ब्रेकिंग न्यूज़
BIG NEWS : रांची के रिम्स में जब पोस्टमार्टम से पहले जिंदा हुआ मुर्दा         अमेरिका ने चीन की 33 कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट, ड्रैगन भी कर सकता है पलटवार         BIG NEWS : भारत अड़ंगा ना डालें, गलवान घाटी चीन का इलाका         BIG NEWS : भारत की आक्रामक नीति से घबराया बाजवा बोल पड़ा "कश्मीर मसले पर पाकिस्तान फेल"         BIG NEWS : डोकलाम के बाद भारत और चीन की सेनाओं के बीच हो सकती है सबसे बड़ी सैन्य तनातनी         BIG NEWS : झारखंड के 23वें जिला खूंटी में पहुंचा कोरोना, सोमवार को राज्य में 28 नए मामले         BIG NEWS : कश्मीर के नाम पर पाकिस्तानी ने इंग्लैंड के गुरुद्वारा में किया हमला         BIG NEWS : बंद पड़े अभिजीत पावर प्लांट में किसने लगाई आग! लाखों का नुकसान          BIG NEWS : इंडिया और इज़राइल मिलकर खोजेंगे कोविड-19 का इलाज         CBSE : अपने स्कूल में ही परीक्षा देंगे छात्र, अब देशभर में 15000 केंद्रों पर होगी परीक्षा         BIG NEWS : कुलगाम एनकाउंटर में कमांडर आदिल वानी समेत दो आतंकी ढेर         BIG NEWS : लद्दाख बॉर्डर पर भारत ने तंबू गाड़ा, चीन से भिड़ने को तैयार         ममता बनर्जी को इतना गुस्सा क्यों आता है, कहा आप "मेरा सिर काट लीजिए"         GOOD NEWS ! रांची से घरेलू उड़ानें आज से हुईं शुरू, हवाई यात्रा करने से पहले जान लें नए नियम         .... उनके जड़ों की दुनिया अब भी वही हैं         आतंकियों को बचाने के लिए सुरक्षाबलों पर पत्थरबाज़ी, जवाबी कार्रवाई में कई घायल         BIG NEWS : पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर तौफीक उमर को कोरोना, अब पाकिस्तान में 54 हजार के पार         महाराष्ट्र में खुल सकते है 15 जून से स्कूल , शिक्षा मंत्री ने दिए संकेत         BIG NEWS : सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैयबा के टॉप आतंकी सहयोगी वसीम गनी समेत 4 आतंकी को किया गिरफ्तार         आतंकी साजिश नाकाम : सुरक्षाबलों ने पुलवामा में आईईडी बम बरामद         BREAKING: नहीं रहे कांग्रेस के विधायक राजेंद्र सिंह         पानी रे पानी : मंत्री जी, ये आप की राजधानी रांची है..।         BIG NEWS : कल दो महीने बाद नौ फ्लाइट आएंगी रांची, एयरपोर्ट पर हर यात्री का होगा टेस्ट         BIG NEWS : भाजपा के ताइवान प्रेम से चिढ़ा ड्रैगन, चीन ने दर्ज कराई आपत्ति         सिर्फ विरोध से विकास का रास्ता नहीं बनता....         सीमा पर चीन ने बढ़ाई सैन्य ताकत, मशीनें सहित 100 टेंट लगाए, भारतीय सेना ने भी सैनिक बढ़ाए         BIG NEWS : केजरीवाल सरकार ने सिक्किम को बताया अलग राष्ट्र         महिला पर महिलाओं द्वारा हिंसा.... कश्मकश में प्रशासन !         BIG NEWS : वैष्णों देवी धाम में रोज़ाना 500 मुस्लिमों की सहरी-इफ्तारी की व्यवस्था         विस्तारवादी चीन हांगकांग पर फिर से शिकंजा कसने की तैयारी में, विरोध-प्रर्दशन शुरू         BIG NEWS : स्पेशल ट्रेन की चेन पुलिंग कर 17 मजदूर रास्ते में ही उतरे         भक्ति का मोदी काल ---         अम्फान कहर के कई चेहरे, एरियल व्यू देख पीएम मोदी..!         महिला को अर्द्धनग्न कर घुमाया गया !         टिड्डा सारी हरियाली चट कर जाएगा...         'बनिया सामाजिक तस्कर, उस पर वरदहस्त ब्राह्मणों का'         इतिहास जो हमें पढ़ाया नहीं गया...        

