिनल रेकॉर्ड जनता से साझा करें         सभ्य समाज के मुँह पर तमाचा है दिल्ली की "गार्गी काँलेज" और "लेडी श्रीराम काँलेज" जैसी घटनाएं         पूर्वजो के शब्द बनते ये देशज शब्द        

एक प्रेम कहानी का दुःखद अंत

Bhola Tiwari Jun 15, 2019, 5:17 AM IST टॉप न्यूज़
img

एस डी ओझा

वह सिख था । 17 साल की उम्र में सेना में भर्ती हुआ था । ट्रेनिंग के दौरान वह हर इवेंट में प्रथम आता रहा । उसकी चटक गतिविधियों को देखते हुए उसे आर आर ( राष्ट्रीय रायफल) में लिया गया था । राष्ट्रीय रायफल मैं 50% इन्फैन्ट्री और 50% अन्य महकमों से लिया जाता है । चूँकि रणजीत सिंह इन्फैन्ट्री से नहीं था , इसलिए उसे चार हफ्ते का अतिरिक्त कोर्स कराया गया । उस कोर्स में भी रणजीत सिंह ने प्रथम स्धान प्राप्त किया । उसे जम्मू कश्मीर के कंगन इलाके में पोस्टिंग मिली । कंगन सोन मर्ग की सुरम्य वादियों का एक क्षेत्र था । राष्ट्रीय रायफल ने स्थानीय लोगों का दिल जीतने के लिए आस पास के इलाके में मेडिकल कैम्प लगाना शुरू किया । ऐसे हीं एक मेडिकल कैम्प में रणजीत सिंह की ड्यूटी लगी थी । उस मेडिकल कैम्प में एक बेहद खूबसूरत लड़की पर रणजीत सिंह की नजर पड़ी । लड़की ने भी बांके गबरु जवान रणजीत सिंह को देखा । दोनों की आंखें चार हुईं । यह पहली नजर का प्यार था । दोनों ने एक दूसरे का फोन नम्बर लिया । मेडिकल कैम्प से वापस आने के बाद दोनों ने मोबाइल पर हल्की फुल्की औपचारिक बातें की थीं । बाद में प्यार मोहब्बत की बातें होनी शुरू हुईं ।

अब दोनों एक दूसरे से घंटों बातें करने लगे थे । कभी कभार जब मेडिकल कैम्प में रणजीत सिंह की ड्यूटी लगती तो वह उस लड़की को बता देता । लड़की उस मेडिकल कैम्प में पहुँच जाती । वहाँ थोड़ी बहुत बातें होतीं । रणजीत को मेडिकल कैम्प की सुरक्षा की भी जिम्मेवारी थी । इसलिए बातें कम हो पातीं थीं । एक दूसरे को देख भर लेते थे । यही बहुत बड़ी उपलब्धि होती थी । जब भी पेट्रोलिंग जाती , वह उसमें अपना नाम जरुर डलवाता । लड़की को फोन पर सूचना दे देता । जब पेट्रोलिंग गुजरती तो नियत स्थान पर वह लड़की खड़ी मिलती । जी भर के एक दूसरे को देख लेते और संतुष्ट हो जाते । दोस्त रणजीत को छेड़ते । उस लड़की को भी भाभी जी कहकर छेड़ते । इसी क्रम में रणजीत के दो साल पूरे हो गये । रिमोट इलाके की पोस्टिंग केवल दो साल की हीं होती है । रणजीत सिंह ने अपने अधिकारियों से बात कर छः महीने का समय और बढ़वा लिया । जब छः माह का भी समय पूर्ण हो गया तो रणजीत सिंह की पोस्टिंग पीस इलाके में कर दी गयी । 

पोस्टिंग पर जाने से पहले रणजीत सिंह ने एक बार लड़की से मिलना चाहा । वह एक जा रही पेट्रोलिंग में चुपके से शामिल हो गया । लड़की के गांव के नजदीक वह पेट्रोलिंग से अलग हो गया । एक उजड़े हुए मकान में चला गया , जहां पहले से वह लड़की बैठी हुई थी । वहाँ लड़की से उसने कहा कि पोस्टिंग जाकर वह फिर लौटेगा और उसे हमेशा के लिए यहां से ले जाएगा । बातें करने के बाद जब वह बाहर निकला तो लोगों की भीड़ बाहर खड़ी मिली । भीड़ ने उस पर उस लड़की से बलात्कार का आरोप लगाया । रणजीत सिंह ने उन्हें समझाया कि वह उस लड़की से प्यार करता है । दोनों शादी करने वाले हैं, पर भीड़ ने उसकी एक नहीं सुनी । एक आदमी कुल्हाणी से उस पर आक्रमण कर दिया । रणजीत सिंह से रायफल का ट्रिगर दब गया । वह आदमी वही वहीं ढेर हो गया । रणजीत को मौका मिला । वह भागा । किंतु आगे उसे एक और बड़ी भीड़ का सामना करना पड़ा । रणजीत ने चिल्ला चिल्ला कर भीड़ को समझाया कि उसने लड़की का कोई रेप नहीं किया है , बल्कि वह उससे प्यार करता है । उससे शादी करना चाहता है । भीड़ नहीं मानी । रणजीत सिंह और खून खराबा नहीं करना चाहता था । उसने एक भरपूर नजर अपनी महबूबा पर डाली । वह रो रही थी । लोगों ने उसे पकड़ रखा था । रणजीत सिंह ने अपने माथे पर रायफल की नली सटायी और ट्रिगर दबा दी । वह वहीं ढेर हो गया ।

रणजीत सिंह की मृत्यु के बाद जांच चली । पुलिस ने उसके मोबाइल की डिटेल निकाली । दोनों की बातें सुनीं । लड़की का स्टेटमेण्ट लिया । लड़की ने कहा था कि वे दोनों एक दूसरे को बेइंतहा प्यार करते थे । शादी करने वाले थे । पुलिस ने रेप के आरोप से रणजीत सिंह को बरी कर दिया । आर्मी ने भी रणजीत सिंह को Killed in action माना । उसके परिवार को मरणोपरांत जो भी सुविधाएं मिलनी चाहिए थी , वह दिया । रणजीत सिंह के हाथों जिस व्यक्ति की हत्या हुई थी , उसके घर वालों को मुआवजा दिया । उस लड़की को अपने संरक्षण में लिया । उसकी पढ़ाई लिखाई से लेकर उसकी शादी तक का खर्च वहन करने का आश्वासन दिया । एक प्रेम कहानी का दुःखद अंत हुआ । दो दिल रुठे, दो दिल हारे , दुनिया वालों सदके तुम्हारे ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links