यहां विधवाओं की बहुत बड़ी बस्ती है

Bhola Tiwari Jun 13, 2019, 6:18 AM IST टॉप न्यूज़
img

एस डी ओझा

सुंदरी के पेड़ इस वन में बहुतायत में पाया जाता है । इसलिए इस वन का नाम सुंदर वन पड़ा । यह वन दस हजार वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । पश्चिम वंगाल स्थित यह वन 54 द्वीपों में बंटा हुआ है । इस वन क्षेत्र में तकरीबन 50 लाख लोग रहते हैं । समुद्र के किनारे अवस्थित होने के कारण यहां के पानी में खारापन बहुत ज्यादा है । इसलिए खेती केवल 20-30% हीं होती है । ज्यादातर लोग मछली पकड़ते हैं । कुछ लोग शहद निकालने का काम करते हैं । कुछ लोग लकड़ियाँ काट कर उनसे अपनी जीविका चलाते हैं । सुंदर वन की सुंदरता की चर्चा देश विदेश में होती है । इसलिए देश विदेश से इस वन को देखने बहुत से टूरिस्ट आते हैं ।

सुंदर वन राॅयल बंगाल टाइगर का गढ़ रहा है । तकरीबन सैकड़ों बाघ होंगे इस क्षेत्र में । जो लोग घने जंगलों में शहद निकालने या लकड़ी काटने जाते हैं , वे इन आदमखोर बाघो का निवाला बन जाते हैं । सरकार इनको मुखौटे देती है । इन मुखौटों को ये लोग पीछे की तरफ बांधते हैं । आम तौर पर बाघ पीछे की तरफ से आक्रमण करते हैं । जब मुखौटा पीछे की तरफ होगा तो बाघ मूर्ख बन जाएगा और आक्रमण नहीं कर पाएगा । सरकार इन बाघों को रोकने के लिए गांव के बाहर जाल भी लगवाती है । इतना सब कुछ होते हुए भी हर साल तकरीबन 50 लोगों को बाघ मार हीं देते हैं । एक दो बाघ आदमखोर हो तो उनसे निपटा जा सकता है । यहां के सारे बाघ आदम खोर हो गये हैं । दलदली इलाके में मछुआरे कई बार मछली पकड़ते समय मगरमच्छ के जबड़ों में भी पहुँच जाते हैं । सुंदर वन में कोबरा भी आतंक मचाते रहते हैं ।

सुंदर वन के हिंदू मुसलमान वन बीवी की पूजा करते हैं । इन्हें वन देवी , व्याघ्र देवी या वन दुर्गा भी कहते हैं । इस देवी की सवारी बाघ होता है । जब पुरुष मछली मारने , शहद बटोरने व लकड़ी काटने जंगल जाते हैं तो जाने से पहले इस देवी की पूजा अवश्य करते हैं । वन दुर्गा बाघ , मगरमच्छ और नागों से इनकी रक्षा करती हैं । दक्षिण राय नाम का राक्षस बाघ की शकल में मनुष्यों पर हमला करता है । जब कोई मनुष्य इन खतरनाक जानवरों के द्वारा मारा जाता है तो सब यही सोचते हैं कि कहीं न कहीं वन देवी की सेवा में चूक हुई है । अगली बार वन देवी की और जोर शोर से पूजा होने लगती है । जब पति घने वन के लिए प्रस्थान करते हैं तो पत्नियों के चेहरे लटक जाते हैं । वे मनौती मनाती हैं कि उनके पति सकुशल वापस लौट आएं । वे व्रत रखती हैं । शाकाहारी भोजन करती हैं । साज श्रृंगार करना छोड़ देती हैं । रंगीन कपड़े नहीं पहनतीं हैं । जब पति लौट आते हैं तभी वे साज श्रृंगार करती हैं । व्रत का उद्दापन करतीं हैं । घर में उत्सव का वातावरण हो जाता है । 

सुंदर वन के इलाकों में विधवाओं की एक बहुत बड़ी बस्ती बन गयी है । इन विधवाओं को हेय दृष्टि से देखा जाता है । इन्हें "स्वामी खेका " ( पति हंता ) कहकर अपमानित किया जाता है । एक स्वंय सेवी संस्था इनके लिए काम कर रही है । यह लोगों को जागरुक कर रही है कि पति के खोने में पत्नी का हाथ कैसे हो सकता है ? वह पति के सकुशल लौट आने की मंगल कामना करती है , फिर उसे पति हंता क्यों कहा जाय ? पति के मरने के बाद मुआवजा मिलने में भी दिक्कत आती है । पति के लाश के अवशेषों को अधिकारियों को दिखाना पड़ता है लाश के अवशेष लाने जाने वाले लोगों पर भी कई बार बाघ आक्रमण कर देता है । अब इनकी मदद करने के लिए एक और संस्था " सुलभ इण्टरनेशनल " आगे आई है ।

Similar Post You May Like

Recent Post

Popular Links